Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

भारतीय सेना के अंग बने शहर के अविजित सिंह

1 min read

 

REPORT BY GAURAV AWASTHI

RAEBARELI NEWS I 

– नेशनल डिफेंस अकैडमी खड़कवासला में सफलतापूर्वक पूरा किया तीन वर्षीय प्रशिक्षण

– अच्छे प्रदर्शन के आधार पर डिवीजन कैडेट कैप्टन बने, जिमनास्टिक में बुक प्राइसज भी जीता

शहर के अविजित सिंह 03 साल की ट्रेनिंग सफलतापूर्वक संपन्न करने के बाद भारतीय सेवा के अंग बन गए। उन्होने पासिंग आउट परेड में ग्रुप का प्रतिनिधित्व किया। पासिंग आउट परेड में उनके माता-पिता भी शामिल हुए। अब उन्हें भारतीय रक्षा अकादमी (आईएमए देहरादून) में एक साल तक ट्रेनिंग दी जाएगी।

शहर के प्रगतिपुरम कॉलोनी में रहने वाले अविजित ने वर्ष 2021 में एनडीए की परीक्षा पास की थी। 146वें बैच में उन्हें 3 वर्षीय प्रशिक्षण के लिए नेशनल डिफेंस एकेडमी खड़कवासला भेजा गया। 3 साल का प्रशिक्षण उन्होंने सफलतापूर्वक संपन्न किया। अच्छे प्रदर्शन के आधार पर अविजित डिवीजन कैडेट कैप्टन भी बनाए गए। जिमनास्टिक में बुक प्राइज भी जीता।

पासिंग आउट परेड में ग्रुप लीडर के रूप में देखकर पिता राजेंद्र कुमार सिंह और मां पूनम सिंह खुशी से फूले नहीं समाए। पासिंग आउट परेड के बाद अविजित ने माता-पिता के पैर छूकर आशीर्वाद भी लिया। अविजित के बाबा स्वर्गीय हरिशंकर सिंह पुलिस में इंस्पेक्टर थे और पिता राजेंद्र कुमार सिंह नौसेना में अपनी सेवाएं देने के बाद वर्तमान में बैंक ऑफ़ बड़ौदा में कार्यरत हैं। उनकी मां पूनम सिंह प्राइमरी शिक्षिका हैं।

अविजित कि खेलों में रुचि बढ़ाने में मामा अनुराग सिंह का हाथ रहा। छोटे मामा अनुभव सिंह ने समय-समय पर अच्छा मार्गदर्शन दिया और काउंसलिंग भी की। अविजित का कहना है कि यश त्रिपाठी सर ने एनडीए की परीक्षा पास करने के लिए महत्वपूर्ण मंत्र दिए और उसी से हम पहले ही अटेम्प्ट में परीक्षा पास कर पाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »