Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

लक्ष्य निर्धारित कर पाठ्यक्रम को ध्यान में रखते हुए तैयारी सुनिश्चित करें – सीडीओ

1 min read

LOK REPORTER 

AMETHI NEWS।

राजकीय बालिका इंटर कॉलेज गौरीगंज में समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु निशुल्क कोचिंग प्रारंभ की गई है । जिसमें आज मुख्य विकास अधिकारी सान्या छाबड़ा ने पहुंचकर

छात्रों का मार्गदर्शन किया एवं उन्हें सफलता के मंत्र बताएं। छात्रों को संबोधित करते हुए सीडीओ ने कहा कि अपना लक्ष्य निर्धारित कर कड़ी मेहनत करें, इससे आपको सफलता अवश्य प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि लक्ष्य निर्धारित कर पाठ्यक्रम को ध्यान में रखते हुए तैयारी करें ।

इसके साथ ही उन्होंने छात्र-छात्राओं को समसामायिकी एवं समाचार से महत्वपूर्ण विषय वस्तु का चयन किस प्रकार करें, मुख्य परीक्षा में प्रश्नों के उत्तर किस प्रकार सुनियोजित करें, टाइम टेबल पाठ्यक्रम का चयन किस प्रकार करें, वैकल्पिक विषय का चयन कैसे करें सहित अन्य विषयों पर विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

इसके साथ ही हिंदी माध्यम के छात्रों के लिए प्रतियोगी परीक्षा में प्रश्नों को हल करने के महत्वपूर्ण टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि नि:शुल्क कोचिंग व्यवस्था आपको लक्ष्य प्राप्ति में सही दिशा दिखाएंगी, किंतु मेहनत आपको ही करना है। उन्होंने छात्रों से कहा कि विषयों का गहराई से अध्ययन करें एवं लक्ष्य के प्रति समर्पित रहते हुए पर्याप्त समय दें, जिससे आपको मन मुताबिक परिणाम मिल सके।

 

सीडीओ ने कहा कि कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं है जो लोग कड़ी मेहनत करते हुए अपने समय का सदुपयोग करते हैं, उन्हें सफलता अवश्य प्राप्त होती है। उन्होंने छात्रों को सलाह दी कि परीक्षाओं की तैयारियों के लिए बदले हुए पैटर्न के हिसाब से पढ़ाई करें साथ ही पढ़ाए गए पाठ्यक्रमों का बार-बार अध्ययन करें।

कोचिंग व्यवस्था परीक्षाओं के पाठ्यक्रम के हिसाब से आपका मार्गदर्शन अवश्य करेगी, परंतु आपका अध्ययन के प्रति ज्यादा समय देने एवं समर्पण भाव ही आपको सफलता दिलाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »