Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

नवनिर्मित/स्थापित एमएनसीयू एवं एम-एनबीएसयू का राज्य मंत्री ने किया लोकार्पण

1 min read

 

REPORT BY LOK REPORTER

AMETHI NEWS I 

आम जनमानस को बेहतर चिकित्सीय सुविधा मुहैया कराने के उद्देश्य से जनपद के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं जिला अस्पताल में नवनिर्मित/स्थापित एमएनसीयू एवं एम-एनबीएसयू का आज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फुरसतगंज से राज्यमंत्री संसदीय कार्य चिकित्सा शिक्षा चिकित्सा स्वास्थ्य परिवार कल्याण तथा मातृ एवं शिशु कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश मयंकेश्वर शरण सिंह ने लोकार्पण किया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी निशा अनंत, मुख्य विकास अधिकारी सूरज पटेल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अंशुमान सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी रायबरेली डॉ वीरेंद्र सिंह, उप जिलाधिकारी तिलोई अमित सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, चिकित्सक, आशा, एएनएम सहित जनसामान्य उपस्थित रहे। इस अवसर पर राज्यमंत्री ने कहा कि अब स्वास्थ्य सेवाएं पहले से बेहतर हुई हैं जिस तरीके से केंद्र व प्रदेश सरकार लगातार स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने में लगी है उससे चिकित्सा के क्षेत्र में अमूलचूल परिवर्तन हो रहा है।

उन्होंने कहा कि सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और जिला अस्पताल में बच्चों की देखभाल व चिकित्सीय उपचार के लिए एमएनसीयू एवं एम-एनबीएसयू बनाया गया है जो की प्राइवेट अस्पताल से बेहतर है और निशुल्क है। उन्होंने सभी से आह्वान करते हुए कहा कि अस्पताल परिसर को साफ सुथरा रखने में सहयोग करें, अस्पताल में गंदगी ना फैलाएं। उन्होंने कहा कि एमएनसीयू की स्थापना से नवजात शिशुओं एवं धात्री महिलाओं को बेहतर उपचार की सुविधा मिलेगी इससे शिशु मृत्यु दर में कमी आएगी।

एमएनसीयू एवं एम-एनबीएसयू की स्थापना से मां और बच्चे को बेहतर मिलेगी चिकित्सीय सुविधा-डीएम 

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि एमएनसीयू एवं एम-एनबीएसयू की स्थापना से मां और बच्चे को बेहतर चिकित्सीय सुविधा मिलेगी इससे बच्चे स्वस्थ होंगे, चिकित्सालय में पैदा होने वाले कम वजन के बच्चों को तत्काल एमएनसीयू में भर्ती कराकर बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी जिससे उनकी बेहतरीन देखभाल हो सकेगी। इसके अलावा बच्चा स्वस्थ पैदा होने की स्थिति में मां को कंगारू मदर केयर का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा जिसके माध्यम से वह अपने घर पर भी इस प्रक्रिया को अपना कर अपने बच्चों की देखभाल कर सकेंगे।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जनपद में संचालित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जगदीशपुर, अमेठी, बाजार शुकुल, फुरसतगंज में दो-तीन बेड का में एमएनबीएसयू एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुसाफिरखाना, शाहगढ़, संग्रामपुर, भेंटुआ, बहादुरपुर, जामों, सिंहपुर में दो-तीन बेड एवं जिला संयुक्त चिकित्सालय गौरीगंज जनपद अमेठी में 16 बेड का एमएनसीयू की स्थापना की गई है।

उन्होंने बताया कि जिला संयुक्त चिकित्सालय एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात स्टाफ, नर्स प्रसव कार्य हेतु नामित अन्य स्टाफ को कम्युनिटी इम्पावरमेंट लैब की टीम द्वारा एमएनसीयू/कंगारू मदर केयर का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। उन्होंने बताया कि यह व्यवस्था प्रदेश ही नहीं देश में पहली बार लॉन्च हो रही है जिसका लोकार्पण राज्यमंत्री द्वारा किया गया है। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं में बेहतर कार्य करने वाले चिकित्सकों को राज्य मंत्री , जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »