Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से मंडलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक 

1 min read

SOURCE  – NEWS OF INDIA (AGENCY)

LUCKNOW NEWS। 

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से समस्त मंडलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक संपन्न हुई। अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि सरकारी सिस्टम से खिलवाड़ करने की किसी को इजाजत नहीं है। उन्होंने डिजिटल क्राप सर्वे एप का क्लोन एप प्रयोग करने वाले कर्मियों को चिन्हित कर उन पर कठोरतम कार्यवाही करने के निर्देश सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को दिये, ताकि अन्य कोई कर्मी इस तरह का कार्य करने का दुस्साहस न करे।

उन्होंने जिलाधिकारियों को बताया कि सर्वे का लेटेस्ट वर्जन लाइव हो गया है, इसकी क्लोनिंग नहीं हो सकती है। इस एप को तत्काल सभी सर्वेयर के मोबाइल में डाउनलोड कराया जाये। उन्होंने कहा कि सर्वे के कार्य को तेजी से बढ़ाना है, इसलिये इसमें विशेष प्रयास करने होंगे। सर्वे के साथ-साथ सुपरवाइजर द्वारा सत्यापन का कार्य भी कराया जाये।
उन्होंने कहा कि पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का प्रचार-प्रसार एवं कैम्प लगाकर प्रदेश के सर्वाधिक लोगों को योजना का लाभ दिलाया जाये। इसके लिये एसडीओज को टारगेट दिये जायें।

1 से 2 किलोवाट के घरेलू कनेक्शन पर लगभग 70 प्रतिशत तथा 3 किलोवाट पर 60 प्रतिशत सब्सिडी का लाभ चयनित लाभार्थियों को मिलेगा। इसी प्रकार 10 किलोवाट तक अलग-अलग सब्सिडी है। सब्सिडी योजना में चयनित लाभार्थियों के खाते में धनराशि सीधे डीबीटी के माध्यम से भेजी जायेगी। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिये पीएम सूर्य घर की वेबसाइट व एप के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है।

उ0प्र0 राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की समीक्षा करते हुये उन्होंने जिलाधिकारियों को बी0सी0 सखी योजना का रिव्यू करने तथा बी0सी0 सखी प्रशिक्षण पूरा करने वाली महिलाओं को क्रियाशील कराने के निर्देश दिये। समीक्षा में क्रियाशील बी0सी0 सखी को कार्य करने में किसी प्रकार की कोई समस्या आ रही हो, तो उसका निदान कराया जाये।

ऐसी बी0सी0 सखी जो प्रशिक्षण के पश्चात् किन्हीं कारणों से कार्य करने की इच्छुक नहीं हैं, उनके स्थान पर कार्य करने की इच्छुक महिलाओं का नवीन चयन कर ट्रेनिंग करायी जाये। उन्होंने कहा कि लखपति महिला योजना महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। इसमें कम्यूनिटी रिसोर्स पर्सन की ट्रेनिंग औपचारिकता मात्र नहीं होनी चाहिये, सभी की विधिवत व गुणवत्तापूर्ण ट्रेनिंग करायी जाये। इसके अलावा उन्होंने ग्राम पंचायत स्तर पर विद्युत सखी के चयन की कार्यवाही को तेजी से पूरा कराने के निर्देश दिये।

बैठक में बताया गया कि विद्युत बिल कलेक्शन के उपरान्त कमीशन सीधे विद्युत सखी के खाते में भेजने के लिये नये एप की टेस्टिंग की कार्यवाही गतिमान है, इस पर मुख्य सचिव ने टेस्टिंग की कार्यवाही जल्द पूरा कराने के निर्देश दिये, ताकि इसका लाभ विद्युत सखी को मिल सके।
ग्राम्य विकास विभाग की समीक्षा में उन्होंने मनरेगा व अमृत सरोवर की वित्तीय एवं भौतिक प्रगति की समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिये।

उन्होंने लगभग 3500 चिन्हित साइट्स पर अमृत सरोवर के निर्माण का कार्य शीघ्र शुरू कराने के लिये जिलाधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत व्यक्तिगत शौचालय निर्माण एवं ओडीएफ प्लस माॅडल ग्राम घोषित करने के कार्य को मिशन मोड में पूरा कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि शौचालयों की रेट्रोफिटिंग के सर्वेक्षण का कार्य एक सप्ताह के भीतर पूरा कराया जाये।

उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिये केन्द्रीय निर्वाचन आयोग का 29 फरवरी से 2 मार्च तक उत्तर प्रदेश का दौरा प्रस्तावित है, इससे पूर्व सभी तैयारियां सुनिश्चित करा ली जाये।
बैठक में बताया गया कि मनरेगा योजना में वर्तमान वित्तीय वर्ष 2023-24 में कुल 31.2 करोड़ मानव दिवस सृजित हुए हैं, जिसमें महिलाओं की भागीदारी 42 फीसदी रही है।

राज्य में यह अब तक महिलाओं की मनरेगा में सर्वाधिक भागीदारी है। प्रदेश में कुल 24,461 में से 15,999 अमृत सरोवर का कार्य पूरा हो चुका है। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) एवं मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की समीक्षा के दौरान बताया गया कि 2011 की जनगणना के अनुसार कुल पात्र लाभार्थी 14.47 लाख को योजना से संतृत्प किया जा चुका है। इसके अतिरिक्त 22.33 लाख पात्र लाभार्थियों के सापेक्ष 21.69 लाख आवासों को स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है।

इससे पूर्व, मण्डलायुक्त सहारनपुर डा0 हृषिकेश भास्कर यशोद ने सरकारी विद्यालयों के भूमि संसाधन प्रबंधन पर प्रस्तुतीकरण के माध्यम से संक्षित केस स्टडी प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि अभियान चलाकर शासकीय विद्यालयों की भूमि को अवैध अतिक्रमण से मुक्त कराया गया। मंडल के तीनों जिलों में 3.16 करोड़ रुपये से 80 स्कूलों में तत्काल कायाकल्प का कार्य शुरू कराया गया। इसी क्रम में, जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने गौ संरक्षण के लिये जनपद में किये जा रहे कार्यों को प्रस्तुतीकरण के माध्यम से विस्तार से बताया।

बैठक में अपर मुख्य सचिव कृषि एल देवेश चतुर्वेदी, प्रमुख सचिव नियोजन आलोक कुमार, ग्राम्य विकास आयुक्त जी0एस0 प्रियदर्शी, मिशन निदेशक यूपीएसआरएलएम दीपा रंजन सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

प्रयागराज महाकुंभ मेला 2025 की शीर्ष समिति की सप्तम बैठक सम्पन्न

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में प्रयागराज महाकुंभ मेला 2025 की शीर्ष समिति की सप्तम बैठक आयोजित हुई।
अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि प्रयागराज में एयरपोर्ट कनेक्टिविटी, मार्गों के चैड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण, सौन्दर्यीकरण, समस्त घाटों और रिवर फ्रन्ट रोड्स व बन्धा चैड़ीकरण, सीवरेज आदि के कार्य गुणवत्ता के साथ समयबद्ध तरीके से पूर्ण कराये जायें।

उन्होंने कहा कि बारिश से पहले घाटों पर कराये जा रहे कार्यों को पूर्ण करा लिया जाये। घाटों को दिव्यांग फ्रेंडली बनाया जाए, जिससे महाकुंभ में आने वाले दिव्यांगजन जनों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने जिन स्वीकृत परियोजनाओं का कार्य अभी तक आरम्भ नहीं हुआ है, उन्हें शीघ्र शुरू कराने तथा समय-सारणी से पीछे चले वाले कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को दिये।

उन्होंने कहा कि अयोध्या की तर्ज पर प्रयागराज महाकुंभ में बेहतर कार्य कराये जायें। महाकुंभ के लिए एक टैग लाइन बनायी जाये और एक कैंपन शुरु कर आम नागरिकों की सहभागिता सुनिश्चित करायी जाये। महाकुंभ को लेकर लोगों में उत्साह होना चाहिये। बैठक में 9 विभागों की 444.96 करोड़ रुपये लागत की 22 परियोजनाओं को अनुमोदन प्रदान किया गया। इसमें उ0प्र0 राज्य सेतु निगम, उ0प्र0 जल निगम व पर्यटन विभाग की 1-1, नगर निगम व उ0प्र0 पावर कारपोरेशन की 2-2, सी0एण्ड डी0एस0 व प्रयागराज मेला प्राधिकरण की 3-3, लोक निर्माण विभाग की 4 तथा प्रयागराज विकास प्राधिकरण की 5 परियोजनायें शामिल हैं।

इन परियोजनाओं में बेगम बाजार-भगवतपुर मार्ग पर एयरपोर्ट के समीप सम्पार सं0-3ए पर 02 लेन रेल उपरिगामी सेतु का निर्माण, शहर के वार्डों के आन्तरिक क्षेत्रों में सड़क एवं जल निकासी, मार्गों के चैड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण, इंटरलाॅकिंग द्वारा सड़क का सुधार, यशलोक हाॅस्पिटल से बालसन चैराहा तक सड़क पटरी सुधार, घाटों का सौन्दर्यीकरण एवं सुदृढ़ीकरण, शहर में 3 स्थलों (मधवापुर सब्जी मण्डी, बक्शी बांध एवं जीटी जवाहर चैराहों) पर वेंडिंग जोन की स्थापना, अदावां चैराहे पर वाल्मीकि जी तथा लेप्रोसी चैराहा पर ब्रम्हा जी की मूर्ति की स्थापना का कार्य प्रमुख रूप से शामिल है।

इसके अतिरिक्त अनुमोदित परियोजनाओं से बस शल्टर का निर्माण, आटोमैटिक एलईडी स्ट्रीट लाइट, विज्ञापन पैनल व साइनेज की स्थापना, विद्युत लाइनों के भूमिगत, शास्त्री ब्रिज, इलाहाबाद किले की दीवार पर फसाड लाइटिंग आदि कार्य कराये जायेंगे। बैठक में प्रमुख सचिव पर्यटन
मुकेश मेश्राम, प्रमुख सचिव लोक निर्माण अजय चैहान, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा पार्थ सारथी सेन शर्मा, मेला अधिकारी विजय किरन आनंद समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »