Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

युवा सम्मेलन में नशामुक्ति का संकल्प

1 min read

 

अमेठी I

अफोइया शाहगढ़ में नवचेतना जागरण गायत्री महायज्ञ व युवा सम्मेलन का समापन रविवार को हुआ। बाबा दूधनाथ धाम परिसर में आयोजित 2 दिवसीय कार्यक्रम में शनिवार की शाम को दीप यज्ञ का आयोजन हुआ जिसमें सैकड़ों दीपक की रोशनी में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने गायत्री मंत्राहुति दी।

रविवार की सुबह पंचकुंडीय गायत्री महायज्ञ में बड़ी संख्या में गांववासियों ने उत्साह के साथ प्रतिभाग किया। प्रधान प्रतिनिधि दयाशंकर मिश्र ने मुख्य यजमान के रूप में सपत्नीक मुख्य कुंड पर विधिवत पूजन अर्चन किया I

परिव्राजक इंद्रदेव शर्मा, सुशील शर्मा व जगन्नाथ यादव ने समस्त कार्यक्रम सम्पन्न कराया। उन्होंने लोगों को गायत्री मंत्र जप के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि सद्बुद्धि और उज्ज्वल भविष्य के लिए एक ही मंत्र है और वो है गायत्री मंत्र। इसके नियमित जप से संभावनाओं के नए द्वार खुलने लगते हैं और व्यक्तित्व में निखार आने लगता है। उन्होंने पूर्णाहूति में यज्ञाहुति के साथ- साथ अपने अंदर की बुराइयों को त्यागने की भी प्रेरणा दी।

इस अवसर पर जिला समन्वयक डॉ० त्रिवेणी सिंह ने उपस्थित श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए लोगों को युग निर्माण योजना से जुड़ने का आव्हान किया। अफोइया में गृहे गृहे गायत्री महायज्ञ की योजना बनाई गई तथा ग्रामवासियों को अगले रविवार को श्रमदान करते हुए बाबा दूधनाथ धाम के परिसर की सफाई की योजना भी बनाई गई।

जिला युवा समन्वयक डॉ० प्रवीण सिंह दीपक ने अपने संबोधन में युवाओं को नशे से दूर रहने की प्रेरणा देते हुए कहा कि दुर्लभ मानव जीवन को सफल बनाने का सुअवसर है कि हम परम् पूज्य गुरुदेव पंडित श्रीराम शर्मा के महाअभियान में अपना योगदान दे पायें। सेवा और परोपकार से ही मानव जीवन की सार्थकता है।

कार्यक्रम के अंत मे बेसिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष गायत्री परिवार के ब्लॉक समन्वयक अशोक मिश्र का जन्म दिवस भी मनाया गया। महामृत्युंजय मंत्रोच्चार के साथ पुष्पवर्षा कर सभी ने अपनी शुभकामनाएं दीं।

इस अवसर पर अफोइया ग्राम सभा का प्रज्ञा मंडल भी गठित किया गया जिसमें दयाशंकर मिश्र, अंजनी कुमार सिंह, भरत कुमार द्विवेदी, शिव बहादुर पाठक, अवधेश नारायण शुक्ला ने शांन्तिकुंज हरिद्वार के दिशा निर्देशन में मिशन के कार्यों को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया I

युवा मंडल में देवी प्रसाद विश्वकर्मा, संतोष कुमार चौहान, महेंद्र द्विवेदी, विष्णु प्रसाद द्विवेदी, जटाशंकर शुक्ला, शैलेन्द्र पांडेय, पुष्पांजलि व आरती ने रचनात्मक व सृजनात्मक कार्यों से जुड़कर समाज और राष्ट्र की सेवा का संकल्प लिया।
इस अवसर पर कई लोगों ने नशा छोड़ने का संकल्प लिया व सभी ने एक स्वर ने नशामुक्त अभियान को सफल बनाने का संकल्प लिया I

कार्यक्रम को सफल बनाने में रामयश मौर्य, राम प्रकाश मिश्र, शशांक शुक्ला, दुर्गा शंकर मिश्रा, बाबूलाल पाण्डेय, अवधेश कुमार सिंह का सराहनीय योगदान रहा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »