Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

मजबूत राष्ट्र और स्वस्थ समाज की पहली कड़ी मतदाता -जिला निर्वाचन अधिकारी

1 min read

 

अमेठी I भारत में हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। यह दिवस भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए अहम है। इस दिन भारत के प्रत्येक नागरिक को अपने राष्ट्र के प्रत्येक चुनाव में भागीदारी की शपथ लेनी चाहिए, क्योंकि भारत के प्रत्येक व्यक्ति का वोट ही देश के भावी भविष्य की नींव रखता है। इसलिए हर एक व्यक्ति का वोट राष्ट्र के निर्माण में भागीदार बनता है। भारत में जितने भी चुनाव होते हैं, उनको निष्पक्षता से संपन्न कराने की जिम्मेदारी ‘भारत निर्वाचन आयोग’ की होती है।

‘भारत निर्वाचन आयोग’ का गठन भारतीय संविधान के लागू होने से 01 दिन पहले 25 जनवरी 1950 को हुआ था, क्योंकि 26 जनवरी 1950 को भारत एक गणतांत्रिक देश बनने वाला था और भारत में लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं से चुनाव कराने के लिए निर्वाचन आयोग का गठन जरूरी था इसलिए 25 जनवरी 1950 को ‘भारत निर्वाचन आयोग’ गठन हुआ। भारत सरकार ने वर्ष 2011 से हर चुनाव में लोगों की भागीदारी बढ़ाने के लिए निर्वाचन आयोग के स्थापना दिवस ’25 जनवरी’ को ही ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ के रूप में मनाने की शुरुआत की थी और 2011 से ही हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है।

इस दिन देश में सरकारों और अनेक सामाजिक संस्थाओं द्वारा लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है जिससे कि देश की राजनीतिक प्रक्रियाओं में लोगों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित की जा सके। उक्त बातें आज जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार मिश्र ने इंदिरा गांधी पीजी कॉलेज गौरीगंज के प्रांगण में आयोजित 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर कही। उन्होंने कहा कि किसी विकसित और मजबूत राष्ट्र एवं स्वस्थ समाज की आधार शिला मतदाता होते हैं। गौरवशाली राष्ट्र वही होता है जहां मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग नैतिक कर्तव्य समझते हैं। मतदान सबसे बड़ा दान होता है। यही लोकतंत्र की स्वस्थ परम्परा का द्योतक है।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने मौजूद अधिकारियों, कर्मचारियों, छात्र-छात्राओं व जन सामान्य को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए शपथ दिलाई इसके साथ ही राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर माध्यमिक विद्यालयों, महाविद्यालयों, कार्यालयो, में मताधिकार के लिए शपथ दिलायी गयी। इससे पूर्व जिला निर्वाचन अधिकारी ने कलेक्ट्रेट परिसर से मतदाता जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में बीएसए सहित बेसिक शिक्षा विभाग की अध्यापिकाओं ने स्कूटी चला कर लोगों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने हेतु जागरूक किया साथ ही रैली में अन्य विद्यालयों के छात्र-छात्राएं भी मौजूद रहीं। इंदिरा गांधी पीजी कॉलेज गौरीगंज में आयोजित कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्रत्येक तहसील के 10-10 बूथ लेवल आफिसरों को रु 500 की धनराशि एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इस दौरान विद्यालय की छात्राओं ने स्वागत गीत, सरस्वती वंदना एवं मतदाता जागरूकता से संबंधित गीत प्रस्तुत कर लोगों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने हेतु जागरूक किया।

इसके उपरांत जिलाधिकारी ने जिला पंचायत रिसोर्स सेंटर गौरीगंज में आयोजित उत्तर प्रदेश दिवस के दूसरे दिन आज मतदाता जागरूकता हस्ताक्षर अभियान का शुभारंभ किया एवं विभिन्न विद्यालय की बालिकाओं द्वारा बनाई गई रंगोली का अवलोकन किया। कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी अधिकारी स्वीप सान्या छाबड़ा ने अपने संबोधन में कहा कि मजबूत राष्ट्र एवं सुन्दर समाज के निर्माण के लिए यह अदृभुत स्थित है कि आज गणतंत्र दिवस के पूर्व मतदाता दिवस का आयोजन हो रहा है।

लोकतांन्त्रिक मजबूत राष्ट्र एवं स्वस्थ समाज की पहली कड़ी मतदाता है। उन्होंने जनपद के समस्त बालिग युवक एवं युवतियों से मतदाता बनने एवं अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आवाहन किया। कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व एके सिंह ने भी उपस्थित सभी लोगों से आगे आने वाले निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील किया। इस दौरान उप जिलाधिकारी गौरीगंज राकेश कुमार, तहसीलदार गौरीगंज दिग्विजय सिंह, यूथ आइकन रुचि सिंह, शिक्षाविद डॉक्टर जगदंबा प्रसाद त्रिपाठी ‘मनीषी’ सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण छात्र-छात्राएं एवं जन सामान्य मौजूद रहे I

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »