Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

जनपद स्तरीय निवेश मंथन शिविर का किया गया आयोजन

1 min read

 

 

अमेठी I ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान जनपद अमेठी में विभिन्न निवेशकों द्वारा किए गए एमओयू हस्ताक्षर के उपरांत निवेशकों के प्रस्ताव को धरातल पर उतारने एवं उनकी समस्याओं जैसे निवेश मित्र पोर्टल पर प्राप्त आवेदनों के संबंध में निवेशकों को विभिन्न विभागों से एनओसी लाइसेंस प्रदान कराने, निवेशकों को भूमि आवंटन, बैंकों से ऋण उपलब्ध कराने एवं उद्योग स्थापना में आने वाली समस्त समस्याओं के निस्तारण के उद्देश्य से आज इंडोरामा फ़र्टिलाइज़र जगदीशपुर में जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय निवेश मंथन शिविर का आयोजन किया गया।

इस शिविर में जिलाधिकारी ने उद्यमियों/निवेशकों से वन-टू-वन वार्ता करके उनकी समस्याएं सुनी तथा निस्तारण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने शिविर में मौजूद समस्त निवेशकों से कहा कि जिन्होंने एमओयू हस्ताक्षर किए हैं वह अपने प्रस्ताव को धरातल पर उतारने के लिए जो भी कार्यवाही है उसे प्रारंभ कर दें यदि कहीं पर कोई समस्या है तो उससे अवगत कराएं जिससे आपकी समस्या का समाधान किया जा सके। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि उद्यमियों की समस्याओं का प्राथमिकता पर निस्तारण करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि उद्योग स्थापना की दृष्टि से अमेठी जनपद बहुत ही अच्छा है यहां पर रोड की कनेक्टिविटी बहुत अच्छी है। सुरक्षा व्यवस्था के भी पर्याप्त इंतजाम है, उद्योग स्थापना में कहीं पर भी कोई समस्या आ रही हो तो हमें बताएं जिला प्रशासन उद्यमियों के साथ कंधे से कंधा मिला कर खड़ा है। उन्होंने उद्यमियों को बताया कि किसी भी विभाग से एनओसी प्राप्त करने, भूखंड आवंटन हेतु निवेश मित्र पोर्टल पर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करें। उन्होंने बताया कि शासन द्वारा निवेश मित्र पोर्टल विकसित किया गया है यहां पर उद्यमियों को एक ही स्थान पर उनकी सभी समस्याओं का निस्तारण सुनिश्चित कराया जाएगा।

उन्होंने कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान 170 निवेशकों द्वारा हस्ताक्षरित किए गए एमओयू में से 126 निवेशकों द्वारा अपने प्रस्तावों को धरातल पर उतारने के लिए कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है जिनके सहयोग के लिए जिला स्तरीय अधिकारियों कि टीम लगाई गई है यह अधिकारी संबंधित निवेशकों से बराबर संपर्क कर शीघ्र अतिशीघ्र उद्यम स्थापित कराएंगे एवं उनकी समस्याओं का भी निस्तारण सुनिश्चित कराएंगे। इस अवसर पर अधिशासी अभियंता यूपी सीडा ने बताया कि जिन निवेशकों ने एमओयू साइन किए हैं वे औद्योगिक क्षेत्र जगदीशपुर व त्रिशुंडी में प्लॉट खरीदने हेतु निवेश मित्र पोर्टल पर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं, आवेदन के उपरांत प्लॉट आवंटन की प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी।

उन्होंने बताया कि औद्योगिक क्षेत्र रामगंज कौहार को भी विकसित किया जा रहा है शीघ्र विकसित कर वहां भी प्लॉट आवंटन किया जाएगा। बैंकों में ऋण से संबंधित समस्याओं को लेकर जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक विमल कुमार गुप्ता ने उद्यमियों/निवेशकों को विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने सभी उद्यमियों से अपील करते हुए कहा कि सभी उद्यमी जनपद अमेठी की ही बैंकों से लोन लें। इसके अतिरिक्त फायर विभाग, कृषि, विद्युत, वन, राजस्व, उद्यान, प्रदूषण, पशुपालन, बैंक से संबंधित योजनाओं की जानकारी एवं समस्याओं के निस्तारण हेतु संबंधित अधिकारियों ने उद्यमियों/निवेशकों को विस्तृत जानकारी दी।

इस दौरान उपायुक्त उद्योग राजीव कुमार पाठक ने बताया कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान जनपद अमेठी में कुल 170 निवेशकों द्वारा 4996.8 करोड़ के एमओयू हस्ताक्षरित किए गए हैं, जिसमें मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में 31 निवेशकों ने 751.75 करोड़, फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में 31 निवेशकों ने 1082.7 करोड़, पोल्ट्री सेक्टर में 20 निवेशकों ने 944 करोड़, डेयरी सेक्टर में 14 निवेशकों ने 220 करोड़, मिश्रित सेक्टर में 12 निवेशकों ने 134.5 करोड़, एनिमल हसबेंडरी सेक्टर में 12 निवेशकों ने 127 करोड़, हेल्थ सेक्टर में 11 निवेशकों ने 141 करोड़, बायो एनर्जी सेक्टर में 10 उद्यमियों ने 736 करोड़, टेक्सटाइल एंड गारमेंटिंग सेक्टर में 8 निवेशकों ने 405 करोड़, वानिकी सेक्टर में 8 निवेशकों ने 295 करोड़, टूरिज्म/होटल सेक्टर में 7 निवेशकों ने 121.5 करोड़ तथा वेयरहाउसिंग/लॉजिस्टिक सेक्टर में 6 निवेशकों ने 38.35 करोड़ के एमओयू साइन किए हैं जिसमें से वर्तमान में 126 निवेशकों द्वारा अपने प्रस्ताव को धरातल पर उतारने के लिए कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है।

उन्होंने बताया कि उपरोक्त सभी प्रस्ताव धरातल पर उतरने के उपरांत जनपद के लगभग 20000 लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सान्या छाबड़ा, समस्त उपजिलाधिकारी, प्रभागीय वनाधिकारी डीएन सिंह, जिला विकास अधिकारी तेजभान सिंह, अधीक्षण अभियंता विद्युत आरपी प्रसाद, डीसी एनआरएलएम सुनील तिवारी, जिला कृषि अधिकारी अखिलेश पांडे, जिला उद्यान अधिकारी रणविजय सिंह सहित अन्य अधिकारी, उद्यमी/निवेशक मौजूद  रहे I

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »