Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

नये मतदाताओं का नाम अधिक से अधिक सूची में शामिल किया जाए -मंडलायुक्त

1 min read

 

REPORT BY LOK REPORTER 

AMETHI NEWS I 
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत आर्हता तिथि 01.01.2024 के आधार पर जनपद के समस्त विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम विगत 27 अक्टूबर 2023 से चलाया जा रहा है, विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत आज विशेष अभियान के दौरान रोल प्रेक्षक/मंडलायुक्त अयोध्या मंडल अयोध्या गौरव दयाल ने जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र के साथ जनपद के विभिन्न मतदेय स्थलों का निरीक्षण कर संबंधित बीएलओ को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

सर्वप्रथम मंडलायुक्त ने विधानसभा जगदीशपुर के प्राथमिक विद्यालय जाफरगंज में बूथ संख्या 165 व 166 तथा ए0एच0 इंटर कॉलेज जगदीशपुर में बूथ संख्या 299, 300, 301 व 302, विधानसभा गौरीगंज के प्राथमिक विद्यालय भोंए में बूथ संख्या 202, 203 व 204 तथा विधानसभा तिलोई के राजकीय इंटर कॉलेज इन्हौना में बूथ संख्या 33, 34, 35, 36, 37 व 38 का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सभी मतदेय स्थलों पर बीएलओ उपस्थित पाए गए।

मंडलायुक्त ने मतदेय स्थलों पर उपस्थित बीएलओ से पुरुष एवं महिला मतदाताओं के भरे गए फार्मो, 18 व 19 वर्ष के युवा मतदाताओं, मृतकों के मतदाता सूची से हटाए गए नाम आदि के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने बीएलओ को निर्देशित किया कि नए मतदाताओं व महिला मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में ज्यादा से ज्यादा जुड़वाया जाए तथा जो मृतक हैं उनके परिजनों को नोटिस देकर मृतक मतदाताओं का नाम सूची से हटाया जाए।

निरीक्षण के दौरान राजकीय इंटर कॉलेज इन्हौना के बूथों पर जेंडर रेशियो पुरुष मतदाताओं के मुकाबला महिला मतदाताओं का कम पाया गया जिस पर मंडलायुक्त ने अधिक से अधिक महिला मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में शामिल करने के निर्देश बीएलओ को दिए। इसके उपरांत मंडलायुक्त ने कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों एवं जनपदीय अधिकारियों के साथ विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान की प्रगति के संबंध में बैठक किया।

बैठक में मंडलायुक्त ने राजनैतिक दलों के पदाधिकारी से पुनरीक्षण अभियान के दौरान बूथ लेवल एजेंटों के माध्यम से अधिक से अधिक नए मतदाताओं के नाम सूची में जुड़वाने तथा जो मृतक व शिफ्टेड मतदाता है उनका नाम सूची से हटाने हेतु फार्म भरवाने को कहा। उन्होंने कहा कि विशेष अभियान की आज अंतिम तिथि है मगर 9 दिसंबर तक फार्म भरवाए जा रहे हैं सभी राजनैतिक दल अपने-अपने क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा फार्म भरवाएं।

जिन बूथों पर जेंडर रेशियो कम है वहां पर अधिक से अधिक महिला मतदाताओं के फार्म भरवाए जाएं जिससे जेंडर रेशियो मानक के अनुसार हो सके। उन्होंने आगामी लोकसभा निर्वाचन को लेकर जन जागरूकता हेतु स्वीप की गतिविधियों को बढ़ाने के निर्देश दिए। बैठक में मंडलायुक्त ने राजनैतिक दलों से उनकी शिकायतों के निस्तारण के संबंध में जानकारी ली जिस पर बैठक में उपस्थित राजनैतिक पार्टियों के पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि सभी शिकायतों का समयांतर्गत निस्तारण जिला प्रशासन द्वारा किया जाता है।

मंडलायुक्त ने कहा कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान का मुख्य उद्देश्य मतदाता सूची की सुचिता को सुनिश्चित करना है आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के चुनाव में इसी मतदाता सूची का उपयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारी निर्वाचक नामावलियां जितनी शुद्ध होगी उतने ही अच्छे एवं पारदर्शी तरीके से चुनाव संपन्न कराया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि 1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहा कोई भी युवा वोटर बनने से ना छूटने पाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक बूथ का जेंडर रेशियो और ई0पी0 रेशियो मानक के अनुरूप हो और जिन-जिन बूथों पर रेशियो मानक के अनुरूप नहीं है उन बूथों को चिन्हित कर उन पर विशेष ध्यान दिया जाए।

मंडलायुक्त ने निर्देश दिए की पुनरीक्षण कार्य में वोट जोड़ने के साथ-साथ शिफ्टेड एवं मृतक या फर्जी मतदाताओं के नाम हटाने पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि जिन व्यक्तियों की आयु 18 वर्ष या उसे अधिक है वह अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज कर सकते हैं विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत मतदाता सूची में नए मतदाताओं का नाम जोड़ने, पहचान पत्र में सुधार करने या जो मृतक हो गए हो उनका नाम हटाने का कार्य किया जा रहा है ।इसके लिए जनसामान्य अपने नजदीकी मतदान केंद्र अथवा एनवीएसपी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है ।

संशोधन हेतु जो फार्म प्राप्त हो रहे हैं उनका विशेष प्राथमिकता के आधार पर संशोधित कर ऑनलाइन दर्ज कराना सुनिश्चित किया जाए। बैठक में जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार मिश्र ने कहा कि जनपद में पुनरीक्षण का कार्य निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुरूप कराया जा रहा है विशेष अभियान की तिथियां में उच्चाधिकारियों द्वारा बूथों का निरीक्षण किया जाता है नए मतदाताओं का नाम सूची में दर्ज किए जाने के लिए जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन स्वीप के माध्यम से किया जा रहा है ।

इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी सान्या छाबड़ा, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अर्पित गुप्ता, समस्त उप जिलाधिकारी/खंड विकास अधिकारी, भाजपा जिलाध्यक्ष राम प्रसाद मिश्र, कांग्रेस पार्टी के जिला सचिव मोहम्मद ताहिर फारुकी, बीएसपी के जिला प्रभारी राम अभिलाष बौद्ध, सपा के प्रभारी विनोद यादव सहित अन्य पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »