Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

विमान दुर्घटनाओं में दुनिया मे अव्वल है नेपाल

1 min read

 

काठमांडू (नेपाल )।
नेपाल की भूमि पर विमानों के दुर्घटना होने की घटनाओं से लगता है कि विमानों के लिए ये क्षेत्र कब्रगाह साबित हो रहा है I औसतन हर वर्ष एक घटना अवश्य हो रही है बीते रविवार की सुबह में भी पोखरा एयरपोर्ट पर उतरते समय यति एयरलाइंस का विमान एक पहाड़ी से टकराकर पास बह रही सेती नदी में जा गिरा जिसमें एयर होस्टेस और चालक दल के 4 सदस्यों को लेकर कुल 72 लोग काल के गाल में समा गए I

बताते चलें कि रविवार की सुबह  काठमांडू से पोखरा के लिए उड़ान भरे यती एयरलाइंस का विमान पोखरा पंहुचने के कुछ ही मिनट पहले एक पहाड़ी से टकरा कर दुर्घटना ग्रस्त हो गया। विमान पूरी तरह आग के आगोश में आ गया और लड़खड़ाते हुए सेती नदी में गिर गया। विमान में एयरहोस्टेस और चालक दल के चार सदस्यों को लेकर कुल 72 लोग थे। इनमें भारत के 5, रूस के 4, कोरिया के 2, आयरलैंड, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया और फ्रांस के 1-1 व्यक्ति शामिल हैं। फिलहाल किसी के जीवित बचने की संभावना नहीं है। नेपाल में विमान दुर्घटनाओं के इतिहास में यह सबसे बड़ा विमान दुर्घटना है जिसमें 72 जानें गईं हो।

आइए जाने नेपाल में हुई विमान दुर्घटनाओं के बारे में 

विश्व भर में विमान दुर्घटनाओं पर नजर डालें तो अपने आयतन के लिहाज से नेपाल सबसे अधिक विमान दुर्घटना वाला देश है। यहां 77 वर्षों में 55 से अधिक विमान दुर्घटना हुई है जिसमें करीब 900 लोगों की जाने गई है। रविवार को हुई विमान दुर्घटना के पहले पोखरा से उड़ान भरे एक छोटी जहाज जोमसोम में दुर्घटना ग्रस्त हो गई जिसमें 22 लोग मारे गए थे। तारा एयर लाइंस की डबल इंजन वाली छोटी विमान नाइन एन ए ईटी में चार भारतीय सहित 22 यात्री थे, दुर्घटना में ये सभी दिवंगत हुए थे।

संस्कृति, पर्यटन और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अनुसार, पिछले 77 वर्षों में नेपाल में 53 से अधिक जहाज और हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुए हैं। ऐसे हादसों में कई लोगों की जान जा चुकी है। नेपाल में जहाज और हेलीकॉप्टर दुर्घटनाओं में अब तक 900 से अधिक लोग मारे गए जा चुके हैं। नेपाल में पहला जहाज दुर्घटना 7 मई, 1946 को हुआ था। रॉयल फोर्स एयर के विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने पर किसी के हताहत होने की सूचना नहीं थी। 1955 में नेपाल में एक जहाज़ दुर्घटना में पहला मानव हताहत हुआ था। कलिंगा एयर के विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से दो लोगों की मौत हुई थी।1956 में काठमांडू में इंडियन एयरलाइंस के एक विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से 14 लोगों की जान चली गई थी।

1957 में नेपाल में इंडियन एयरलाइंस का एक विमान भी दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। टिकरभैरव में इंडियन एयरलाइंस के एक विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से 20 लोगों की मौत हो गई थी। एक साल से भी कम समय के बाद, 1958 में, नेपाल में इंडियन एयरलाइंस का एक और विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें 20 लोग मारे गए थे। नेपाल में प्रति वर्ष एक विमान दुर्घटना का रेकॉर्ड है।

दुर्घटना में मरने वालों में 04 यूपी एवं एक बिहार का है

विमान क्रैश की दुर्घटना में भारत के भी पांच नागरिक शामिल हैं जिनकी इस हादसे में मौत हुई है जिनमें से चार उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले के थे तथा एक बिहार के सीतामढ़ी जिले का युवक था I सभी दोस्त नेपाल में घूमने के लिए गए हुए थे I इनकी पहचान सोनू जायसवाल , विशाल शर्मा ,अनिल राजभर और अभिषेक कुशवाहा के रूप में हुई है I यह सभी गाजीपुर जिले के सिपाह ,धरवा और अलावलपुर के रहने वाले थे I वहीं संजय जायसवाल बिहार के सीतामढ़ी जिले के बैरगनिया गांव का रहने वाले थे I विमान क्रैश से कुछ मिनट पहले ही इन लोगों ने एक वीडियो क्लिप सोशल साइट पर शेयर किया था I

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »