Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

व्यापारियों एवं उद्यमियों ने डीएम के सामने फूड विभाग की खोली पोल

1 min read

 

सुलतानपुर I जिलाधिकारी रवीश गुप्ता की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला उद्योग बन्धु व व्यापार बंधु की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा विभाग से संचालित वित्त पोषित योजनाओं पी0एम0ई0जी0पी0 एम0ई0एस0वाई0 एवं ओ0डी0ओ0पी0 समीक्षा के प्रगति की समीक्षा की गयी। इसी सम्बन्ध में लघु उद्योग भारती के जिला संयोजक व भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश महामंत्री रवीन्द्र त्रिपाठी द्वारा अवगत कराया गया कि ऋण स्वीकृत उन्हें ट्रेनिंग कराने तथा बैंक द्वारा स्टांप आदि खरीदवाने तथा मार्जिन मनी जमा करवाने के उपरांत बैंकों द्वारा यह कह कर उद्यमियों को लोन नहीं दिया जा रहा है कि उनका सिविल ठीक नहीं है श्री त्रिपाठी द्वारा कुछ अभ्यर्थियों के नाम तथा बैंक शाखा का भी नाम जिला अधिकारी को दिया गया जहां बैंकों द्वारा उद्यमियों को परेशान किया जा रहा है  I

जिलाधिकारी ने उपायुक्त जिला उद्योग केंद्र तथा लीड बैंक अधिकारी को समस्त प्रकरण की जांच करने का आदेश देकर ऋण वितरण करवाने का निर्देश दिया। महिला उद्यमी माला मोदनवाल ने सदर में अवगत कराया कि ग्रामीण बैंक पांडे बाबा मैं उसकी पत्रावली रोहित गई थी जिसे यह कह कर वापस कर दिया गया कि इनका पहले से व्यवसाय है जबकि प्रार्थी का कोई व्यवसाय नहीं है इस पर भी जिलाधिकारी महोदय ने उपायुक्त जिला उद्योग केंद्र तथा अग्रणी बैंक अधिकारी को कार्यवाही हेतु निर्देशित किया। और कहा कि 1 सप्ताह में कृत कार्यवाही से अवगत कराएं। श्री त्रिपाठी ने बैठक में यह भी बात कही कि बैंकों द्वारा 10 लाख के ऋण पर गारंटी मॉगी जाती है, जो गाइड लाइन के विरूद्ध है I
बैंक ऑफ महाराष्ट्र के द्वारा उद्यमी बृजेश कुमार तिवारी के खाते में गलत ढंग से गारंटी देने के बाद भी सीजीएफटी योजना के तहत लगभग ₹65000 काटने की शिकायत आई तथा अन्य प्रकार से बैंक ऑफ महाराष्ट्र के शाखा प्रबंधक द्वारा उद्यमी के खाते से गलत ढंग से रुपए काटने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने लीड बैंक अधिकारी को कार्यवाही का निर्देश दिया I जिस पर जिलाधिकारी द्वारा अग्रणी जिला प्रबन्धक बैंकों को पत्र प्रेषित करते हुए एक प्रति रवीन्द्र त्रिपाठी को भी उपलब्ध करायी जाय। प्रदेश महामंत्री रवींद्र त्रिपाठी ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि पिछली बैठक में आप के निर्देश के बावजूद पयागीपुर चौराहे के दोनों तरफ बड़े-बड़े गड्ढों को एन एच आई द्वारा भरा नहीं गया और पयागीपुर से अहिमाने तक जिस सड़क का सुंदरीकरण हुआ है उस सड़क की पटरिया दोनों तरफ धंस गई है और सड़क के बीच में खंभों पर डेढ़ वर्ष पूर्व लाइट लगा दी गई है लेकिन अभी तक ना तो कनेक्शन हुआ और ना ही कभी कोई लाइट जली जिस पर जिलाधिकारी ने एन ए एच आई के बड़े अधिकारी तथा पीडब्ल्यूडी के चीफ को पत्र भेज कर कार्यवाही करवाने का निर्देश असिस्टेंट कमिश्नर वाणिज्य कर अखिलेश को दिया। उपस्थित व्यापारियों तथा उद्यमियों ने नगर में चल रहे अवैध तबेलो पर कार्यवाही करने की मांग उठाई नगर पालिका एवं पुलिस विभाग को कारवाही के लिए जिलाधिकारी ने निर्देशित किया। अयोध्या मंडल के भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के अध्यक्ष अलीमुद्दीन ने नगर में घूम रहे छुट्टा जानवरों को पकड़वाने की मांग की जिस पर जिलाधिकारी ने नगर पालिका के कर्मचारियों को निर्देश दिया।
भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के जिला प्रभारी रमेश अग्रहरि ने फूड विभाग के अधिकारियों पर व्यापारियों से अवैध वसूली तथा व्यापारियों के प्रतिष्ठानों पर प्राइवेट व्यक्तियों को लेकर जाने कि शिकायत की । फूड विभाग के अधिकारियों द्वारा व्यापारियों से की जा रही है अवैध वसूली प्राइवेट व्यक्तियों के साथ व्यापारियों के प्रतिष्ठानों पर जाने और जांच के नाम पर 10 से ₹25000 तक वसूली करने की शिकायत किया जिस पर जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी प्रशासन को जांच कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया।
कूरेभार ग्रामीण औद्योगिक एरिया में औद्योगिक फीडर चालू करवाने हेतु एमडी विद्युत को पत्र लिखने के लिए अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खंड 1 को तुरंत पत्र भिजवाने का निर्देश जिलाधिकारी को दिया।
इस अवसर पर उपायुक्त उद्योग अनूप श्रीवास्तव, उपायुक्त वाणिज्य कर अखिलेश, श्रम प्रवर्तन अधिकारी अलंकृता उपाध्याय, , अग्रणी जिला प्रबन्धक बैंक आफ बड़ौद उद्यमी प्रवीण कुमार अग्रवाल,रमेश अग्रहरी, जगन्नाथ कनौजिया पंच बहादुर अग्रहरी सोम प्रकाश गुप्ता अरुण जायसवाल भानु प्रकाश अग्रवाल संतोष दुबे रविंद्र कुमार मोदनवाल सोनू मोदनवाल बृजेश उस मोहित त्रिपाठी सहित जनपद के उद्यमी एवं औद्योगिक संगठनों व्यापारिक संगठनों के पदाधिकारीगण उपस्थित रहे। बैठक के अंत में लघु उद्योग भारती के सहसंयोजक तथा भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश संगठन मंत्री अनूप श्रीवास्तव की माताजी स्वर्गीय मालती देवी के निधन पर जिलाधिकारी तथा उपस्थित सभी सदस्यो तथा अधिकारियों ने 2 मिनट का मौन रखकर उनकी आत्मा को श्रद्धांजलि अर्पित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »