Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

नगर विकास मंत्री ने कांशीराम आवासीय कालोनी व मलिन बस्ती का किया भ्रमण

1 min read

REPORT BY ABDUL KHABEER 

BAHRAICH NEWS।

राज्य मंत्री नगर विकास, शहरी समग्र विकास, नगरीय रोज़गार एवं गरीबी उन्मूलन विभाग, उत्तर प्रदेश राकेश राठौर ‘‘गुरू’’ ने एक दिवसीय जनपद भ्रमण कार्यक्रम के दौरान गुल्लाबीर स्थित कांशीराम आवासीय कालोनी तथा मलिन बस्ती शिवनगर दसईपुरवा का निरीक्षण कर साफ-सफाई का जायज़ा लिया तथा सरकार द्वारा संचालित नगरीय रोज़गार एवं गरीबी उन्मूलन कार्यक्रमों के सम्बन्ध जनसंवाद कर योजनाओं के बारे में फीड बैक प्राप्त किया।

श्री राठौर ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी व प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व में मार्गदर्शन में संचालित विकास योजनाओं एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े ज़रूरतमन्त व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान लाने का सफल प्रयास किया जा रहा है। जनसंवाद के दौरान श्री राठौर ने लोगों से खाद्य सुरक्षा मिशन अन्तर्गत खाद्यान्न वितरण के बारे में भी जानकारी प्राप्त की।

कांशीराम आवासीय कालोनी तथा मलिन बस्ती के निरीक्षण के दौरान राज्यमंत्री ने नगर पालिका परिषद बहराइच के अधिकारियों को निर्देश दिया कि नगरीय क्षेत्र में साफ-सफाई के माकूल बन्दोबस्त के साथ-साथ समय से कूड़ा उठान की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। राज्यमंत्री ने नगरीय विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि इन क्षेत्रों में गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम अन्तर्गत सभी पात्र लोगों को लाभान्वित किया जाय।

मंत्री श्री राठौर ने ई.ओ. प्रमिता सिंह को यह भी निर्देश दिये कि नगरीय क्षेत्रों में जल निकासी के बेहतर प्रबन्ध हेतु नाली-नालों की समुचित साफ-सफाई करा दी जाय तथा आवश्यकतानुसार नालों की मरम्मत व निर्माण कार्य भी कराया जाय। राज्यमंत्री ने नगर पालिका परिषद बहराइच के मोहल्ला सलारगंज में इंटीग्रेटेड हाउसिंग एण्ड स्लम डेवलपमेन्ट प्रोग्राम योजना अन्तर्गत निर्माणाधीन 276 आवासीय भवनो का निरीक्षण करते हुए परियोजना अधिकारी डूडा सौरभ त्रिपाठी को निर्देश दिया कि आवासों को पूर्ण कराकर जनोपयोग में लाया जाय।

इससे पूर्व श्री राठौर ने लोक निर्माण विभाग निरीक्षण में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए अधिशासी अधिकारियों को निर्देष दिया कि स्वच्छता अभियान के सम्बन्ध में प्राप्त होने वाले दिशा निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाय।
विभिन्न योजनाओं अन्तर्गत निर्माण कार्यों का प्रस्ताव समय से भिजवाया जाये। निर्माण कार्यों के सम्बन्ध में प्राप्त बजट का समय से सदुपयोग किया जाय तथा जिन परियोजनाओं में अतिरिक्त धन की आवश्यकता हो तो पूर्व में आवंटित धनराशि के उपभोग प्रमाण-पत्र के साथ मांग पत्र भिजवाया जाय।

राज्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि निकायों में रिक्त पदों की सूचना समय से शासन को उपलब्ध करायी जाय ताकि भर्ती के सम्बन्ध में कार्यवाही की जा सके। श्री राठौर ने कहा कि शहरों को स्वच्छ, सुन्दर और हरा-भरा बनाएं जाने हेतु सभी अधिकारी एवं कर्मचारी अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ करें तथा इस कार्य में जनप्रतिनिधियों व आमजन का भी सहयोग प्राप्त किया जाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »