Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

10 देशों के 40 से अधिक खरीदारों ने सम्मेलन में की भागीदारी

1 min read

SOURCE  – NEWS OF INDIA 

LUCKNOW NEWS I 

उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा रविवार को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के सहयोग से आयोजित किए गये द्वितीय इंटरनेशनल बायर-सेलर मीट एवं प्रदर्शनी के दूसरे दिन के आयोजन का शुभारंभ मुख्य अतिथि कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, उद्यान मंत्री दिनेश प्रताप सिंह तथा विधायक डॉ. धर्मपाल की गरिमामय उपस्थिति में दीप प्रज्वलित कर किया गया। सम्मेलन में विभिन्न मल्टीनेशनल कंपनियों ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

संयुक्त अरब अमीरात, सिंगापुर, ग्रीस, नेपाल, बहरीन सहित 10 देशों के 40 से अधिक खरीददारों ने तथा प्रदेश के लगभग 500 प्रगतिशील किसानों ने सम्मेलन में भागीदारी की। इस अवसर पर प्रदेश के कृषि मंत्री श्री शाही ने सम्बोधन में कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के लिये मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय ग्लोबल समिट एवं अन्तर्राष्ट्रीय बायर सेलर मीट का आयोजन किया जा रहा है।

आगरा में अन्तर्राष्ट्रीय आलू केन्द्र की स्थापना प्रधानमंत्री के प्रयासों से आगरा में किया जा रहा है, जो आगरा, अलीगढ एवं कानपुर मण्डल के आलू कृषकों लिये वरदान साबित होगा।

बायर सेलर मीट के तकनीकी सत्र में उद्यान मंत्री ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री के अथक प्रयासों से विश्व की तीसरी अन्तर्राष्ट्रीय आलू अनुसंधान केन्द्र की शाखा की स्थापना उत्तर प्रदेश के जनपद आगरा में होने जा रही है, इस संस्थान की स्थापना से कृषकों को उच्च कोटि के आलू बीज की प्रजातियॉ उपलब्ध हो सकेंगी तथा कृषकों की आय में वृद्धि होगी। साथ ही औद्यानिक फसलों की उत्पादकता में किसानों को तकनीकी जानकारी प्राप्त होगी।

बायर सेलर मीट के समापन सत्र में आलू के वैल्यू चेन विस्तार हेतु निदेशक, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग एवं यू0पी0एल0एस0एस0 लि0, फेयर एक्सपोर्ट लुलू ग्रुप, बायर क्राप साइन्सेस, एक्सिस बैंक, यारा फर्टिलाइजर एवं बजाज एलियांस के साथ एम0ओ0यू0 का आदान प्रदान किया गया।

इसके साथ ही हाईटैक नर्सरी हेतु निदेशक, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण, विभाग एवं यारा फर्टीलाइजर, बायर लाइफ साईन्स तथा यू0पी0एल0एस0एस0 लि0 के साथ एम0ओ0यू0 का आदान प्रदान किया गया एवं 01 एम0ओ0यू0 डिजिटल एग्रीकल्चर एक्सपोर्ट प्रमोशन के पीएमयू गठन के लिये एक्सेस असिस्ट से किया गया। इसके साथ ही बायर सेलर मीट के अवसर पर सिंगापुर, पोलेण्ड एवं दुबई हेतु आलू के निर्यात के सम्बन्ध में आबू धाबी केे लूलू गु्रप द्वारा समझौता किया गया।

बायर सेलर मीट में आयोजित तकनीकी सत्र में वर्ल्ड बैंक के प्रतिनिधि विकास कानूनगो ने बताया कि प्रदेश सरकार वर्ल्ड बैंक के सहयोग से प्रधानमंत्री जी की कृषि क्षेत्र में 1 ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था को साकार करने हेतु उत्तर प्रदेश कृषि विकास और ग्रामीण उद्यम पारिस्थितिकी तंत्र मजबूती परियोजना, उ0प्र0 एग्रीस के डिजीटल एग्रीकल्चर कम्पोनेंट योजना पर कार्य किया जा रहा है।

इस योजना के माध्यम से कृषकों को लक्षित उपज में सुधार, निर्यात में वृद्धि तथा ए0आई0 तकनीकी का प्रयोग कर बागवानी फसलों में अच्छी पैदावार प्राप्त कर अधिक लाभ उपलब्ध हो सकेगा। एग्रीबाजार एजेन्सी के प्रतिनिधि ने बताया कि कृषक ए0आई0 तकनीक का प्रयोग कर सेटलाइट के माध्यम से अपनी कृषि भूमि तथा फसल सुरक्षा, मानसून की जानकारी प्राप्त कर फसलों का अच्छा उत्पादन कर अधिक प्राप्त किया जा सकेगा।

आई0एफ0सी0 के प्रतिनिधि हेमेन्द्र माथुर ने जानकारी दी कि आई0एफ0सी0 कम्पनी उत्तर प्रदेश में कृषि क्षेत्र में ए0आई0 तकनीकी को बढ़ावा देने हेतु 100 स्टार्टअप कार्य कर रहे हैं। कम्पनी द्वारा एग्री स्टेक कम्पोनेन्ट के माध्यम से कृषक बैंक से कम समय में ऋण लेने तथा मौसम की अध्यावधिक जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

यारा फर्टिलाइजर कम्पनी के विनायक शर्मा ने कहा कि उनकी कम्पनी द्वारा कृषकों के हितार्थ एक फार्म केयर एप तैयार किया गया है। इस एप का प्रयोग कर कृषक अपनी फसल में होने वाले रोगों की रोकथाम हेतु जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

इस अवसर पर कृषि उत्पादन आयुक्त मनोज कुमार सिंह ने कहा कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य यह है कि कृषकों ए0आई0 तकनीकी की जानकारियां प्राप्त करना है। विभिन्न कृषि आधारित कम्पनियों द्वारा विकसति तकनीकों के प्रयोग से किसानों को अधिक गुणवत्तायुक्त उत्पादन प्राप्त हो सकेगा। जिससे विदेशी खरीददारों के साथ विनिमय करके कृषकों को अधिक लाभ मिल सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »