Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

अन्न से निर्मित व्यंजन प्रतियोगिता सहित अनेक कार्यक्रम आयोजित, विधायक एवं सीडीओ रहे मुख्य अतिथि

1 min read

REPORT BY VPS KHURANA 

MATHURA NEWS।

जनपद में पोषण माह के अंतर्गत आज जनपद स्तर पर अन्न से निर्मित व्यंजन प्रतियोगिता , हस्तनिर्मित खिलौनों की प्रतियोगिता और पोषण क्विज की जनपद स्तरीय प्रतियोगिता बी.एस.ए इंजीनियरिंग कॉलेज के सभागार में आयोजित की गई ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक बल्देव पूरन प्रकाश एवं विशिष्ठ अतिथि मुख्य विकास अधिकारी मनीष मीना रहे। अतिथियों ने सर्वप्रथम व्यंजन के स्टॉल और हाथ से निर्मित खिलौनों के स्टाल का अवलोकन किया।

अतिथियों ने मोटे अनाजों से बनाए गए विभिन्न व्यंजनों का स्वाद लिया और प्रशंसा की। सांवा की इडली ढोकला और डोसा, रागी की कचौड़ी , बाजरे के लड्डू , कुट्टू के आटे के गोल गप्पे, बाजरा की टिक्की और पापड़ी चाट , कुट्टू के दही बड़े , ज्वार के दही बड़े और ढोकले ज्वार के मोदक , ज्वार का नमकीन चीला और ज्वार के आटे का घेवर , मक्के के आटे की बर्फ़ी , सांवा की रबड़ी खीर, बाजरा की टिक्की और कटलेट और बाजरे के कांजी वड़ा आकर्षण का केंद्र रहे।

अतिथियों ने अन्य विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का स्वाद लिया और ख़ूब प्रशंसा की। इसी प्रकार हाथ से निर्मित खिलौनों के स्टॉल में आंगनबाड़ी केंद्र का मॉडल ऊन की बनी हुई गुड़िया , हाथ से बने हुए गुड्डे गुड़ियों ने ध्यान आकर्षित किया।अतिथियों के सामने पोषण क्विज प्रतियोगिता का फ़ाइनल राउंड भी हुआ, जिसमें कार्यकत्रियों से विभाग से संबंधित प्रश्न पूछे गए।

सामान्य ज्ञान और पोषण से संबंधी प्रश्न भी पूछे गए। कार्यकत्रियों ने अच्छी तैयारी की थी और अधिकांश प्रश्नों के जवाब दिए। निर्णायक मंडल के रूप में जिला पंचायत राज अधिकारी किरन चौधरी , जिला दिव्यांग सशक्तिकरण अधिकारी विजय लक्ष्मी मौर्य, खंड विकास अधिकारी -छाता नेहा रावत और यूनिसेफ की पदाधिकारी ममता पाल को बनाया गया था।

इन सभी निर्णायकों ने कार्यकत्रियों के बनाए गये व्यंजनों को चखा और उनकी पौष्टिकता और स्वाद के आधार पर अंक दिए प्रतियोगिता के अंत में सभी विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। पोषण व्यंजन प्रतियोगिता में छाता परियोजना की कार्यकत्रियों द्वारा निर्मित मक्के की बर्फ़ी को प्रथम पुरस्कार दिया गया, जबकि बल्देव परियोजना की कार्यकत्रियों द्वारा निर्मित कोटू के आटे के गोल गप्पे को द्वितीय तथा मथुरा शहर द्वारा निर्मित रागी के लड्डू को तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ।

इसी प्रकार हैंड मेड खिलौने की प्रतियोगिता में मथुरा शहर को प्रथम, बलदेव परियोजना को दूसरा और मथुरा ग्रामीण परियोजना को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। पोषण क्विज प्रतियोगिता में परियोजना चौमुहाँ की टीम को प्रथम स्थान, मथुरा ग्रामीण की टीम को द्वितीय स्थान और परियोजना राया की टीम को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। सभी विजयी कार्यकर्ताओं को प्रमाण पत्र और आकर्षक पुरस्कार अतिथियों द्वारा प्रदान किए गए। कार्यक्रम में चार बच्चों का अन्नप्राशन एवं चार गर्भवती महिलाओं की गोद भराई भी विधायक और उपस्थित अतिथियों के द्वारा किया गया।

मुख्य अतिथि बलदेव विधायक पूरन प्रकाश ने अपने संबोधन में कार्यकर्ताओं के कार्य की प्रशंसा की उनके द्वारा बनाए गए अन्न के व्यंजनों की विशेष रूप से प्रशंसा की और उन्हें यशोदा माँ की उपाधि दी। विधायक ने यह भी कहा कि कार्यकत्रियों द्वारा जितनी मेहनत और लगन से कार्य किया जा रहा है, उसकी तुलना में उनका मानदेय कम है, लेकिन उन्होंने यह भी जोड़ा कि यह जो कुछ भी सरकार आपको दे रही है वह आपका वेतन नहीं वरन आपका सम्मान है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी बुद्धि मिश्रा ने पोषण माह में आयोजित गतिविधियों की जानकारी दी और बताया कि वर्तमान में अभी तक प्रतिदिन आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पोषण से जुड़ी जन जागरूकता से संबंधित गतिविधियां प्रतिदिन आयोजित की जा रही है और पोषण अभियान के डैशबोर्ड पर ढाई, लाख से अधिक गतिविधियां फीड की जा चुकी है। उन्होंने सभी कार्यकर्ताओं को सिर्फ़ पोषण माह के ही दौरान नहीं वरन पूरे वर्ष सक्रिय होकर ग्रामवासियों को पोषण – सफ़ाई – स्वछता – टीकाकरण के बारे में जानकारी देने और जागरूक करने हेतु प्रेरित किया।

पोषण क्विज प्रतियोगिता का संचालन बाल विकास परियोजना अधिकारी मथुरा ग्रामीण छवि सिंह ने किया जबकि कार्यक्रम का संचालन सुपरवाइज़र बंदना सक्सेना ने किया। बाल विकास परियोजना अधिकारी गोवर्धन योगेन्द्र सिंह एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी अशोक सिंह एवं जनपद की समस्त सुपरवाइज़रों ने कार्यक्रम के आयोजन में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।

कार्यक्रम के अंत में मुख्य विकास अधिकारी मनीष मीणा ने अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन किया और सफल आयोजन के लिए बाल विकास विभाग की पूरी टीम की प्रशंसा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »