Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

SPECIAL NEWS: कूल्हा प्रत्यारोपड (हिप रिप्लेसमेंट) शल्य क्रिया का किया सजीव प्रर्दशन

1 min read

 

REPORT BY AMIT CHAWLA (SUB EDITOR)

LUCKNOW NEWS I
विवेकानन्द पॉलीक्लीनिक एवं आयुर्विज्ञान संस्थान, लखनऊ के हड्डी रोग विभाग द्वारा एक सजीव शल्य कार्यशाला का आयोजन रविवार को आयोजित किया गया। इस कार्यशाला में इज़राइल के जाने माने संधि प्रत्यारोपड (ज्वाइंट रिप्लेसमेंट) शल्य चिकित्सक डॉ. नबील ग़रेब ने नई विधि से शल्य क्रिया का सजीव प्रदर्शन किया।

कूल्हा प्रत्यारोपड (हिप रिप्लेसमेंट) शल्य क्रिया (सर्जरी) बहुत संतुष्टिदायक है, जो असंख्य कूल्हा (हिप) विकृति के कारण कूल्हा (हिप) गठिया से पीड़ित उन रोगियों को मुख्य रूप से दर्द से राहत देने में अहम भूमिका होती है। कोविड महामारी से ग्रस्त मरीजों का इलाज स्टेरॉयड की अत्यधिक खुराक से किया गया, जिससे कूल्हा (हिप) गठिया की शिकायत विशेष रूप से बहुत आम हो गयी है; जिसे कूल्हे का एवास्कुलर नेक्रोसिस कहा जाता है।

पारंपरिक कूल्हा प्रत्यारोपड (हिप रिप्लेसमेंट) जांघों के बाहरी हिस्से से किया जाता है और इसमें क्षेत्र की कई महत्वपूर्ण संरचनाओं को काटना शामिल होता है। इस कारण से कुछ लोग 3-4 सप्ताह तक असुविधा की शिकायत करते हैं; और व्यक्ति को विशेष सावधानियां बरतने की भी जरूरत है जैसे कि जमीन पर न बैठना, भारतीय शौचालयों का उपयोग न करना और उच्च तनाव वाली गतिविधियों से बचना।

कूल्हा प्रत्यारोपड (हिप रिप्लेसमेंट) सर्जरी करने का एक आधुनिक और नवीन दृष्टिकोण डायरेक्ट एन्टीरियर अप्रोच है। यह आधुनिक समय में अधिक लोकप्रिय हो रहा है क्योंकि यह पश्च और पार्श्व दृष्टिकोण की तुलना में कम नुकसान करने वाला है। सामने से आपके कूल्हे में प्रवेश करने से आसपास की मांसपेशियों और टेंडन को कम नुकसान होता है, जिससे तेजी से रिकवरी होती है। इसके अलावा, यह लगभग हमेशा एक बाह्य रोगी प्रक्रिया के रूप में किया जा सकता है, इसलिए आप सर्जरी के 2 दिन बाद घर जा सकते हैं। मरीज़ कोई भी कार्य कर सकते हैं जैसे कि बैठना, नीची कुर्सी पर बैठना, करवट लेकर सोना या किसी भी स्थिति में और अपनी दैनिक गतिविधियों को बिना किसी सीमा के और बहुत आराम से कर सकते हैं।

रोगी देखभाल में सुधार के लिए नई तकनीकों और नवीन तरीकों को अपनाने के अपने प्रयास को जारी रखते हुए; विवेकानन्द पॉलीक्लीनिक एवं आयुर्विज्ञान संस्थान, लखनऊ के जाने-माने कूल्हा प्रत्यारोपड (हिप रिप्लेसमेंट) सर्जन डॉ. सौरव शुक्ला व उनकी टीम ने इजराइल के विश्व प्रसिद्ध कूल्हा प्रत्यारोपड (हिप रिप्लेसमेंट) सर्जन डॉ. नबील ग़रेब के साथ डायरेक्ट एन्टीरियर एप्रोच के साथ 2 कूल्हा प्रत्यारोपड (हिप रिप्लेसमेंट) सर्जरी सफलतापूर्वक कीं। सर्जरी के बाद दोनों मरीज ठीक हैं और बिना किसी परेशानी के सभी गतिविधियां कर रहे हैं और उन्हें कल छुट्टी दे दी जाएगी।

भविष्य के लिए; यह सर्जरी उन सभी उपयुक्त रोगियों को दी जाएगी जो कूल्हे की समस्याओं से पीड़ित हैं और जिन्हें कूल्हे के प्रतिस्थापन की आवश्यकता है। इससे उन्हें कूल्हा प्रत्यारोपड (हिप रिप्लेसमेंट) सर्जरी के बाद सक्रिय आरामदायक देखभाल मुक्त जीवन जीने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »