Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

ज़िले में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में 83 परीक्षा केंद्रों पर 49080 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

1 min read

REPORT BY LOK REPORTER

AMETHI NEWS। 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षा-2024 बृहस्पतिवार से यानी की 22 फरवरी से शुरू हो रही है इस परीक्षा में जिले में बनाए गए दर्जनों परीक्षा केंद्रों पर करीब 50 हजार हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे इसके लिए शिक्षा विभाग ने व्यापक व्यवस्था की है ।

जिले में बनाए गए परीक्षा केंद्रों को जिला मुख्यालय पर बनाए गए मॉनिटरिंग कंट्रोल रूम से सीधे जोड़ा गया है,  जिससे नकल विहीन परीक्षा संपन्न कराए जा सके । परीक्षा प्रभारी राकेश कश्यप ने बताया कि परीक्षा की सारी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है ।

मॉनिटरिंग सेल, कंट्रोल रूम तथा स्ट्रांग रूम का डीएम ने किया निरीक्षण 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षा-2024 को नकलविहीन, सुचितापूर्ण एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए राजकीय बालिका इंटर कॉलेज गौरीगंज में बनाए गए मॉनिटरिंग सेल, कंट्रोल रूम तथा स्ट्रांग रूम का आज जिलाधिकारी निशा अनंत ने स्थलीय निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने जनपद के सभी परीक्षा केंद्रों को मॉनिटरिंग सेल से जुड़ने के संबंध में जानकारी ली जिस पर जिला विद्यालय निरीक्षक रीता सिंह ने बताया कि जनपद के सभी परीक्षा केंद्र मॉनिटरिंग से जुड़े हुए हैं। इस दौरान जिलाधिकारी ने मॉनिटरिंग सेल के माध्यम से कई परीक्षा केंद्रों के कक्ष तथा स्ट्रांग रूम को भी ऑनलाइन माध्यम से देखा।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने मॉनिटरिंग सेल के माध्यम से जनपद के सभी केंद्रों पर परीक्षा के दौरान सतर्क दृष्टि बनाए रखने के निर्देश दिए तथा कंट्रोल रूम के माध्यम से भी लगातार मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा की परीक्षा के दौरान सभी परीक्षा केंद्रों पर प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था रहे। इसके उपरांत उन्होंने स्ट्रांग रूम का भी निरीक्षण किया एवं अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

हाई स्कूल में 28127 एवं इंटरमीडिएट में 20953 छात्र-छात्राएं बोर्ड परीक्षा में होंगे शामिल

बोर्ड परीक्षा 22 फरवरी से 9 मार्च तक 83 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी जिसमें हाईस्कूल में 28127 एवं इंटरमीडिएट में 20953 तथा कुल 49080 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। परीक्षा दो पालियों में पूर्वाह्न 8:30 बजे से पूर्वाह्न 11:45 बजे तक एवं द्वितीय पाली अपराह्न 2:00 से अपराह्न 5:15 बजे तक आयोजित होगी।

तहसील अमेठी का जिलाधिकारी ने किया औचक निरीक्षण

जिलाधिकारी निशा अनंत ने आज तहसील अमेठी का औचक निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने ईवीएम प्रदर्शन केंद्र, बीआरसी सेंटर, भूलेख अनुभाग, अभिलेखागार, संग्रह अनुभाग आदि का निरीक्षण कर आवश्यक जानकारी ली।

इस दौरान उन्होंने पुनरीक्षण अभियान के दौरान फॉर्म 6, 7 व 8 के ऑनलाइन तथा ऑफलाइन माध्यम से प्राप्त आवेदनों तथा अब तक फीडिंग की स्थिति के संबंध में जानकारी ली एवं लंबित आवेदनों को यथाशीघ्र फीड करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी मतदाता वोटर बनने से छूटने न पाए।

इसके अलावा उन्होंने 100 वर्ष की आयु से ऊपर के मतदाताओं, दिव्यांग मतदाताओं के चिन्हांकन की स्थिति, सेक्टर मजिस्ट्रेटरों द्वारा मतदान केंद्रों के निरीक्षण की स्थिति आदि की जानकारी ली एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इसके उपरांत उन्होंने अभिलेखागार का निरीक्षण कर पत्रावलियों के रखरखाव आदि का जायजा लिया, संग्रह अनुभाग के निरीक्षण के दौरान उन्होंने वसूली की स्थिति की जानकारी ली तथा अमीनों के माध्यम से समयांतर्गत वसूली सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

चकबंदी कार्यालय का निरीक्षण कर चकबंदी प्रक्रिया के बारे में जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान उपजिलाधिकारी अमेठी प्रीति तिवारी, पुलिस क्षेत्राधिकार अमेठी लल्लन, तहसीलदार अमेठी सहित अन्य संबंधित मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »