Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

मंडलायुक्त ने कलेक्ट्रेट, गौरीगंज तहसील, नवनिर्मित कलेक्ट्रेट सहित विभिन्न विभागों का किया स्थलीय निरीक्षण

1 min read

 

REPORT BY LOK REPORTER

AMETHI NEWS I 

मंडलायुक्त अयोध्या मंडल  गौरव दयाल ने आज अपने एक दिवसीय जनपद अमेठी भ्रमण के दौरान कलेक्ट्रेट, तहसील गौरीगंज, नवनिर्मित कलेक्ट्रेट, जवाहर नवोदय विद्यालय तथा थाना मुंशीगंज का स्थलीय निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को देखा एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

सर्वप्रथम मंडलायुक्त ने जिलाधिकारी निशा अनंत व मुख्य विकास अधिकारी सूरज पटेल के साथ जिलाधिकारी न्यायालय कक्ष, संयुक्त कार्यालय, भूलेख, नजारत व अभिलेखागार का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने जिलाधिकारी न्यायालय कक्ष में 5 वर्ष से लंबित केसों की स्थिति, कोर्ट चलने की स्थिति एवं कोर्ट रूम में फाइलों के रखरखाव आदि का अवलोकन किया।

अभिलेखागार के निरीक्षण के दौरान उन्होंने रिकार्डो के रखरखाव को देखा तथा मॉडर्न काॅम्पैक्टर में रिकॉर्ड को सुरक्षित रखने के निर्देश दिए इसके साथ ही उन्होंने पुराने रिकॉर्ड को स्कैन कर डिजिटल तरीके से रखने का सुझाव दिया।

उन्होंने कहा कि इससे पहले की पुराने रिकॉर्ड खराब होने की स्थिति में पहुंचे उन्हें स्कैन कर डिजिटली सुरक्षित रखा जाए। इसके बाद उन्होंने संयुक्त कार्यालय का निरीक्षण कर विभिन्न पटलों पर कार्यरत लिपिकों/कर्मचारियों से उनके कार्यों एवं दायित्वों के बारे में जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने सभी लिपिकों से टाइपिंग आने की जानकारी ली तथा जिन्हें ना आती हो उन्हें सीखने के निर्देश दिए।

इसके अतिरिक्त उन्होंने विगत दिनों में हुई बारिश से जनपद में किसी भी प्रकार की हुई क्षति के बारे में जानकारी ली जिस पर बताया गया कि जनपद में किसी भी प्रकार की क्षति नहीं हुई है। निरीक्षण के दौरान मंडलायुक्त ने कर्मचारियों की सर्विस बुक तथा जीपीएफ पासबुक का भी अवलोकन किया।

भूलेख अनुभाग के निरीक्षण के दौरान उन्होंने एग्रीस्टैक योजना के अंतर्गत डिजिटल सर्वे की जानकारी ली साथ ही किसान दुर्घटना बीमा योजना में अब तक प्राप्त आवेदनों तथा उनके निस्तारण की स्थिति के बारे में भी जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने तहसील भवन में लटके तारों और लाइटों को ठीक कराने, भवन की रंगाई पुताई कराने तथा नियमित साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

इसके उपरांत मंडलायुक्त ने नवनिर्मित कलेक्ट्रेट भवन का निरीक्षण किया इस दौरान कार्यदायी संस्था द्वारा बताया गया कि कलेक्ट्रेट के भवन का कार्य पूर्ण है फर्नीचर आदि स्थापित करने का कार्य चल रहा है मंडलायुक्त ने फर्नीचर तथा अन्य छोटी-मोटी कमियों को दूर करते हुए शीघ्र अति शीघ्र कलेक्ट्रेट का संचालन शुरू करने के निर्देश दिए।

इसके उपरांत मंडलायुक्त ने आईजी प्रवीण कुमार के साथ जवाहर नवोदय विद्यालय का निरीक्षण किया। बताते चलें कि आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन के दृष्टिगत पोलिंग पार्टियों की रवानगी तथा मतगणना को लेकर जिला प्रशासन द्वारा जवाहर नवोदय विद्यालय को चिन्हित किया गया है जिसको लेकर आज मंडलायुक्त व आईजी प्रवीण कुमार ने संयुक्त रूप से जवाहर नवोदय विद्यालय का स्थलीय निरीक्षण कर सभी व्यवस्थाओं को देखा।

इस दौरान उन्होंने काउंटिंग हाल, स्ट्रांग रूम, पार्किंग, डिस्पैच काउंटर, मीडिया गैलरी आदि व्यवस्थाओं को देखा एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इसके उपरांत मंडलायुक्त व आईजी ने थाना मुंशीगंज का निरीक्षण किया ।

यहां पर उन्होंने समाधान/थाना दिवस रजिस्टर, वांछित अभियुक्त रजिस्टर, शिकायत रजिस्टर, शास्त्र रजिस्टर, त्यौहार रजिस्टर, गुंडा एक्ट, विवाद रजिस्टर, अपराध रजिस्टर में दर्ज प्रकरणों के संबंध में जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए साथ ही साइबर हेल्प डेस्क, महिला हेल्प डेस्क का भी निरीक्षण किया एवं संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक अनूप कुमार, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अर्पित गुप्ता, अपर जिलाधिकारी न्यायिक दिनेश मिश्रा, अपर पुलिस अधीक्षक हरेंद्र सिंह, उपजिलाधिकारी गौरीगंज अभिनव कनौजिया, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट मोहम्मद असलम, प्रतीक्षा पांडे सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »