Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

फिल्म जगत की हलचल ______

1 min read

मानवीय संवेदनाओं को उजागर करती फिल्म ‘मनी मैटर्स बट लव’ का स्पेशल शो सम्पन्न

अंधेरी (वेस्ट), मुम्बई स्थित इंडियन मोशन पिक्चर प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन के प्रेक्षागृह में बॉलीवुड के नामचीन हस्तियों की उपस्थिति में रागिनी फिल्म्स इंटरनेशनल के बैनर तले रागिनी पाण्डेय द्वारा निर्मित संदेशपरक हिंदी फीचर फिल्म ‘मनी मैटर्स बट लव’ का स्पेशल शो संपन्न हुआ।

मानवीय संवेदनाओं को उजागर करने के साथ साथ रिश्तों की अहमियत पर जोर देते हुए प्यार के धागों से बंधे रिश्तों को अनोखे अंदाज में परिभाषित करती इस फिल्म में सामाजिक बंदिशों के बीच रिश्तों को एक सूत्र में जोड़ कर रखने का संदेश दिया गया है।

संजय उपाध्याय, रागिनी पाण्डेय, माधुरी पाण्डेय और विक्रम राठौर जैसे कई अन्य प्रतिभाशाली नवोदित कलाकारों के अभिनय से सजी इस संदेशपरक फिल्म के निर्देशक आदर्श त्रिपाठी, संगीतकार अंकित हर्षित, पटकथा लेखक व गीतकार संजय उपाध्याय, एडिटर राजीव प्रसाद और कैमरामैन विपिन त्रिपाठी हैं।

कुल चार कर्णप्रिय गानों से सजी इस फिल्म के माध्यम से ये संदेश देने का प्रयास किया गया है कि रिश्ते बनाना आसान काम है लेकिन कायम रखना कठिन काम है, इंसान को बने रिश्तों को सहेज कर रखने का प्रयास करना चाहिए, मतलब निकलने के बाद रिश्तों के टूटने का अंजाम बहुत खतरनाक होता है।

‘मनी मैटर्स बट लव’ के स्पेशल शो के अवसर पर अभिनेता संजय उपाध्याय ने इस फिल्म के मेकिंग की विस्तृत चर्चा करते हुए अपनी नवीनतम फिल्म ‘बाप तो बाप होता है’ की घोषणा की और नवोदित फिल्म निर्माताओं के लिए एक वेबसाईट ‘सिनेमा बाजार डॉट कॉम’ लॉन्च किया।

विदित हो कि आज के दौर में फिल्म निर्माताओं के लिए निर्माण और वितरण कार्य काफी कठिन हो गया है। किसी विशेष फिल्म के लिए सही वितरण चैनल प्राप्त करना और सही वितरण शेयर प्राप्त करना और भी कठिन हो गया है।

इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए अभिनेता संजय उपाध्याय ने नवोदित फिल्म निर्माताओं की कठिनाइयों को सुलझाने के लिए सिनेमा बाजार डॉट कॉम (वेबसाईट) लॉन्च किया है। इस वेबसाईट पर अपनी फिल्म को अपलोड कर फिल्म निर्माता अपनी फिल्म का वितरण अधिकार अपनी निर्धारित प्राइस पर किसी भी फिल्म वितरक को सौंप सकते हैं।

पिछले 20 वर्षो से फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय ‘सिनेमा बाजार’ के संचालक संजय उपाध्याय के अनुसार सिनेमा बाजार से जुड़े फिल्म निर्माताओं को फिल्म निर्माण एवं वितरण से जुड़े कानूनी मुद्दे, मूल्य निर्धारण, पायरेसी की समस्या से निदान दिलाते हुए सहयोग देने के उद्देश्य से सिनेमा बाजार डॉट कॉम’ वेब साईट लॉन्च किया गया है।

चर्चाओं के बीच : अभिनेत्री रुचिका माहेश्वरी

म्यूजिक एलबम ‘आई एम हियर’ में नज़र आने के बाद इन दिनों बॉलीवुड में अभिनेत्री रुचिका माहेश्वरी चर्चा का विषय बनी हुई हैं। अभिनेत्री रुचिका माहेश्वरी क्लासिकल कंटेम्परेरी डांस में राष्ट्रीय स्तर पर जीत हासिल कर चुकी है।

मध्यप्रदेश के इंदौर (मध्यप्रदेश) की मूल निवासी रुचिका की शिक्षा दीक्षा अपने गृहनगर में ही हुई है। यहीं से मॉडलिंग, डांस और अभिनय में इन्होंने शुरुआत की। रुचिका को मध्यप्रदेश सरकार द्वारा कई सम्मान प्राप्त हुए हैं। अपने सपनों को नई उड़ान देने के लिए रुचिका मायानगरी मुम्बई में आयी और यहाँ आकर कई ऑडिशन दिये।

कई धारवाहिक और वेबसीरीज़ के लिए वह चयनित हुई। इनके टीवी शो ‘क्राइम अलर्ट’, ‘नादानियां’, ‘अदालत’, ‘दिल दोस्ती डांस’, ‘टशन ए इश्क’ और ‘वीरा’ आदि रहे। रुचिका ने स्कूल और कॉलेज के दिनों से ही डांस और अभिनय में भाग लेना शुरू कर दिया था। कई प्रादेशिक म्यूजिक एलबम में उन्होंने काम भी किया।

रुचिका ने अपनी पढ़ाई पूर्ण की, फिर कई जगह जॉब किया और एयर होस्टेस की ट्रेनिंग ली और फिर मुम्बई आकर ऑडिशन भी दिया और कई टीवी शो और वेब सीरीज में काम किया। रुचिका की पसंदीदा डांसर और अभिनेत्री माधुरी दीक्षित और श्रीदेवी हैं।

रुचिका अभिनय के अलावा पेंटिंग, डांसिंग, ट्रेवलिंग, गृहसज्जा, कविता और कहानी लेखन में रुचि रखती हैं। रुचिका अपनी माँ को अपना आदर्श मानती हैं जब भी वह हताश होती थी उनकी माँ मजबूती से उनका साथ देती है और हौसला भी बढ़ाती थी।

रुचिका का अभिनेत्री बनाना उनकी माँ का देखा हुआ सपना था जिसे वो साकार कर रही हैं। बॉम्बे टाइम फैशन वीक का भी हिस्सा रह चुकी मॉडल रुचिका कई अवॉर्ड से सम्मानित हो चुकी हैं। फिलवक्त प्रिंट, मैगजीन और विज्ञापन फिल्म में भी रुचिका लगातार कार्य कर रही हैं। आगामी प्रोजेक्ट में इनकी एक शार्ट मूवी और वेब सीरीज प्रदर्शित होने वाली है।

जगतगुरु श्री रामकृष्ण’ 16 फरवरी को झारखंड में रिलीज होगी

फिल्म निर्माता गजानंद पाठक द्वारा विवेकानंद एजुकेशन सेल फिल्म्स के बैनर तले निर्मित आध्यात्मिक एजुकेशनल फिल्म ‘जगतगुरु श्री रामकृष्ण’ 16 फरवरी को झारखंड में रिलीज होगी। इस फिल्म को केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (कोलकाता यूनिट, पश्चिम बंगाल) के द्वारा ‘यू’ सर्टिफिकेट दिया गया है।

सर्वप्रथम इस फिल्म को हजारीबाग, रामगढ़, गिरिडीह एवं कोडरमा जिला के सिनेमाघरों में प्रदर्शित की जाएगी। फिल्म पूर्ण रूप से मनोरंजक, पारिवारिक और संदेशात्मक है। इस फिल्म में रामकृष्ण परमहंस की जीवनी एवं उपदेशों को उसके वास्तविक स्वरूप में दिखाया गया है।

स्वामी विवेकानन्द के गुरु श्री रामकृष्ण परमहंस जगतगुरु हैं, उन्होंने पूरे जगत के लिए महत्वपूर्ण संदेश दिया है और दुनिया को राह दिखाने का काम किया है। उन्होंने अपने तपस्या के बल पर अध्यात्म की सबसे ऊंची अवस्था को प्राप्त किया है।

मूलरूप से आध्यात्मिक गुरु श्री रामकृष्ण परमहंस की जीवन गाथा को ही इस फिल्म की कथावस्तु का आधार बनाया गया है। इस आशय की जानकारी जबरा रोड कोर्रा हजारीबाग (झारखंड) स्थित विवेकानंद आई टी आई प्रशिक्षण केंद्र के परिसर में आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान निर्देशक डॉ बिमल कुमार मिश्र एवं निर्माता गजानंद पाठक ने संयुक्त रूप से दी।

इस एजुकेशनल फिल्म के गीतकार डॉ हरेराम पांडेय और गजानंद पाठक हैं। इस फिल्म में शामिल गानों को संगीतकार अजय मिश्रा के संगीत निर्देशन में स्वर दिया है अनूप जलोटा, सुरेश वाडेकर और महालक्ष्मी अय्यर ने।

डीओपी राहुल पाठक के कलात्मक सिनेमेटोग्राफी से सजी इस फिल्म के मुख्य कलाकर अमरकांत राय, मुकेश राम प्रजापति, श्रेष्ठा, चांदनी झा, मनोज पांडेय, गजानंद पाठक, दीपक घोष, श्रीमति चंचला रॉय, संजय तिवारी, प्रसन्न मिश्रा और प्रशांत कुमार पांडेय आदि हैं।

महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस ने किया डॉ. मुस्तफ़ा युसूफ अली गोम को सम्मानित

अँधेरी(पश्चिम),मुंबई स्थित मुक्ति प्रेक्षागृह में वाग्धारा संस्थान द्वारा आयोजित ‘वाग्धारा सम्मान समारोह 2024’ में समारोह के मुख्य अतिथि महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस ने मुंबई के जाने माने उद्योगपति और समाजसेवी तथा केयर टेकर्स एक्सटीरियर एंड इंटीरियर प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ. मुस्तफ़ा युसूफ अली गोम को उनके द्वारा किए गए समाज सेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्यों के लिए ‘वाग्धारा सम्मान’ देकर सम्मानित किया।

विदित हो कि डॉ. मुस्तफ़ा यूसुफ़ अली गोम, मुंबई के कांदिवली में अंजुमन ए नजमी दाऊदी बोहरा जमात के सचिव हैं। अपनी अंजुमन के माध्यम से वह सामाजिक कार्य भी करते हैं। कोरोना काल में डॉ. मुस्तफ़ा यूसुफ़ अली गोम की संस्था ने बड़े पैमाने पर लोगो की मदद की और कम्युनिटी किचेन के माध्यम से जरूरत मंद लोगो तक खाने और पीने की व्यवस्था करवाई थी।

साथ ही साथ डॉ. मुस्तफ़ा यूसुफ़ अली गोम द्वारा शिक्षा, चिकित्सा के क्षेत्र में काम कर रही संस्थाओं को समय – समय पर मदद और उनका मागर्दर्शन देते रहे हैं। उनके अच्छे सामाजिक कार्यों के लिए कई सम्मान मिल चुके हैं। महाराष्ट्र के पूर्व राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने भी उन्हें ‘गऊ भारत भारती’ के ‘सर्वोत्तम सम्मान’ से सम्मानित किया है।

इसके अलावा केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान द्वारा पूर्व में भी ‘वाग्धारा सम्मान’ से उन्हें सम्मानित किया जा चुका है साथ ही साथ पश्चिम बंगाल के राज्यपाल डॉ. सी. वी.आनंद बोस ने भी राजभवन में डॉ. बीआर अंबेडकर पुरस्कार देकर उनको सम्मानित किया है। सुप्रसिद्ध समाजसेवी मुस्तफा गोम की कंपनी केयर टेकर्स एक्सटीरियर एंड इंटीरियर प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक हैं जो पुरानी ईमारतों के मरम्मत का काम करती है।

डॉ मुस्तफा गोम को इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरप्रेन्योरशिप एंड मैनेजमेंट स्टडीज द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया है। इसके अतिरिक्त श्री गोम वर्ल्ड ह्यूमन राईट प्रोटेक्शन कमीशन से भी जुड़ कर देश की सेवा कर रहे हैं। ‘वाग्धारा’ के अध्यक्ष डॉ बागीश सारस्वत इस सम्मान समारोह के प्रमुख आयोजक थे।

वाग्धारा सम्मान समारोह 2024 के चयन समिति के अध्यक्ष जयंत देशमुख थे। कार्यकारी अध्यक्ष दुर्गेश्वरी सिंह ‘महक,‘ भार्गव तिवारी और अन्य इस सम्मान समारोह के सहयोगी रहे।

इस सम्मान समारोह में अभिनेत्री सीमा विस्वास, पत्रकार पराग छापेकर , साहित्यकार नन्दलाल पाठक , पत्रकार/ संपादक नरेंद्र कोठेकर , राजेश बादल , छत्तीगढ़ की ऋतू वर्मा को भी कला के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »