Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

ह्यूमन यूनिटी मूवमेंट (HUM) व UTIITSL के सहयोग से हुआ बॉक्सिंग रिंग का लोकार्पण 

1 min read

 

लखनऊ I जिले के मलिहाबाद व आसपास की ग्रामीण बालिकाएं जो अपने जिले व प्रदेश के लिये बॉक्सिंग प्रतियोगिताओं मे मान बढ़ा चुकी हैं, अब तैयार हैं देश का मान बढ़ाने को, इनके सपने को साकार किया स्वैच्छिक संस्था ह्यूमन यूनिटी मूवमेंट (हम) ने ।

UTIITSL के सहयोग से बालिकाओं को एक इंटरनेशनल लेवल का बॉक्सिंग रिंग उपलब्ध कराया गया है । मलिहाबाद व आसपास की ग्रामीण बालिका ने लगभग 15 वर्ष पहले स्थानीय कोच मोहम्मद सैफ अली के मार्गदर्शन में आत्मसुरक्षा की दृष्टि से बक्सिंग सीखना शुरू किया था ।

इन बालिकाओं ने ऐसा खेल दिखाया कि इन्होंने जिले राज्य और फिर कुछ राष्ट्रीय स्तर पर भी खेलना प्रारंभ किया । बॉक्सिंग का अभ्यास आम के बागों के बीच होता था, जिस कारण गड्ढे में पैर पड़ जाने के कारण कभी मोच आ जाती तो कभी धूल के कारण समस्या उत्पन्न होती । ‘हम’ संस्था की सचिव डॉ० संगीता शर्मा व अध्यक्ष श्री अंशुमाली शर्मा 2019 से इन बच्चों के साथ जुडे है और इनके अभ्यास के लिए मलिहाबाद में ही बॉक्सिंग रिंग लगाने के लिए प्रयासरत रहे I

जिससे बच्चों के खेल को निखार व उन्हें राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने के लिए तैयार किया जा सकें । इसी उद्देश्य यू.टी.आई.आई.एस.एल द्वारा दिए सी.एस.आर फंड से मलिहाबाद में ही एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का रिंग लगाया गया और ग्रामीण बालिकाओं के लिए नि:शुल्क बॉक्सिंग सीखने और अभ्यास करने की व्यवस्था की गई । आज उत्तर प्रदेश सरकार के खेल एवं युवा कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल साहब ने इस रिंग का लोकार्पण किया ।

इस मौके पर उन्होंने बताया की उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रत्येक ब्लॉक में एक स्टेडियम बनाने का लक्ष्य रखा है । 30,000 खेल के मैदानों को चिन्हित किया गया है, जिन्हें मनरेगा द्वारा तैयार कराया जाएगा । उन्होंने यह भी कहा कि यदि मलिहाबाद में कोई नगर पंचायत की जमीन हो तो वह उस पर एक मल्टी परपज हॉल बनवाने की अनुशंसा करेंगे, जिसमें अन्य खेल भी खेले जा सके और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया जाएगा ।

उन्होने यह भी कहा कि एकलव्य योजना के तहत भी इस अकादमी के लिये एक कोच की व्यवस्था कराई जा सकती है । उत्तर प्रदेश राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की वरिष्ठ सदस्य डॉ० शुचिता चतुर्वेदी ने बच्चों का मनोबल बढ़ाते हुए उन्हें पूरा सहयोग व संरक्षण देने की बात कही । कार्यक्रम के अध्यक्ष इलाहाबाद उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायमूर्ति सुधीर कुमार सक्सेना अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि यहां कॉरपोरेट, एन.जी.ओ तथा सरकार के संगम को देखकर सुखद अनुभूति हुई I

इस कार्य को एक श्रेष्ठ कार्य बताते हुए , उन्होंने कहा कि इससे मलिहाबाद को एक नई पहचान मिलेगी ।  यू.टी.आई.आई.एस.एल मुंबई से नैना कोटियाल, नोडल अधिकारी सी.एस.आर और दिनेश यादव उपस्थित रहे । नैना कोटियाल ने बालिकाओं की बातों से भावुक होकर उनके लिए आगे भी पूर्ण सहयोग देने की बात कही ।

कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश बॉक्सिंग एमेच्योर बॉक्सिंग एसोसिएशन मे रहे अनिल मिश्रा भी उपस्थित रहे और उन्होंने बच्चों को आशीर्वाद दिया । लोकार्पण के बाद ग्रामीण बालिकाओं- मोनिका, कांति, शिवानी, नूर, अनिशा, परमिंदर, निशा, कामना आदि ने अपने पंच से सभी को आश्चर्यचकित कर दिया ।

कार्यक्रम में ‘हम’, ‘जोश’ व चाइल्डलाइन के सदस्य – गौरी, विवेक, वर्षा, विजेंद्र, विजय, शिवम, नेहा, अनीता, सुनील, सौरभ । जोश अकादमी उत्तर प्रदेश बॉक्सिंग अमेच्योर बॉक्सिंग एसोसिएशन के- डॉक्टर असद मलिहाबादी, मुजफ्फर आलम, हसन रजा जैदी, उपेंद्र पाण्डेय उपस्थित रहे।

विशेष :- 

मलिहाबाद तहसील की बालिकाएं पूर्व में कई बार पुरस्कृत हुई हैं । कांति दो बार की गोल्ड विजेता है, करीना दो रजत विजेता अन्य भी कई बालिकायें पुरस्कृत हुई । इन बालिकाओं ने कुल मिलाकर 90 से अधिक टूर्नामेंट में भाग लिया हैं । इसके अलावा अनामिका नेशनल खेल चुकी हैं, नूर ने नेशनल कैंप किया है, कामना, परमिंदर, अस्मिता, खेलो इंडिया ओपन में भाग ले चुकी हैं ।

शिवानी, अनामिका कुमारी, बीनू रावत राज्य स्तर पर खेल चुकी है, जिला स्तर पर 50 से अधिक लड़कियां भाग ले चुकी हैं जिनमें कांति, मोनिका, करीना, कल्पना, निशा, अनीशा, ज्योति, प्रतिभा आदि हैं ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »