Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष पर लगे यौन शोषण मामले मे खेल मंत्रालय एवं भारत सरकार गम्भीर

1 min read

नई दिल्ली। कुश्ती खिलाड़ियों के दिल्ली के जंतर मंतर में धरना दे रहे खिलाड़ियों के द्वारा कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह पर कथित यौन शोषण के आरोपों को खेल मंत्रालय व भारत सरकार ने गंभीरता से लिया ।खिलाड़ियों के साथ खेल मंत्री अनुराग ठाकुर की कई दौर की बैठकें होने के बाद मामला शांत होता नही दिख रहा है।खेल मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा आरोपों की जांच के लिए 07 सदस्यीय जांच कमेटी का गठन किया गया है ।

कुश्ती खिलाड़ियों ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष व उत्तर प्रदेश के कैसरगंज से सांसद ब्रज भूषण शरण सिंह पर गंभीर सवाल खड़े करते हुए निर्णायक लड़ाई की बात कही है।इन्ही घटना क्रमों के बीच मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 22 जनवरी को भारतीय कुश्ती महासंघ की कार्यकारी समिति व वार्षिक आम बैठक यूपी के अयोध्या में होने की जानकारी सामने आई है। खबर यह भी है कि महासंघ के अध्यक्ष ब्रज भूषण शरण सिंह इसी बैठक में अपने पद से त्यागपत्र दे सकते हैं।

नई दिल्ली के जंतर मंतर पर धरना प्रदर्शन कर रहे पहलवानों की मांग है कि कुश्ती महासंघ को भंग किया जाए अन्यथा की स्थिति में एफआईआर दर्ज कराए जाने की बात भी कही जा रही है।कुश्ती खिलाड़ियों के चल रहे धरने को लेकर राजनीतिक गलियारों में सरगर्मी तेज होती दिख रही है।कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर सरकार से ठोस कार्यवाही सुनिश्चित करने की मांग की ।

वही सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने ट्वीट कर मामले को गंभीरता से लेते हुए सरकार से कार्यवाही की मांग की है।इसके साथ ही विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने खासकर विपक्षी नेताओं ने खिलाड़ियों के सम्मान को सुरक्षित करने की मांग करते हुए दोषियों पर कार्रवाई न होने पर चिंता व्यक्त करते हुए सरकार से सवाल खड़े किए जा रहे हैं।

रेसलर के आरोप 

विनेश फोगाट– रेसलर विनेश फोगाट ने कुश्ती संघ के अध्यक्ष ब्रज भूषण पर सीधे यौन शौषण के आरोप लगाया। आगे फोगाट ने कहा कि वह अध्यक्ष को जेल भिजवा कर रहेगी।
बजरंग पूनिया- हम क़ानून का सहारा लेकर चलेंगे। अध्यक्ष जी ने कहा है कि उनके ख़िलाफ़ एक भी सबूत होगा तो वह फांसी लगा लेंगे, उम्मीद करते हैं कि यह भी बहुत जल्द होगा…हम बृजभूषण शरण सिंह के सामने आने का इंतजार कर रहे हैं लेकिन वह भाग रहे हैं। हम सब लोग अपना करियर दांव पर लगाकर आए हैं…।

विजेंद्र सिंह रेसलर  बृजेंद्र ने अपने ट्वीट में कहा कि यह लड़ाई उस सिस्टम के खिलाफ है जो न केवल खिलाड़ियों का शोषण करने वाले दोषियों के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं कर रहा है बल्कि उन्हें ऐसे अपराध करने का हौसला दे रहा है।संघर्ष उन सत्ताधीशों के खिलाफ भी है जो खिलाड़ियों के शोषण अक्टूबर 21 से जानते हुए भी चुप बैठे हैं।

WFI के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह बोले…

रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने गृह मंत्री अमित शाह से फोन पर उनकी बात होने के सवाल पर कहा, “मेरी किसी से कोई बात नहीं हुई है I उन्होंने कहा कि वे अपने ऊपर दाग लेकर त्यागपत्र नही देंगे ।वही मामले में कुछ अन्य खिलाड़ियों ने संपूर्ण घटनाक्रम पर चिंता जताते हुए इसे संघ को खत्म कराने की साजिश करार दिया है।कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले नरसिंह यादव ने खुलकर बृज भूषण शरण सिंह की कार्यशैली की तारीफ की ।केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने मामले को राजनीतिक बताया है

।केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से धरने पर बैठे खिलाड़ियों से कई दौर की बातचीत के साथ ही पहलवानों से मुलाकात करते हुए धरना समाप्त कर कैंप में वापस जाने को कहा।इसके साथ ही खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कुश्ती महासंघ से 24 घंटे में जवाब मांगा है।सूत्रों के अनुसार शनिवार को फिर से खेल मंत्री अनुराग ठाकुर खिलाड़ियों के साथ बैठक करेंगे ।कयास लगाए जा रहे हैं कि बृज भूषण शरण सिंह को इस्तीफा देने के लिए भी कहा जा सकता है।फिलहाल बृज भूषण शरण सिंह अभी इस्तीफा देने को राजी नहीं हुए हैं। ऐसी स्थिति में उन्हे पद से हटाने की कार्यवाही भी हो सकती है।

सात सदस्यीय जांच समिति गठित 

इसके साथ ही भाजपा सांसद बृज भूषण शरण सिंह पर लगाए गए यौन शोषण के आरोपों की जांच के लिए 07 सदस्यीय समिति गठित की गई है।जांच कमेटी में मेरीकॉम योगेश्वर दत्त डोला बनर्जी अलकनंदा अशोक सहदेव यादव के साथ ही दो वकील भी शामिल किए गए हैं।

रिपोर्ट-विजय यादव 

( सहसम्पादक)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »