Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

राज्यसभा सीटों के चुनाव में बीजेपी 12,कांग्रेस 03 व सपा 02 पर जीत हासिल की

1 min read

REPORT BY NEERAJ SINGH 

NEWS DESK,  NEW DELHI ।

मंगलवार को देश में राज्यसभा के लिए 15 सीट पर हुए चुनाव का परिणाम घोषित हो गया है I जिसमें कर्नाटक में 04 सीट, हिमाचल प्रदेश में 01 सीट और उत्तर प्रदेश के 10 सीट पर चुनाव संपन्न कराए गए हैं I कर्नाटक में कांग्रेस ने 03 सीट और बीजेपी ने 01 सीट पर विजय प्राप्त की है I वहीं हिमाचल प्रदेश में मात्र एक सीट पर चुनाव हुआ जिसमे बीजेपी प्रत्याशी की जीत हुई है I

यूपी में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए बीजेपी के आठ जबक‍ि सपा के तीन प्रत्याशी मैदान में थे। राज्‍यसभा चुनाव में यूपी से बीजेपी के सभी आठों प्रत्‍याशि‍यों ने जीत दर्ज की है। वहीं दो सीटों पर सपा प्रत्याशी विजयी हुए हैं। राज्यसभा के ल‍िए उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर हुए चुनाव के पर‍िणाम सामने आ गए हैं। राज्‍यसभा चुनाव में यूपी से बीजेपी के सभी आठों प्रत्‍याशि‍यों ने जीत दर्ज की है। वहीं, दो सीटों पर सपा प्रत्याशी विजयी हुए हैं।

यूपी की 10 राज्यसभा सीटों में से 8 सीटें जीतने के बाद उत्तर प्रदेश भाजपा के नेता और कार्यकर्ताओं ने लखनऊ में जश्न मनाया। बताते चलें कि विधायकों की संख्या के अनुपात में बीजेपी के 07 और सपा के 02 जीत निश्चित थी। लेकिन बीजेपी ने 08 और सपा 03 प्रत्याशी खड़े करने से 10वीं सीट के लिए कांटे की टक्कर हो गई।

बीजेपी को आठवां उम्मीदवार जिताने के लिए 09 विधायकों की जरूरत थी I वहीं समाजवादी पार्टी को तीसरे उम्मीदवार को जीत के लिए 03 वोटों की जरूरत थी। लेकिन सपा में हुई सेंधमारी ने तीसरे उम्मीदवार की हार हुई और बीजेपी के आठवें प्रत्याशी जीत हुई I

हिमाचल प्रदेश में जीत का फैसला टॉस से हुआ

राज्यसभा की एक सीट पर हुए चुनाव में उस समय दिलचस्प मोड़ आ गया जब भाजपा के हर्ष महाजन और कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी को बराबर 34-34 वोट प्राप्त हुए, जिसके कारण जीत के लिए टॉस का सहारा लेना पड़ा, टॉस में भाजपा के हर्ष महाजन की जीत हुई।

बताते चलें कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार होने के बाद भी 40 विधायकों में से छह विधायकों ने भाजपा प्रत्याशी को वोट देने के कारण दोनों उम्मीदवारों को बराबर मत प्राप्त हुए जिससे टॉस का सहारा लेना पड़ा । क्रास वोटिंग ने कांग्रेस का खेल खराब कर दिया वो भी अपनी पार्टी के विधायकों ने I श्री सिंघवी ने मीडिया से कहा कि कांग्रेस को कांग्रेस ने ही हरा दिया है I

अख‍िलेश यादव का ट्वीट-

हमारी राज्यसभा की तीसरी सीट दरअसल सच्चे साथियों की पहचान करने की परीक्षा थी और ये जानने की कि कौन-कौन दिल से PDA के साथ और कौन अंतरात्मा से पिछड़े, दलित और अल्पसंख्यकों के ख़िलाफ है। अब सब कुछ साफ है, यही तीसरी सीट की जीत है।

नहीं चाहिए आपका वोट – अखिलेश यादव

पल्लवी पटेल से अखिलेश यादव की कहासुनी होने की बात सामने आयी है I पल्लवी पटेल और अखिलेश यादव के बीच फ़ोन पर कहासुनी हुई।बताया जा रहा है कि राज्यसभा चुनाव में वोट देने के मुद्दे पर ये बहस हुई। अखिलेश यादव ने पल्लवी पटेल से कहा कि नहीं चाहिए आपका वोट पल्लवी पटेल ने कहा सपा प्रत्याशी को वोट दिया, मैंने PDA को वोट दिया ।

अखिलेश यादव से फोन पर हॉट टॉक पर बोली पल्लवी पटेल

पल्लवी पटेल ने कहा कि मेरे वजूद में धोखा नहीं है, मैं धोखा और गद्दारी नहीं कर सकती । मैंने PDA को वोट किया है । मैंने खुलकर और दिखा कर रामजीलाल सुमन को वोट किया है । PDA में थी , हूं और भविष्य में भी रहूंगी । PDA मेरी आत्मा और जान है इसकी लड़ाई लड़ती रहूंगी । मैं झगड़ कर ही हक लेती हूं । मेरा उन पर हक है मैं उनसे झगड़ कर बात कर सकती हूं ।

सपा के बागी विधायक मनोज पांडेय विधानसभा से नेम प्लेट हटी

राज्यसभा चुनाव में सपा के बागी विधायकों के बाद कांग्रेस विधायक ने भी भाजपा प्रत्याशी का समर्थन किया गया है। वहीं, बसपा विधायक ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो वो भी भाजपा प्रत्याशी का ही समर्थन करेंगे।राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान से पहले सपा के मुख्य सचेतक पद से इस्तीफा देने वाले विधायक मनोज पांडेय के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी गई है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर विधानसभा से उनकी नेम प्लेट हटा दी गई है।

सपा के कई विधायक हुए बागी ,सपा का बिगाड़ा समीकरण

राज्यसभा चुनाव में सपा के कई विधायक बागी हो गए हैं और भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में मतदान कर रहे हैं। वहीं, बसपा के एक विधायक उमा शंकर पांडेय ने भी भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में वोट देने की बात कही है।

सपा के बागी विधायक जिन्होंने NDA प्रत्याशी को वोट किया

1- राकेश पांडेय ( NDA वोट दिया )

2 – राकेश प्रताप सिंह ( NDA वोट दिया )

3 – अभय सिंह ( NDA वोट दिया )

4 – विनोद चतुर्वेदी ( NDA वोट दिया )

5 – मनोज पांडेय ( NDA वोट दिया )

6 – महाराजी देवी ( गैर हाजिर )

7 – पूजा पाल ( NDA को वोट दिया )

8 – आशुतोष मौर्य ( NDA को वोट दिया)

ओम प्रकाश राजभर को भी झटका

सुभासपा से जफराबाद के विधायक जगदीश नारायण राय ने ओम प्रकाश राजभर की बातें नहीं मानते हुए सपा प्रत्याशी के पक्ष में वोट किया है।

राज्यसभा चुनाव अपडेट- किस प्रत्याशी को कितने मत मिले—— प्रथम वरीयता पर वोट

अमरपाल मौर्य – 36 वोट
आरपीएन सिंह- 34 वोट
साधना सिंह – 34 वोट
संजय सेठ – 29 वोट
संगीता बलवंत बंद – 36 वोट
सुधांशु त्रिवेदी – 38 वोट
तेज वीर सिंह – 38 वोट
नवीन जैन – 34 वोट
जया बच्चन – 34 वोट
लालजी सुमन – 34 वोट
आलोक रंजन – 16 वोट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »