Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

जनपद स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई आयोजित 

1 min read

 

REPORT BY LOK REPORTER

AMETHI NEWS I 

जिलाधिकारी निशा अनंत की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत संचालित विभिन्न कार्यक्रमों के अनुश्रवण हेतु जनपद स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने बेसिक शिक्षा विभाग में संचालित विभिन्न कार्यक्रमों की बिंदुवार शासन द्वारा निर्धारित 19 पैरामीटर पर समीक्षा की।

जिलाधिकारी ने कहा कि विद्यालयों में बनाए जा रहे दिव्यांग शौचालय, बाउंड्रीवॉल निर्माण, जर्जर भवनों का पुनर्निर्माण तथा पीएमश्री योजना अंतर्गत चयनित 13 विद्यालयों में से 09 विद्यालयों में अतिरिक्त कक्षा कक्ष, 09 में दिव्यांग शौचालय का निर्माण मानक अनुसार कराए जाएं इसमें किसी भी प्रकार की अनियमितता न बरती जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि 10 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में कराए जा रहे उच्चीकृत निर्माण कार्य की प्रगति में सुधार लाया जाए एवं निर्माण कार्य में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए इसके साथ ही उन्होंने कहा कि विद्यालयों में प्रति शनिवार मीना मंच में जीवन कौशल शिक्षा  के साथ ही विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाए I

इसके साथ ही बालिकाओं के सशक्तिकरण हेतु विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन, मीना मंच का गठन, एक्सपोजर विजिट, हेल्पलाइन नंबर की जानकारी, स्वच्छता, माहवारी प्रबंधन एवं कानूनी अधिकार अरमान मॉड्यूल अंतर्गत जीवन कौशल एवं आत्मरक्षा प्रशिक्षण  प्राथमिक/उच्च प्राथमिक एवं कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में दिए गए निर्देशानुसार कार्यक्रमों का आयोजन कराया जाए  I

समस्त कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में सीसीटीवी कैमरे, कंप्यूटर लैब आदि के क्रियान्वयन का समय-समय पर निरीक्षण करने के साथ ही नियमित चिकित्सकीय परीक्षण भी कराए जाएं। इसके उपरांत उन्होंने कहा कि मध्यान्ह भोजन, स्वच्छ पानी, शौचालय, दिव्यांग शौचालय के साथ ही विद्यालयों में पोषण वाटिका लगाए जाएं।

उन्होंने कहा कि समस्त विद्यालयों में शत प्रतिशत छात्र-छात्राओं की उपस्थिति, समस्त विद्यालयों में विद्युतीकरण कराए जाने के साथ ही जल जीवन मिशन अंतर्गत समस्त विद्यालयों में स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।जिलाधिकारी ने कहा कि समस्त संबंधित का दायित्व है कि छात्र-छात्राओं की उपस्थिति सुनिश्चित करने के साथ ही कौशल शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाए।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सूरज पटेल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी अंशुमान सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय तिवारी, परियोजना निदेशक डीआरडीए ऐश्वर्य यादव, डीसी एनआरएलएम प्रवीणा शुक्ला, जिला कार्यक्रम अधिकारी संतोष श्रीवास्तव, समस्त खंड शिक्षा अधिकारी, समस्त खंड विकास अधिकारी, कार्यकारी संस्था सहित अन्य संबंधित मौजूद रहे।

 

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जल जीवन मिशन की बैठक हुई आयोजित

जिलाधिकारी निशा अनंत की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में जल जीवन मिशन की बैठक आयोजित हुई। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सूरज पटेल, अधिशासी अभियंता जल निगम अनिल कुमार राय, अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी शैलेंद्र सिंह सहित कार्यदायी संस्थाओं एवं इंप्लीमेंट सपोर्टिंग एजेंसी (आईएसए) के प्रतिनिधि तथा अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

बैठक में जिलाधिकारी ने जल जीवन मिशन हेतु नामित तीन एजेंसियों क्रमशः मेसर्स वैलस्पन इंटरप्राइजेज, मेसर्स गायत्री-रैम्की तथा मेसर्स विंध्या टेलिलिंक्स-गाजा इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड के प्रतिनिधियों से जनपद में संचालित सभी परियोजनाओं के बारे में बिंदुवार जानकारी ली एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बैठक में जिलाधिकारी ने पूर्ण/अपूर्ण परियोजनाओं की जानकारी ली एवं कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिए की सभी परियोजनाओं पर मजदूरों की संख्या बढ़ते हुए शीघ्र अति शीघ्र कार्य पूर्ण किया जाए सभी घरों को जल जीवन मिशन के अंतर्गत पाइपलाइन से जोड़ा जाए कोई भी गांव, मजरा अथवा घर कनेक्शन से छूटने न पाए I

पाइपलाइन बिछाने के दौरान खोदी गई सड़कों को शीघ्र अति शीघ्र रिपेयर किया जाए, इसके अतिरिक्त सभी प्राथमिक विद्यालयों, आंगनबाड़ी केंद्रों तथा हेल्थ वेलनेस सेंटरों को भी पाइपलाइन से जोड़ा जाए। उन्होंने सभी कार्यदायी संस्थाओं को निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देते हुए निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।

इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने इंप्लीमेंट सपोर्टिंग एजेंसियों के प्रतिनिधियों को गांवों में जल जीवन मिशन योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करने, खाता खुलवाने एवं अन्य सौंप गए कार्यों को तेजी से करने के निर्देश दिए।

बैठक में जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता जल निगम को जल जीवन मिशन के अंतर्गत प्राप्त हो रही जन शिकायतों के त्वरित निस्तारण के निर्देश  दिए I

राशन कार्ड संबंधित समस्याओं के लिए लगेगा कैम्प 

जिला पूर्ति अधिकारी नीलेश उत्पल ने सर्वसाधारण को सूचित करते हुए बताया है कि जिलाधिकारी द्वारा जनपद की राशन कार्ड से सम्बन्धित शिकायतों / समस्याओं के प्रभावी निस्तारण हेतु तहसील दिवसों पर विशेष कैम्प लगाये जाने के निर्देश दिये गये हैं। जिसके क्रम में प्रत्येक तहसील दिवस के दौरान राशन कार्ड सम्बन्धी शिकायतों / समस्याओं के निस्तारण हेतु आपूर्ति कार्यालय द्वारा विशेष फैोप का आयोजन किया जायेगा।

अतः जनपद के समस्त लाभार्थियों / राशन कार्डधारकों से अपील है कि वह अपनी राशन कार्ड सम्बन्धी समस्त शिकायतों / समस्याओं यथा यूनिट / सदस्यों का नाम जुड़वाना, विवाहित पुत्री/मृतक सदस्य का नाम कटवाना, नये राशन कार्ड की मांग हेतु आवेदन अथवा आपूर्ति शाखा से सम्बन्धित अन्य कोई समस्या के निराकरण हेतु तहसील दिवस में आयोजित विशेष कैम्प में आपूर्ति कार्मिक से सम्पर्क कर अपनी समस्याओं का नियमानुसार समाधान कराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »