Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

मनरेगा में सोशल आडिट और रिकवरी को लेकर डी0डी0ओ0 ने की बैठक

1 min read

 

अमेठी। गुरुवार को डी डी ओ तेजभान सिंह ने पंचायत सचिवों और रोजगार सेवकों के साथ बैठक कर मनरेगा के अन्तर्गत सोशल आडिट के विषय में जानकारी दी।पिछले सोशल आडिट में विभिन्न ग्राम पंचायतों में आई वसूली की धनराशि एक दिन के अन्तर्गत सरकार के खाते में जमा कराने के निर्देश दिए।
बैठक मे पंचायत सचिव, रोजगार सेवक, मनरेगा सहायक और मनरेगा सेल के सभी कर्मचारी बुलाए गये थे। डी डी ओ ने कहा कि मनरेगा के सभी निर्माणाधीन काम एक सप्ताह के भीतर पूर्ण कराकर मजदूरों के भुगतान सुनिश्चित करें।कोई भी पेमेंट बिना आधार के न किया जाए। हर शुक्रवार को ग्राम चौपालों में पूरा समय बैठकर जनसुनवाई करें और यथासंभव समस्याएं सेम डे निस्तारित करा दें। नेशनल मोबाइल मॉनिटरिंग सिस्टम को प्रभावी ढंग से लागू करना सुनिश्चित करें।ए डी ओ सहकारिता मुइजुल्ला,ए डी ओ आई एस बी सुरेश रजक,नदीम,शबनम,अशोक सिंह, विपिन तिवारी, दमयंती शर्मा, राजेश यादव, संजय कुमार पटेल, अखिलेश तिवारी, पवन‌ यादव, हेमंत पाण्डेय, मुकेश कुशवाहा, मुकेश कुमार आदि मौजूद रहे।

 

उलट पलट गई है मनरेगा की गाइड लाइन

मनरेगा के कार्यों के मामले मे जिले के आठ विकास खंडों में शासन की गाइड लाइन के अनुसार काम नहीं हुए हैं।कार्यों के भुगतान के दौरान गडबडी़ पकडी़ गई है।सबसे खराब स्थिति संग्रामपुर विकास खंड की है।यहां श्रमांश और‌ सामग्री अंश का व्यय 60और 40 की जगह 45 और 55 फीसदी हो गया है।सी डी ओ ने जांच के निर्देश दिए हैं। मनरेगा में भुगतान के सिस्टम और एन एम एम एस व्यवस्था को लेकर सवाल उठाने वाले तमाम प्रधान पिछले भुगतान कराने के लिये परेशान हैं।पंचायत सचिवों के गले पर कार्रवाई की तलवार लटक रही है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार सी डी ओ ने अनियमित भुगतान होने पर सम्बन्धित खंड विकास अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई का अल्टीमेटम दिया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »