Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

व्यय प्रेक्षक ने कंट्रोल रूम, एमसीएमसी, मीडिया सेंटर का किया निरीक्षण

1 min read

 

REPORT BY LOK REPORTER

AMETHI NEWS I 

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को निष्पक्ष, पारदर्शी व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए कलेक्ट्रेट स्थित कंट्रोल रूम, एमसीएमसी, मीडिया सेंटर का आज निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त व्यय प्रेक्षक  संजय कुमार द्वारा जिला निर्वाचन अधिकारी निशा अनंत व पुलिस अधीक्षक अनूप कुमार सिंह के साथ निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

निरीक्षण के दौरान  व्यय प्रेक्षक ने कंट्रोल रूम के माध्यम से एफएसपी/एसएसटी टीमों के लोकेशन को देखा गया। सी विजिल ऐप के माध्यम से प्राप्त शिकायतों व उनके निस्तारण की जानकारी ली गई। प्रिंट, इलेक्ट्रानिक व सोशल मीडिया में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की स्थिति की समीक्षा किया तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान व्यय प्रेक्षक ने कंट्रोल रूम में फाइलों के रखरखाव को देखा तथा कंट्रोल रूम में व्यवस्थाओं को देखकर संतोष व्यक्त किया।

निरीक्षण के दौरान अपर जिला अधिकारी वित्त एवं राजस्व अर्पित गुप्ता, अपर जिलाधिकारी न्यायिक दिनेश कुमार मिश्रा, अपर पुलिस अधीक्षक हरेंद्र सिंह, वरिष्ठ कोषाधिकारी रामेंद्र सिंह ई डिस्ट्रिक्ट मैनेजर अमित विश्वकर्मा सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

संवेदनशील मतदान केंद्रों का डीएम व एसपी ने किया निरीक्षण

 

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी निशा अनंत व पुलिस अधीक्षक अनूप कुमार सिंह ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत संवेदनशील मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। आज डीएम व एसपी ने विकासखंड शाहगढ़ अंतर्गत मॉडल प्राइमरी स्कूल सेवई तथा उच्च प्राथमिक विद्यालय शाहगढ़ का निरीक्षण कर वहां पर बिजली, पानी, रैंप, शौचालय, फर्नीचर, शेड आदि मूलभूत व्यवस्थाओं को देखा तथा मतदान से पूर्व सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान उपजिलाधिकारी गौरीगंज दिग्विजय सिंह, बीएसए संजय तिवारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

डीपीआरसी सेंटर गौरीगंज में जिलाधिकारी ने राजस्व विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों के साथ की बैठक

आज जिला पंचायत रिसोर्स सेंटर गौरीगंज में जिलाधिकारी निशा अनंत ने समस्त उपजिलाधिकारियों, तहसीलदारों, नायब तहसीलदारों, राजस्व निरीक्षकों एवं लेखपालों के साथ गेहूं खरीद, गौशाला में गोवंशों की व्यवस्था तथा लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को लेकर बैठक किया एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए। सर्वप्रथम जिलाधिकारी ने गेहूं खरीद की स्थिति की समीक्षा किया जिसमें निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के लिए सभी राजस्व निरीक्षकों व लेखपालों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि अब मोबाइल क्रय केंद्र के माध्यम से किसनों के घर जाकर गेहूं खरीदने की व्यवस्था की गई है जिसके लिए आवश्यक है कि लगभग एक ट्रक लोडिंग तक गेहूं की उपलब्धता होने पर संबंधित नजदीकी क्रय केंद्र पर संपर्क कर किसान भाई घर बैठे अपना गेहूं बेच सकते हैं इसके लिए उन्हें कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होगी उन्होंने सभी लेखपालों व राजस्व निरीक्षकों को निर्देश दिए कि अपने-अपने क्षेत्र में किसानों को सरकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं बेचने के लिए प्रेरित करें जिससे उनको उचित मूल्य मिल सके और विभाग का लक्ष्य भी पूरा हो सके।

इसके उपरांत उन्होंने गौशालाओं में गोवंशों की व्यवस्था पर चर्चा किया जिसमें उन्होंने गर्मी के दृष्टिगत सभी गौशालाओं में पर्याप्त छांव व पीने के लिए स्वच्छ व शीतल पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा तथा जो टीन शेड है उसके ऊपर परली आदि डलवाने के निर्देश दिए। वर्तमान में गेहूं की फसल की कटाई चल रही है इसके दृष्टिगत गौशालाओं में भूसा दान करने हेतु किसानो को प्रेरित करने को कहा। इसके उपरांत उन्होंने निर्वाचन की समीक्षा किया जिसमें उन्होंने कहा कि सभी लेखपाल अपने-अपने क्षेत्र में सभी मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर लें जहां पर बिजली, पानी, रैम्प, फर्नीचर, छांव आदि की व्यवस्था उपलब्ध न हो वहां मतदान से पूर्व सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर लें ।

निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक द्वारा इसका निरीक्षण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 19 मई को पोलिंग पार्टियां रवाना होंगी जो उसी दिन मतदान केंद्र पर पहुंच जाएंगी उनके ठहरने की व्यवस्था देख लें उन्हें ठहरने में कोई परेशानी ना हो, वेब कास्टिंग के लिए जनपद के 50% बूथों पर कैमरे लगाए जाएंगे उनकी सुरक्षा की व्यवस्था सुनिश्चित कर ले। मतदान के दिन कुछ चिन्हित बूथों को मॉडल बहुत बनाया जाएगा मगर उसके साथ ही सभी बूथों पर शेड व पीने के पानी की व्यवस्था अनिवार्य रूप से कर ली जाए जिससे गर्मी में कोई समस्या ना हो। जिन मतदान केंद्रों पर लंबी लाइन लगती हैं ।

वहां हर पांचवें व्यक्ति पर एक कुर्सी की व्यवस्था की जाए, पीडब्ल्यूडी वोटर के लिए एक व्हीलचेयर की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किया जा रहे हैं जिसके क्रम में उन्होंने सभी ग्रामों में बुलावा टोली का गठन कर लोगों को मतदान के दिन वोट करने के लिए बुलावा टोली के माध्यम से बुलाया जाए। उन्होंने कहा कि 2019 और 2022 के सापेक्ष 2024 में जिन बूथों पर मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी होगी वहां के लेखपाल को सम्मानित भी किया जाएगा।

डीएम ने कहा कि हमें निष्पक्ष चुनाव करना है आप सभी अपने-अपने क्षेत्र में मतदान को प्रभावित करने वाले व्यक्तियों पर कड़ी नजर रखें। बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अर्पित गुप्ता, अपर जिलाधिकारी न्यायिक दिनेश कुमार मिश्रा, डिप्टी कलेक्टर मोहम्मद असलम, प्रतीक्षा पांडे, अमित सिंह सहित अन्य उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »