Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल हुआ अमेठी स्टेशन, स्मृति ने PM मोदी का जताया आभार

1 min read

अमेठी।

देश में रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास और कायाकल्प के लिए केंद्र की नमो सरकार की ओर से चालू वित्तीय वर्ष में 25000 करोड रु की धनराशि स्वीकृत की गई है।इस धनराशि से रेलवे ने अमृत भारत स्टेशन योजना शुरू की है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को देश के 508 प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर योजना को लांच करते हुए वर्चुअल शिलान्यास किया।

अमेठी रेलवे स्टेशन पर आनलाइन कार्यक्रम को देखने व सुनने के लिए भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ बड़ी संख्या में आम नागरिक भी जमा हुए। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के वरिष्ठ मंडल दूर संचार अभियंता और प्रोजेक्ट के नोडल अधिकारी राहुल कुमार ने अतिथियों का स्वागत सम्मान किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से अमृत भारत स्टेशन योजना देश की जनता को समर्पित करने के समारोह का सजीव प्रसारण किया गया। रेलवे स्टेशन पर लाइव कार्यक्रम को लेकर भव्य इंतजाम किए गए थे। सरयू देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज के छात्र छात्राओं के साथ सामूहिक वंदे मातरम गीत के बाद समारोह शुरू हुआ।

आज भारतीय रेल के इतिहास में एक नये अध्याय की शुरुआत हो रही है- प्रधानमंत्री मोदी 

अमृत भारत स्टेशन योजना के वर्चुअल शिलान्यास के अवसर पर प्रधानमंत्री ने लगभग 39 मिनट तक देश की जनता को सम्बोधित किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत पिछले नौ साल के भीतर भारत विकसित राष्ट्र की तरफ तेजी से अपने कदम बढ़ा रहा है। भारत अपने अमृतकाल में नई ऊर्जा,नई प्रेरणा और नये संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है। आज भारतीय रेल के इतिहास में एक नये अध्याय की शुरुआत हो रही है।

देश के सभी राज्यों के 1300 मुख्य रेलवे स्टेशन इस योजना में लिए गए हैं।आज 508 रेलवे स्टेशनों पर योजना का वर्चुअल आरंभ किया जा रहा है। अमृत भारत स्टेशनों के नव निर्माण पर केन्द्र सरकार की ओर से 25000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। प्रधानमंत्री ने अमृत भारत स्टेशन योजना से देश के विभिन्न राज्यों में विकसित किए जाने वाले रेलवे स्टेशनों की संख्या गिनाई और कहा कि उत्तर प्रदेश के 55 रेलवे स्टेशनों का सौन्दर्यीकरण और कायाकल्प होने जा रहा है।

आज दुनिया की दृष्टि भारत पर है। वैश्विक स्तर पर भारत की साख बढ़ी है। तीन दशक बाद देश में पूर्ण बहुमत की सरकार बनी है।पूर्ण बहुमत की सरकार उसी स्पष्टता के साथ जनता जनार्दन की भावना का आदर करते हुए बड़े बड़े निर्णय ले रही है।सबका साथ सबका विकास के मूलमंत्र के साथ हम विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रहे हैं। पिछले नौ साल में भारतीय रेलवे ने दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले सबसे अधिक लम्बाई में रेलवे ट्रैकों का निर्माण किया है।

ओवर ब्रिज और अंडर ब्रिजों की संख्या दस हजार से अधिक हो गई है। रेलवे के आधुनिकीकरण में भारत दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले काफी आगे हो गया है। आने वाले समय में हम सभी ट्रेनें बिजली से चलाने की तैयारी में है। पिछले नौ साल के भीतर 1.5लाख युवाओं को रेलवे में पक्की नौकरी मिली है। सरकार दस लाख युवाओं को नौकरी देने का अभियान चला रही है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सात अगस्त को नेशनल हैंडलूम डे,नौ अगस्त को अगस्त क्रांति,14 अगस्त को विभाजन विभीषिका दिवस के बारे में जानकारी देते हुए 15 अगस्त को इस बार भी हर घर तिरंगा फहराने का संदेश दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि आर्थिक विकास के मामले में मध्यम वर्ग का दायरा बढ़ा है।इस वर्ष आई टी आर भरने वाले लोगों की संख्या में 16 फीसदी वृद्धि हुई है। टैक्स से इकट्ठा पैसा देश के विकास पर खर्च हो रहा है।

पीएम ने विपक्षी दलों पर साधा निशाना 

प्रधानमंत्री ने विपक्ष को निशाने पर लिया और कहा कि विपक्षी दल ने काम करते हैं,न काम करने देना चाहते हैं। हमने लोकतंत्र के प्रतीक संसद भवन का निर्माण किया,विपक्ष ने उसका विरोध किया, विकास के हर अच्छे काम का विपक्ष विरोध कर रहा है, जबकि हम सकारात्मक राजनीति के साथ एक मिशन के रूप में देश को आगे बढ़ा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि नौ अगस्त को अंग्रेजों भारत छोड़ो आंदोलन शुरू हुआ था। आज हमारी सरकार का संकल्प भ्रष्टाचार भारत छोड़ो, परिवार वाद भारत छोड़ो और तुष्टिकरण भारत छोड़ो है। प्रधानमंत्री के सम्बोधन से पूर्व भाजपा नेता काशी प्रसाद तिवारी, जिला पंचायत अध्यक्ष राजेश अग्रहरि, पूर्व केन्द्रीय मंत्री डा संजय सिंह, जिला अध्यक्ष दुर्गेश त्रिपाठी, वरिष्ठ भाजपा नेता राघवेन्द्र प्रताप सिंह आदि ने लोगों को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्र सरकार की योजनाओं और उपलब्धियों का गुणगान किया।

प्रदेश सरकार के राज्य मंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह समारोह के अंतिम चरण में मंच पर पहुंचे, पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ संजय सिंह और जिला पंचायत अध्यक्ष राजेश अग्रहरि के साथ उन्होंने अमृत भारत स्टेशन योजना के शिलापट को खोलते हुए शिलान्यास किया। अमृत भारत स्टेशन योजना के शिलान्यास समारोह में केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के निजी सचिव और प्रतिनिधि विजय गुप्ता पूरे समय मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से अमृत भारत स्टेशन योजना देश की जनता को समर्पित करने के समारोह का सजीव प्रसारण किया गया। रेलवे स्टेशन पर लाइव कार्यक्रम को लेकर भव्य इंतजाम किए गए थे। सरयू देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज के छात्र छात्राओं के साथ सामूहिक वंदे मातरम गीत के बाद समारोह शुरू हुआ।

अमृत भारत स्टेशन’ योजना में अमेठी जंक्शन को शामिल करने पर स्मृति ने जताया PM का आभार 

केंद्रीय मंत्री एवं अमेठी सांसद स्मृति इरानी ने अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट करते हुए अमृत भारत स्टेशन’ योजना में अमेठी जंक्शन को शामिल करने पर स्मृति ने PM का आभार जताया I

उन्होंने लिखा कि अमृत भारत स्टेशन’ योजना के अंतर्गत अमेठी जंक्शन समेत 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास व आधुनिकीकरण कार्य हेतु PM @narendramodi जी ने आज आधारशिला रखी। अमेठी के विकास को नया आयाम देने की दिशा में इस सौगात के लिए सभी अमेठीवासियों की ओर से, माननीय PM @narendramodi जी को आभार।

श्रीमती इरानी ट्विटर हैंडल से अपने अगले ट्विट में लिखा है कि अमेठी जंक्शन स्टेशन के पुनर्विकास के अंतर्गत स्टेशन भवन का विस्तार, पार्किंग क्षेत्र, फूड प्लाजा, आधुनिक प्रतीक्षालय, फुट ओवरब्रिज, LED बोर्ड्स, सीसीटीवी कैमरे, आदि के निर्माण एवं स्थापना का प्रावधान है। इन विकास कार्यों से रेल यात्रा सुगम, सुरक्षित एवं सुविधाजनक होगी।

ये रहे मौजूद

कार्यक्रम में पूर्व विधायक तेजभान सिंह, भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष दयाशंकर यादव,कोवर बोर्ड भारत सरकार की सदस्य और वरिष्ठ भाजपा नेता रश्मि सिंह, भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष उमाशंकर पांडेय, जिला महामंत्री राकेश त्रिपाठी,चंद्र मौलि सिंह, ब्लाक प्रमुख प्रवीण सिंह, नगर पंचायत अध्यक्ष अंजू कसौंधन, जिला महामंत्री सुधांशु शुक्ला, भाजयुमो के जिला अध्यक्ष विषुव मिश्रा मौजूद रहे I

इसके अलावा पूर्व प्रमुख घनश्याम चौरसिया, अंजनी कुमार सिंह उर्फ डब्बू सिंह, महेंद्र प्रताप सिंह, रवीन्द्र सिंह, विन्ध्येश्वरी प्रसाद दूबे, धीरेन्द्र सिंह, विजय पाल उपाध्याय, एडवोकेट सत्येन्द्र तिवारी, त्रियुगीनारायण शुक्ला, नीलम भारती, चेयरमैन गौरीगंज रश्मि सिंह,पूर्व प्रमुख घनश्याम चौरसिया, अंजनी कुमार सिंह उर्फ डब्बू सिंह स्टेशन अधीक्षक जे पी शुक्ला आदि भी मंच पर मौजूद रहे ।समारोह का कुशल संचालन अवकाश प्राप्त रेल कर्मी शब्बीर अहमद सूरी ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »