Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

चुनाव तैयारियों की समीक्षा : जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने अर्धसैनिक बलों के साथ किया  फ्लैग मार्च 

1 min read

REPORT BY LOK REPORTER

AMETHI NEWS I 

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को शांत, सुरक्षित व निष्पक्ष वातावरण में सम्पन्न कराने तथा आदर्श आचार संहिता के अनुपालन हेतु आज जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी निशा अनंत व पुलिस अधीक्षक  अनूप कुमार सिंह द्वारा थाना गौरीगंज पुलिस व केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल/SSB के साथ कस्बा गौरीगंज में फ्लैग मार्च कर आमजनमानस को शांत, सुरक्षित व भयमुक्त वातावरण में लोकसभा चुनाव 2024 को सकुशल सम्पन्न कराने का संदेश दिया गया I

लोगों को अफवाहों पर ध्यान न देने एवं अफवाहों को फैलने/फैलाने से रोकने व 20 मई पांचवे चरण में लोकसभा अमेठी में होने वाले मतदान में निडर होकर अधिक से अधिक संख्या में मतदान केन्द्र पर पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की गयी। इस दौरान अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अर्पित गुप्ता, अपर पुलिस अधीक्षक हरेन्द्र कुमार, क्षेत्राधिकारी गौरीगंज मयंक द्विवेदी व अन्य अधि0/कर्म0गण मौजूद रहे।

डीएम, एसपी व सीडीओ ने नोडल अधिकारियों के साथ की बैठक

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को निष्पक्ष, पारदर्शी व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट निशा अनंत, पुलिस अधीक्षक अनूप कुमार सिंह व मुख्य विकास अधिकारी सूरज पटेल ने आज संयुक्त रूप से चुनाव को लेकर नियुक्त नोडल अधिकारियों के साथ बैठक कर अब तक किए गए कार्यों की जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बैठक में जिलाधिकारी ने वेबकास्टिंग, सीसीटीवी कैमरा, वाहनों की उपलब्धता, वाहनों में जीपीएस, बूथों पर आवश्यक सुविधाएं, मॉडल बूथ, पिंक बूथ, सेल्फी पॉइंट, पोलिंग पार्टियों की रवानगी की तैयारी सहित अन्य कार्यों को लेकर गहनता से समीक्षा किया I

संबंधित अधिकारियों को निर्धारित समयावधि के अंतर्गत सभी कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अर्पित गुप्ता, अपर जिलाधिकारी न्यायिक दिनेश कुमार मिश्रा, अपर पुलिस अधीक्षक हरेंद्र सिंह, समस्त उपजिलाधिकारी सहित नोडल अधिकारी मौजूद रहे।

जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने स्ट्रांग रूम, मतगणना कक्ष व पोलिंग पार्टी रवाना स्थल का किया निरीक्षण 

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को निष्पक्ष, पारदर्शी व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय गौरीगंज में स्ट्रांग रूम, मतगणना कक्ष व पोलिंग पार्टी रवाना स्थल बनाया गया है, जिसका आज जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट निशा अनंत व पुलिस अधीक्षक अनूप कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से निरीक्षण कर समस्त व्यवस्थाओं को देखा तथा सभी तैयारियां ससमय पूर्ण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने 19 मई को पोलिंग पार्टियों की रवानगी को लेकर अलग-अलग विधानसभावार डिस्पैच सेंटर बनाने तथा 20 मई को मतदान के उपरांत ईवीएम मशीनों की रिसीविंग के लिए अलग-अलग विधानसभावार रिसीविंग सेंटर बनाने को कहा तथा वहां पर पर्याप्त टेबल, कुर्सी, टेंट, बैरिकेडिंग व अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

इसके अतिरिक्त जिला पंचायत राज अधिकारी को सभी प्रमुख स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगवाने को कहा। इसके साथ ही उन्होंने पार्किंग स्थल का भी निरीक्षण किया एवं पोलिंग पार्टियों की रवानगी के दौरान वाहनों के आवागमन को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अर्पित गुप्ता, अपर पुलिस अधीक्षक हरेंद्र सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव संपन्न कराने के लिए माइक्रो आब्जर्वर को दिया गया द्वितीय प्रशिक्षण

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को निष्पक्ष, पारदर्शी व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए मनीषी महिला महाविद्यालय गौरीगंज में सामान्य प्रेक्षक डा0 एन0 युवराज व मुख्य विकास अधिकारी सूरज पटेल की उपस्थिति में 75 माइक्रो आब्जर्वर तथा द्वितीय प्रशिक्षण से छूटे हुए 40 मतदान कार्मिकों को द्वितीय प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण प्रोजेक्टर के माध्यम से मास्टर ट्रेनरों द्वारा दिया गया।

प्रशिक्षण में सभी माइक्रो आब्जर्वर को मतदान प्रक्रिया, माकपोल, ईवीएम के सीलिंग की प्रक्रिया की विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई साथ ही हैंड्स ऑन प्रैक्टिस भी कराया गया। माइक्रो आब्जर्वर मतदान दिवस को मतदान दल के द्वारा किए जाने वाले संपूर्ण मतदान की प्रक्रिया का सूक्ष्मता से अवलोकन करेंगे और उसकी रिपोर्ट निर्धारित प्रपत्र में सामान्य प्रेक्षक को देंगे।

प्रशिक्षण में सामान्य प्रेक्षक ने माइक्रो आब्जर्वर को निर्वाचन के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि चुनाव कार्य सुचारू रूप से संचालन हेतु अपने दायित्व का निष्ठा पूर्वक निर्वहन करें, भारत निर्वाचन आयोग का उद्देश्य निर्वाचन की प्रक्रिया निष्पक्ष, पारदर्शी और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करना है I

आप सभी की ड्यूटी माइक्रो आब्जर्वर के रूप में लगाई गई है इस हेतु आप सभी कुशलतापूर्वक सौंपी गए जिम्मेदारियों का आपसी समन्वय से निर्वहन कर निर्वाचन कार्य में सहभागिता प्रदान करें। इसके साथ ही उन्होंने माइक्रो आब्जर्वर के कार्यों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आप लोग मतदान स्थल पर मतदान की तैयारी का आकलन करेंगे मतदान स्थल पर मतदान से पूर्व सभी मूलभूत सुविधाएं जैसे रैंप, पेयजल, पर्याप्त फर्नीचर, उचित प्रकाश, शौचालय, छाया आदि व्यवस्था देखेंगे।

द्वितीय प्रशिक्षण से छूटे हुए 40 मतदान कार्मिकों को दिया गया प्रशिक्षण

इसके साथ ही द्वितीय प्रशिक्षण से छूटे हुए 40 मतदान कार्मिकों को आज मास्टर ट्रेनरों द्वारा प्रोजेक्टर के माध्यम से द्वितीय प्रशिक्षण दिया गया जिसमें उन्हें मतदान प्रक्रिया को सकुशल संपन्न कराने के लिए सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं की जानकारी दी गई।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने एसएसटी/एफएसटी टीम के साथ की बैठक

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को निष्पक्ष, पारदर्शी व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी निशा अनंत ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में उड़न दस्ता टीम व स्थैतिक निगरानी टीम के सदस्यों के साथ बैठक कर उनके कार्यों एवं दायित्वों के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि सभी टीमों को पूर्व में ट्रेनिंग दी जा चुकी है सभी टीमें अपने-अपने द्वारा संपादित किए जाने वाले कार्यों को भलीभांति समझ लें तत्पश्चात जो दायित्व सौंप गए हैं उनका सही ढंग से निर्वहन करें। उन्होंने कहा अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमणशील रहकर आने जाने वाले वाहनों, संदिग्ध व्यक्तियों आदि की सतत निगरानी करें।

उन्होंने उड़नदस्ता व स्थैतिक निगरानी टीम के सभी सदस्यों को अपने-अपने क्षेत्र में निरंतर भ्रमणशील रहकर नगदी, आभूषण, शराब या अन्य सामग्री आदि के आवागमन पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ई0एस0एम0एस0 पोर्टल पर पैसा, नगदी, आभूषण, शराब या अन्य सामग्री पकड़े जाने पर उसकी फीडिंग की जाएगी एवं सभी कार्यों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी।

इसके अतिरिक्त राजनैतिक दलों द्वारा आयोजित होने वाली जनसभाओं को भी कवर किया जाएगा। सभी एसएसटी टीमें अपने-अपने लोकेशन पर तैनात रहकर सतत निगरानी रखेंगी। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने कहा कि सभी टीमें अपने-अपने दायित्वों का भलीभांति अध्ययन कर लें एवं जो कार्य सौंप गए हैं उनका सही ढंग से निर्वहन करें।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जिनकी रात के समय ड्यूटी है वह पूरी सतर्कता के साथ अपनी ड्यूटी करेंगे, चेकिंग करते समय वीडियो ग्राफी के साथ ही पूरी सावधानी बरतेंगे, 50 हजार से ऊपर की नगदी पाए जाने पर उसे जप्त करेंगे, 10 लाख से ऊपर की नगदी की सूचना इनकम टैक्स विभाग को देंगे, शराब, ड्रग्स आदि की सूचना अपर पुलिस अधीक्षक को देंगे, चेकिंग के दौरान किसी से अभद्र भाषा में बात नहीं करेंगे।

बैठक में सभी टीमों को सी विजिल एप और एप्लीकेशन डाउनलोड कराया गया। ई डिस्टिक मैनेजर अमित विश्वकर्मा द्वारा प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया। बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अर्पित गुप्ता, अपर जिलाधिकारी न्यायिक दिनेश कुमार मिश्रा, वरिष्ठ कोषाधिकारी रामेंद्र सिंह, एआरटीओ सर्वेश सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »