Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

SPECIAL NEWS: भारत की मिट्टी के कण-कण और जन-जन का पुजारी हूं – नरेंद्र मोदी

1 min read

 

REPORT BY NEERAJ SINGH 

EDITOR (LOKDASTAK)

AYODHYA NEWS I 

पूरी दुनिया 22 जनवरी के ऐतिहासिक क्षण का इंतजार कर रही है। मैं भी आपकी तरह उतना ही उत्सुक हूं। अयोध्या वासियों में यह उत्साह और उमंग स्वभाविक है । भारत की मिट्टी के कण-कण और जन-जन का पुजारी हूं। उक्त बातें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में एयरपोर्ट के उद्घाटन समारोह के दौरान आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कही I

प्रधानमंत्री मोदी एक दिवसीय दौरे पर अयोध्या पहुंचे, जहां उन्होंने 15700 करोड़ की 46 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने अयोध्या धाम जंक्शन और महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का लोकार्पण करने के साथ ही 6 वंदे भारत और 2 अमृत भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। श्री मोदी ने कहा कि मैं भी आपकी तरह उतना ही उत्सुक हूं।

हम सभी का यह उत्साह और उमंग अयोध्या की सड़कों पर पूरी तरह नजर आ रहा था। ऐसा लगता था कि पूरी अयोध्या नगरी ही सड़क पर उतर आई है। इस प्यार और आशीर्वाद के लिए हृदय से आभार व्यक्त करता हूं। पीएम मोदी ने कहा कि देश के इतिहास में 30 दिसंबर की तारीख बहुत ऐतिहासिक रही है। 1943 में आज के ही दिन नेताजी सुभाषचंद्र बोस ने अंडमान में झंडा फहरा कर भारत की आजादी का जयघोष किया था।

आजादी से जुड़े ऐसे पावन दिवस पर आजादी के अमृत काल को आगे बढ़ा रहे हैं । अयोध्या नगरी से नई ऊर्जा मिल रही है । यहां 15 हजार करोड़ से ज्यादा की परियोजना का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है। पीएम मोदी ने कहाकि आज विकसित भारत के निर्माण को गति देने के अभियान को अयोध्या नगरी से नई ऊर्जा मिल रही है । आज यहां ₹15,700 करोड़ की 46 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास हुआ है।

पीएम ने कहा कि पिछले 9 वर्षों में भारत में विश्वस्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर और कनेक्टिविटी का अभूतपूर्व विस्तार हुआ है। राममय अयोध्या धाम में आज विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास कर गर्व की अनुभूति हो रही है, दुनिया में कोई भी देश हो, अगर उसे विकास की नई ऊंचाई पर पहुंचना है, तो उसे अपनी विरासत को संभालना ही होगा।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का भारत अपने तीर्थों को भी संवार रहा है, वहीं डिजिटल टेक्नोलॉजी की दुनिया में भी छाया हुआ है । आने वाले समय में अयोध्या नगरी अवध क्षेत्र ही नहीं बल्कि पूरे यूपी के विकास को ये हमारी अयोध्या दिशा देने वाली है।
दुनिया में कोई भी देश हो, अगर उसे विकास की नई ऊंचाई पर पहुंचना है, तो उसे अपनी विरासत को संभालना ही होगा ।

हमारी विरासत हमें प्रेरणा देती है, हमें सही मार्ग दिखाती है ।इसलिए आज का भारत, पुरातन और नूतन दोनों को आत्मसात करते हुए आगे बढ़ रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि एक समय था जब यहीं अयोध्या में रामलला टेंट में विराजमान थे ।आज पक्का घर सिर्फ रामलला को ही नहीं बल्कि पक्का घर देश के चार करोड़ गरीबों को भी मिला है।

उन्होंने कहा कि आज देश में सिर्फ केदार धाम का पुनरुद्धार ही नहीं हुआ है, बल्कि 315 से ज्यादा नए मेडिकल कॉलेज भी बने हैं। आज देश में महाकाल महालोक का निर्माण ही नहीं हुआ है, बल्कि हर घर जल पहुंचाने के लिए पानी की 02 लाख से ज्यादा टंकियां भी बनवाई गई हैं। पीएम ने कहा की मै अपील करता हूँ की 22 जनवरी को पूरे देश में रात में दिवाली मनाई जाए और दिन में हर घर में राम ज्योति जलाये ।

पीएम मोदी ने कहा कि एक और बड़ा कदम भारत ने उठाया है, वंदे भारत और नमो भारत के बाद एक और आधुनिक ट्रेन देश को मिली है। नई ट्रेन का नाम अमृत भारत रखा गया है । इन ट्रेनों की ये त्रिशक्ति भारतीय रेलवे का कायाकल्प करने जा रही है।
पीएम मोदी ने कहा कि यहां श्रीराम का भव्य मंदिर बनने के बाद यहां आने वाले लोगों की संख्या में बहुत बड़ी वृद्धि होगी। इसे ध्यान में रखते हुए हमारी सरकार अयोध्या में हजारों करोड़ रुपये के विकास कार्य करा रही है, अयोध्या को स्मार्ट बना रही है ।

प्रधानमंत्री ने अयोध्यावासियों से आग्रह भी किया कि आपको आपको देश और दुनिया के अनगिनत अतिथियों के स्वागत लिए तैयार होना होगा। अब यहां अनंत काल तक लाखों की संख्या में आते रहेंगे। ऐसे में अयोध्यावासियों को संकल्प लेना होगा कि अयोध्या नगर को भारत का सबसे स्वच्छ शहर बनाएंगे।

वहीं प्रधानमंत्री ने देश के सभी तीर्थस्थलों और सभी छोटे बड़े मंदिरों से आग्रह किया कि 14 जनवरी से 22 जनवरी तक स्वच्छता अभियान चलाएं। उन्होंने कहा कि प्रभु राम पूरे देश के हैं, वो जब आ रहे हैं तो हमारे एक भी मंदिर और तीर्थस्थल के आस पास गंदगी नहीं होनी चाहिए।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव, ज्योतिरादित्य सिंधिया, वीके सिंह, यूपी के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, ब्रजेश पाठक, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष चौधरी भूपेंद्र सिंह, प्रदेश सरकार के मंत्री सूर्य प्रताप शाही, जितिन प्रसाद, दयाशंकर सिंह, जयवीर सिंह, सांसद लल्लू सिंह, विधान परिषद सदस्य हरिओम पांडेय, विधायक वेदप्रकाश गुप्त, डॉ. अमित सिंह चौहान, महापौर गिरीश पति त्रिपाठी, जिला पंचायत अध्यक्ष रोली सिंह आदि की मौजूदगी रही।

अतिथि देवो भव: का एहसास दिलाएगी अयोध्या

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, 22 जनवरी को प्रभु राम को पीएम मोदी मंदिर में विराजमान कराएंगे। पीएम मोदी का संकल्प था कि अयोध्या को दुनिया की सुंदरतम नगरी में स्वागत करेंगे । आज आपने देखा कि यहां लोगों ने पीएम का किस तरह स्वागत किया है। अयोध्या रोड कनेक्टिविटी से जुड़ गया है। रेल की बेहतरीन सुविधा से जुड़ गया है ।

अयोध्या और सीतामढ़ी से जोड़ने के लिए रेल सुविधा का शुभारंभ किया है। भगवान राम त्रेता में पुष्पक से आए होंगे ।पीएम ने यहां एयरपोर्ट की सुविधा दे दी । योगी ने कहा, इस लोक को प्रभु श्री राम से दर्शन कराने वाले महर्षि वाल्मीकि के नाम पर एयरपोर्ट का नाम रखे जाने के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद देना चाहेंगे । अयोध्या में 22 जनवरी के बाद दुनिया को अतिथि देवो भव: का अनुभव कराना है ।

निषाद समुदाय की उज्जवला योजना की लाभार्थी मीरा के घर पहुंचे पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या के राजघाट निवासी दलित मीरा के घर पहुंचे। पीएम मोदी ने प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में आने के लिए अयोध्या के निषाद समुदाय को न्योता दिया है। पीएम यहां निषाद परिवार से जुड़े मीरा पत्नी रविंद्र मांझी के घर पहुंचे और 22 जनवरी को कार्यक्रम में आने का न्योता दिया है।

उज्जवला योजना की 10 करोड़वीं मीरा लाभार्थी हैं पीएम मोदी ने खुद न्योता लिखा और परिवार को सौंपा। वहां एक बच्ची ने पीएम के साथ सेल्फी ली। इस दौरान राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय भी मौजूद रहे। राम मंदिर के परिसर में भगवान निषाद राज का भी मंदिर बनाए जाने का प्लान है।

एयरपोर्ट जाते समय लता मंगेशकर चौक पर उतरे मोदी लता मंगेशकर चौक पर उतरे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एयरपोर्ट जाते समय लता मंगेशकर चौक पर उतरे। यहां उन्होंने वीणा को चारों तरफ से निहारा। इसके बाद आगे के लिए रवाना हुए। विगत दिवस यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी लता मंगेशकर चौक पहुंच कर चौक के बीचो बीच बनी वीणा को देखा और स्वयं सेल्फी भी खींचा I इस चौक की सुंदरता ने पीएम को भी आकर्षित किया।

एयरपोर्ट पर अब तक 1463 करोड़ खर्च

महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के अब तक के निर्माण में 1463 करोड़ रुपये खर्च हो चुके है। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका लोकार्पण करेंगे। एयरपोर्ट का निर्माण कार्य लगभग दो साल पहले शुरू हुआ। इसके लिए 821 एकड़ जमीन ली गई। पहले एयरपोर्ट के एटीआर-72 विमानों की उड़ान के लिए तैयार करने की रणनीति थी लेकिन बाद में इसको अंतरराष्ट्रीय स्तर का हवाई अड्डा घोषित किया गया।

अब एयरपोर्ट को एटीआर-72 और एयरबस की उड़ान के लिए तैयार है। रामायण आधारित चित्रों से सुसज्जित टर्मिनल बिल्डिंग के साथ 2250 मीटर लंबा और 45 मीटर चौड़ा रनवे बनाया गया है। अब दूसरे फेज का काम शुरू कराए जाने की तैयारी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »