Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

फिल्म इंडस्ट्री की हलचल________

1 min read

मानवीय संवेदनाओं को उजागर करती एक्शन ड्रामा और म्यूजिकल फिल्म -‘चट्टान’ 22 सितंबर को रिलीज होगी 

 

1990 के बैकड्रॉप पर एक घटित मार्मिक घटनाक्रम पर आधारित एक्शन युक्त म्यूजिकल फिल्म ‘चट्टान’ की वजह से लेखक निर्देशक सुदीप डी.मुखर्जी इन दिनों बॉलीवुड में चर्चा का विषय बने हुए हैं। 90 का दशक हिंदी सिनेमा का स्वर्णिम दौर रहा है। लव स्टोरी, प्रतिशोध,भावप्रवण या फिर म्यूजिकल सिनेमा हो…उस दौर की फ़िल्में ऑडियंस और सिनेमाई जगत में सर चढ़कर बोलती थी।

यही वजह है कि बदलते प्रतिमानों के बीच आज भी कुछेक संवेनशील और सजक फ़िल्मकार 90 की फिल्मों का मोह छोड़ नहीं पाते…स्टोरी अप्रोच, स्क्रिप्ट एंगल और डायलॉग्स का नज़रिया और तकनीकी  क्रांति के बीच भी उनमें वैसे ही कलेवर की फ़िल्में बनाने की चाह बरकरार है। उन्हीं फिल्मकारों में से एक हैं सुदीप डी.मुखर्जी। 90 दशक के सिनेमा में रचे बसे अपनी आँखों में वैसा ही नेचुरल सिनेमा बनाने की सोच रखते हैं फ़िल्मकार सुदीप डी.मुखर्जी।

तभी तो जब उन्होंने रंजन कुमार सिंह, लेख टंडन और प्रकाश मेहरा जैसे फिल्मकारों से डायरेक्शन की विधिवत ट्रेनिंग लेकर स्वतंत्र रूप से निर्देशक के रूप में अपनी पहली फिल्म का बीड़ा उठाया तो फिल्म का प्रारूप 90 के सिनेमा को ही चुना। प्रतिफल स्वरूप  रियल स्टोरी के साथ ‘चट्टान’ का निर्माणकार्य मुक़म्मल किया।

एक कर्तव्यनिष्ठ जांबाज़ पुलिस अफसर और उसके परिवार को सच्चाई और अपने फर्ज़ के खातिर सिस्टम के खिलाफ जाकर कितना संघर्ष करना पड़ता है किन किन परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है साथ ही साथ इस टकराव में उसे क्या कुछ गंवाना पड़ता है। इन्हीं सब बातों का खुलासा बड़े ही कलात्मक ढंग से स्क्रीन पर फिल्मकार सुदीप डी.मुखर्जी ने किया है।

उनके दिलो दिमाग में यह विजन आईने की तरह साफ रहा कि स्क्रिप्ट के अनुसार सभी किरदार सहज और स्वाभाविक लगे। मध्य प्रदेश के कस्बे देवपुर के पुलिस थाने में तैनात पुलिस इंस्पेक्टर रंजीत सिंह के रोल के लिए उन्होंने कई अभिनेताओं से संपर्क किये उन्हें एक  ऐसा अभिनेता उस जांबाज़ इंस्पेक्टर के रुप मे चाहिए था जो कि समाज के लिए खतरा बने डॉन और उनकी गैंग के खिलाफ शंखनाद करे,बिना किसी समझौते के और वो भी अपनी पत्नी परिवार के दायित्व के साथ ।

इस अहम रोल के लिए हिंदी, गुजराती, राजस्थानी, मलयालम, तामिल फिल्मों में अपने अभिनय कौशल का लोहा मनवा चुके जीत उपेंद्र का चयन किया। परिवारिक जवाबदेही सँभालने के साथ अपने जांबाज़ इंस्पेक्टर पति के साथ उसकी नौकरी और फ़र्ज़ निभाने में बराबर की साझेदारी करने वाली पत्नी रजनी की मुख्य भूमिका में ‘तहकीकात’, ‘अधिकार’, ‘साँस’, ‘आशीर्वाद’, ‘बंधन’, ‘सिसकी’, ‘आहट’, ‘शांति’, ‘मोहनदास बी.ए.एल.एल.बी’ जैसे कई सफल धारावाहिकों में अपनी एक्टिंग की धाक जमा चुकी अभिनेत्री राजनिका गांगुली को अनुबंधित किया।

जिन्होंने एम.पी.की टिपिकल गर्भवती पत्नी दिखने के लिए 20 किलो अपना वजन बढ़ाया और अपने रोल के साथ न्याय किया। ‘चट्टान’ ‘का सबसे चैलेंजिंग रोल है गलत सलत काले धंधों में लिप्त डॉन मुन्ना भाई का…जिसका कदम कदम पर इसंपेक्टर रंजीत से टकराव होता है। इस रोल में बहुत शेड्स हैं, वह धाकड़ पर्सनॅलिटी का मालिक तो है ही साथ ही कूटनीति के बल पर अपने काम निकलवाने में भी माहिर है। इस फुल फलेश विलन का रोल 300 से भी अधिक फ़िल्में कर चुके तेज सप्रू को सौंपा है l

वह पहली बार चट्टान में स्वतंत्र रूप से खलनायक बने हैं l उन्होंने अपना किरदार बेहतर निभाया है l ‘चट्टान’ में सब इंस्पेक्टर अजय कुमार का चरित्र भी काफी महत्वपूर्ण है इसका पूरा मैनरिज़्म, इंस्पेक्टर रंजीत के साथ सहयोगी अपने सिद्धांतों पर काम करने वाले पुलिस सहकर्मी का है। इस किरदार को आत्मसात किया है ‘कयामत से कयामत तक’, ‘शिवा’, ‘पापी’, ‘जो जीता वही सिंकदर’, ‘नरसिम्हा’, ‘बेटा’, ‘दिल’ आदि 400 फिल्मों में विलन का किरदार करने वाले अभिनेता ब्रिज गोपाल ने…उनके लिए भी यह रोल चुनौतीपूर्ण रहा। अपने पूरे कैरियर में ब्रिज गोपाल ने पहली बार पोजेटिव रोल किया है।

रंजीत की मुन्नाभाई के हाथों मारे जाने के बाद एक मात्र शेष रहे अजय कुमार और उसकी पत्नी की भुमिका इस कहानी का अहम हिस्सा है। उन दृश्यों में ब्रिज गोपाल का अभिनय देखते ही बनता है।

90  के स्टाइल का म्यूजिक :

चट्टान में नृत्य निर्देशन, संपादन, लेखन और निर्देशन के अतिरिक्त सुदीप डी मुखर्जी ने गीतकर और संगीतकार की भी जिम्मेदारी का निर्वाह कुशलता से किया है। उन्होंने सांग्स राइटिंग सिचुएशनल,मीनिंगफुल और म्यूजिक अरेंजमेंट इंटीलीयूड, सिंगर्स की वॉइस क्वालिटी बिलकुल 90 के एरा की रखी है कुमार सानू, प्रिया  भट्टाचार्य, देवाशीष दासगुप्ता, प्रीथा मजुमदार, आबिद जमाल और अनन्या बासु ने गायिकी का बेहतरीन रंग जमाया है।

नयनाभिराम लोकेशंस :

बहुचर्चित एक्शन ड्रामा म्यूजिकल फिल्म ‘चट्टान’ का सबल पक्ष इसके नयनाभिराम बेहद खूबसूरत लोकेशंस हैं कालिकापुर राजबाड़ी, आमार कुटीर,आदुरिया फारेस्ट, बोलपुर शांति निकेतन (पश्चिमबंगाल),बृन्द्रावन गार्डन,कावेरी नदी वशिन मैसूर (कर्नाटक ), सूचक बंगला,सुतार वाड़ी, बी .बी.हाउस,बलबंत विला मढ इस लैंड),फिल्म सिटी (मुंबई ), संक्रमण चम्पक स्टूडियो (मुंबई)।

नृत्य निर्देशन गीत, संगीत ,संपादन कथा पटकथा-संवाद और निर्देशक  सुदीप डी.मुखर्जी, छायांकन : राजेश कनोजिया, कार्यकारी निर्माता के.वी. गुरु प्रसाद, एक्शन: हीरा यादव, बैक ग्राउंड म्यूजिक: कमल सिंह भुनावत।

एन .एन.गांगुली और बेला गांगुली द्वारा प्रस्तुत सर्वमंगला इंटरनेशनल और के.बी.इंटरप्राइजेज के संयुक्त तत्वाधान में फिल्म निर्मात्री रजनिका गांगुली द्वारा सेवन स्टार क्रिएटिव इंटरनेशनल के बैनर तले निर्मित मानवीय संवेदनाओं को उजागर करती फिल्म ‘चट्टान’ 22 सितंबर को रिलीज होने वाली है।

शाहरुख खान की फिल्म “जवान” का धमाकेदार ट्रेलर हुआ जारी


निर्देशक एटली द्वारा निर्देशित, गौरी खान द्वारा निर्मित और गौरव वर्मा द्वारा सह-निर्मित रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट की नवीनतम प्रस्तुति ‘जवान’ का धमाकेदार ट्रेलर जारी कर दिया गया है। दिखने में स्टर्निंग और दिल जीतने वाला ट्रेलर एक शानदार सिनेमाई अनुभव का वादा करता है, जो ‘जवान’ के लिए बड़े स्क्रीन पर पहली बार इतिहास रचने की दिशा में अग्रसर है।

इसके गानों ने सभी को इस रोमांचक एक्शन फिल्म के अलग अलग रंगों से रूबरू कराया, हर नोट शाहरुख खान के चुंबकीय आकर्षण के साथ रेसोनेट करता है। लेकिन यह ट्रेलर ही था जिसने खूब सुर्खियां बटोरीं और फैन्स बस इसे देखने के लिए उत्साहित थे। ऐसे में अनगिनत प्रशंसकों की मांगों को पूरा करते हुए फिल्म का ट्रेलर ऑनलाइन रिलीज कर दिया गया है।

इस फिल्म के ट्रेलर जारी होने के बाद शाहरुख खान के फैंस काफी उत्साहित हैं और फिल्म के रिलीज होने का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। ‘जवान’ 7 सितंबर को हिंदी, तमिल और तेलुगु में सभी सिनेमाघरों में रिलीज होगी I

 

प्राची देसाई का नया गाना ‘लफ़्ज़ भीगे हैं’ हुआ रिलीज़

निर्माता पारस नाथ द्वारा निर्मित और निर्देशक पराशर बरुआ के द्वारा निर्देशित प्राची देसाई का नया म्यूजिक वीडियो ‘लफ़्ज़ भीगे हैं’ रिलीज कर दिया गया है। सुप्रसिद्ध कवि अजय साहब द्वारा लिखित सोलफुल सॉन्ग ‘लफ़्ज़ भीगे हैं’ को प्रतिभा सिंह बघेल ने अपनी मनमोहक आवाज़ दी है । सुफिस्कोर की इस मंत्रमुग्ध कर देने वाली रिलीज में पांच आधुनिक लेकिन शास्त्रीय रूप से निहित ग़ज़ल गीतों का संग्रह है, जिसका प्रत्येक गाना पॉवर ऑफ इमोशन को एक ट्रिब्यूट है।

इस रचना का मूल उस एकतरफा प्यार की कहानी से लिया गया है जो साहित्यिक दिग्गज अमृता प्रीतम और साहिर लुधियानवी के जीवन से जुड़ा हुआ है। एक कहानी जो समय और सीमाओं से परे है, यह प्रेम, अलगाव और सार्वभौमिक मानवीय भावनाओं की कहानी है। इस म्यूजिक वीडियो में अभिनेता प्राची देसाई और सोम चट्टोपाध्याय नज़र आ रहे हैं। इस गाने को पांडिचेरी और मुंबई के बैकड्रॉप में शूट किया गया है।

वीडियो समकालीन कहानी कहने के साथ क्लासिक रोमांस को भी दर्शाता है और भारतीय सिनेमा के सुनहरे युग की फिर से कल्पना करता है। संगीतकार राजेश सिंह की धुनें, हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के ‘शाम के रागों’ से प्रेरित होकर, उदासी भरी सुंदरता से गूंजती हैं। जटिल लय और सामंजस्यपूर्ण तार प्रत्येक नोट के भीतर गहरी भावनाओं को रेखांकित किया गया है।

यह नवीनतम रचना ग़ज़लों में चित्रित दर्द और स्वीकृति के नाजुक संतुलन को दर्शाते हुए, पारंपरिक और पश्चिमी प्रभावों को कलात्मक रूप से जोड़ती हैं।

 

म्यूजिक वीडियो ‘वापस ना आएंगे’ जारी

टी-सीरीज़ द्वारा प्रसिद्ध पंजाबी पॉप आर्टिस्ट मिलिंद गाबा की विस्तारित प्ले (ईपी) ‘फ्रेगरेंस’ को जारी कर दिया गया है। इसमें मिलिंद गाबा के 4 प्रभावशाली ट्रैक – ‘वापस ना आएंगे’, ‘दिल गया’, ‘नहीं करना मैं’ और ‘रोज़ प्यार’ शामिल हैं। ‘वापस ना आएंगे’, ‘दिल गया’, ‘नहीं करना मैं’ मिलिंद गाबा और असली गोल्ड द्वारा रचित हैं, ‘रोज़ प्यार’ मिलिंद और ध्रुव योगी की रचना है।

भूषण कुमार द्वारा निर्मित ‘फ्रेगरेंस’ के चारो गानों का ऑडियो रिलीज़ हो चुका है , वहीं ‘वापस ना आएंगे’ का म्यूज़िक वीडियो भी रिलीज़ हो चुका है, जिसमें खूबसूरत जॉर्जिया एंड्रियानी नज़र आ रही हैं। ‘वापस ना आएंगे’ एक ऐसा गाना है जो हर उस व्यक्ति से कंनेक्ट करेगा जिसका दिल टूटा है जिसे इस गाने में बहुत ही खूबसूरती से बयां किया  गया है।

यह म्यूजिक वीडियो दुबई के खूबसूरत  परिदृश्यों पर फिल्माया गया एक विजुअल ट्रीट है जो मिलिंद और जियोर्जिया के बीच की केमिस्ट्री को बखूबी  दर्शाता है। अब यह  टी-सीरीज़ यूट्यूब चैनल पर उपलब्ध है। बकौल मिलिंद गाबा विस्तारित प्ले(ईपी) ‘फ्रेगरेंस’ मेरे दिल के बहुत करीब है। इसमें प्यार के सभी अलग-अलग भाव हैं जिसका अनुभव हम सभी ने किया है।

खासकर ‘वापस ना आएंगे’ ब्रेक अप के लिए एकदम सटीक बैठता है और जियोर्जिया एंड्रियानी ने इस म्यूजिक वीडियो में चार चाँद लगा दिया है। मुझे यकीन है कि दर्शक इसे पसंद करेंगे।

पैन इंडिया स्टार प्रभास की नई फिल्म ‘सालार : पार्ट 1-सीजफायर’ का पोस्ट प्रोडक्शन तेज गति से जारी

होम्बले फिल्म्स के बैनर तले निर्मित पैन इंडिया स्टार प्रभास की नई फिल्म ‘सालार:पार्ट 1-सीज़फ़ायर’ अब बहुत जल्द सिनेदर्शकों तक पहुँचने वाली है। इस फिल्म की एक छोटी सी झलक जारी किए जाने के बाद से  सिनेप्रेमियों के बीच इस फिल्म को लेकर उत्सुकता बढ़ी हुई  है और तब से दर्शक इसकी रिलीज का इंतजार कर रहे हैं।

मेकर्स इस मेगा-एक्शन एंटरटेनर फिल्म को थिएटर्स में उतारने के लिए फुल रफ्तार से काम में जुटे हैं, लेकिन साथ ही उन्होंने इस बात का भी ध्यान रखा है कि फिल्म की क्वालिटी के साथ किसी भी तरह का कोई कॉम्प्रोमाइज न हो और दर्शकों तक बेस्ट सिनेमा पहुंचे।

यह फिल्म केजीएफ निर्देशक प्रशांत नील और बाहुबली स्टार प्रभास के बीच पहले सहयोग का प्रतीक है। इसलिए निर्देशक प्रशांत नील ‘सालार: पार्ट 1 – सीजफायर’ के फाइनल आउटपुट के साथ कोई समझौता नहीं करना चाहते हैं।

यही कारण है कि उन्होंने हर चीज को परफेक्ट बनाने के लिए प्राथमिकता देने के लिए पोस्ट-प्रोडक्शन पर काम तेजी से करने का फैसला किया है। फिल्म को लेकर चर्चा तेज है। हालांकि, दर्शकों तक बेस्ट फिल्म पहुंचाने को सुनिश्चित करने के लिए नवंबर में फिल्म रिलीज की संभावना अधिक है।

क्राइम थ्रिलर ‘बंबई मेरी जान’ का ट्रेलर जारी

प्राइम वीडियो ने अपनी आने वाली फिक्शन क्राइम थ्रिलर ‘बंबई मेरी जान’ का ट्रेलर जारी कर दिया है। ‘बंबई मेरी जान’ का ट्रेलर दर्शकों को 1970 के दशक की काल्पनिक बंबई की गलियों के जरिए तेज गति, मुश्किल और गहरे सफ़र पर ले जाता है, जहां गैंगवार, अपराध और विश्वासघात एक आम बात थी।

इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, काल्पनिक सीरीज एक ईमानदार पुलिस वाले की एक मनोरम कहानी है, जो देखता है कि उसका बेटा गरीबी और संघर्ष के जीवन से उबरने के लिए अपराध का रास्ता चुनता है। ट्रेलर दर्शकों को उस दर्द की झलक दिखलाता है जो एक पिता को झेलना पड़ता है, जब वह अपने परिवार को खोए हुए लोकाचार, लालच और भ्रष्टाचार के कारण टूटते हुए देखता है।

एक्सेल मीडिया एंड एंटरटेनमेंट के रितेश सिधवानी, कासिम जगमगिया और फरहान अख्तर द्वारा निर्मित, एस हुसैन जैदी की कहानी के साथ, ‘बंबई मेरी जान’ रेंसिल डी’सिल्वा और शुजात सौदागर द्वारा बनाई गई है, और शुजात सौदागर द्वारा निर्देशित की गई है। इसमें के के मेनन, अविनाश तिवारी, कृतिका कामरा निवेदिता भट्टाचार्य और अमायरा दस्तूर जैसे बहुमुखी और प्रतिभाशाली अभिनेताओं को एक छत के नीचे लाया गया है।

10-एपिसोड वाली इस हिंदी ओरिजिनल सीरीज का प्रीमियर विशेष रूप से भारत और 240 देशों और क्षेत्रों में प्राइम वीडियो पर 14 सितंबर को तमिल, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़ और अंग्रेजी सहित कई भारतीय भाषाओं और फ्रेंच, जर्मन, इतालवी, पुर्तगाली, जापानी, पोलिश, लैटिन स्पेनिश, कैस्टिलियन स्पेनिश, अरबी और तुर्की जैसी विदेशी भाषाओं में रिलीज किया जाएगा।

यह सीरीज चीनी, चेक, डेनिश, डच, फिलिपिनो, फिनिश, ग्रीक, हिब्रू, हंगेरियन, इंडोनेशियाई, कोरियाई, मलय, नॉर्वेजियन बोकम, रोमानियाई, रूसी, स्वीडिश, थाई, यूक्रेनी और वियतनामी सहित कई विदेशी भाषाओं में भी उपशीर्षक के साथ उपलब्ध होगी।

टीचर्स डे के खास मौके पर नेशनल अवॉर्ड विनिंग एक्ट्रेस कृति सेनन को अपनी स्कूल टीचर से मिला बधाई संदेश


‘मिमी’ में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए 69वां राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त कर चुकी अभिनेत्री कृति सेनन इन दिनों बॉलीवुड में चर्चा का विषय बनी हुई हैं। साथ ही साथ इस अब भी उनके परिवार, दोस्तों और इंडस्ट्री से जुड़े लोगों के तरफ से बधाई देने का सिलसिला जारी है।

उनके स्कूल टीचर ने टीचर्स डे के स्पेशल मौके पर उनके लिए एक संदेश भेजा कि वे सभी अपनी पूर्व छात्रा पर कितना गर्व महसूस करते हैं। एक इंजीनियरिंग छात्रा से लेकर नेशनल अवॉर्ड विनिंग एक्टर तक, कृति सेनन ने अपनी यात्रा में एक लंबा सफर तय किया हैं।  वो दिल्ली से आई थी और सिर्फ 9 साल पहले इंडस्ट्री में अपनी शुरुआत की थी।

लेकिन आज वह बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड अपने नाम कर चुकी हैं। इस सफलता के साथ एक्ट्रेस भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में लगातार आगे बढ़ रही हैं। 2014 में ‘हीरोपंती’ के साथ अपनी शुरुआत करने वाली दिल्ली की एक आम लड़की ने एक दशक से भी कम समय में अपनी योग्यता के आधार पर भारत के टॉप नामों में से एक में अपनी जगह बनाई ।

अपनी फील्ड में बड़ी उपलब्धियां हासिल करने के साथ और भी बहुत कुछ कर रही हैं। बड़े सपने हासिल करने की उम्मीद रखने वाले हर किसी के लिए अदाकारा कृति सेनन की जर्नी बेहद इंस्पायरिंग है। आने वाले दिनों में कृति सेनन शाहिद कपूर के साथ एक रोबोटिक प्रेम कहानी ‘गणपथ पार्ट 1’, करीना कपूर खान के साथ ‘द क्रू’ और अपने पहली प्रोडक्शन वेंचर ‘दो पत्ती’ में काजोल के साथ लीड रोल में नज़र आएगी।

प्रस्तुति : काली दास पाण्डेय (मुंबई)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »