Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

प्रभु श्रीराम प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित, निकली विशाल भव्य शोभा यात्रा

1 min read

REPORT BY LOK REPORTER

AMETHI NEWS I 

 

प्रभु श्रीराम के अयोध्या धाम मे प्राण प्रतिष्ठा होते ही अमेठी के राम भक्तो मे अति उत्साह दिखाई दिया। शहर मे रामभक्तो ने विविध अनुष्ठान शुरु कर दिए। सुन्दर काण्ड का पाठ,हनुमान चालीसा,प्रसाद वितरण कार्यक्रम का सिलसिला शुरु हो गया। प्रभु श्रीराम के अवतार जैसा संजीव दृश्य मनोहरी कार्यक्रम,सोहर गीत का गायन शुरु हो चला। ज्यो ज्यो दिन चढा। त्यो त्यो रामभक्त मे खुशिया छाने लगी। बच्चे किलकारी मार जय प्रभु श्रीराम की भक्ति का कीर्तन भजन गायन शुरु कर दिए।

श्री राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा के अवसर पर जिला मुख्यालय गौरीगंज पर केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी के नेतृत्व में विशाल कलश यात्रा निकाली गयी I जिसमें पूर्व विधायक तेजभान सिंह, बीजेपी जिलाध्यक्ष राम प्रसाद मिश्र, विजय गुप्ता, चंद्रमौलि सिंह, दीपक सिंह सहित हज़ारों की संख्या में लोग शामिल हुए I

श्री हनुमान गढ़ी मन्दिर धाम के तत्वावधान मे विशेष शोभा यात्रा निकाली गई। आस पास के जिलो की बैण्ड बाजे भी खूब बजे और संगीत की मधुर धुन मे युवाओ की टीम खूब नृत्य किया। आर्दश ज्योति मण्डल ने प्रभु श्रीराम की भव्य शोभा यात्रा शहर के गली गली और प्रमुख सड़को पर निकाली।

महात्मा गाँधी चौक से ककवा रोड पर खूब सजावट किए ,व्यापारियो ने बढ चढकर कर प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान हुआ। और भगवान श्रीराम अयोध्या मे बिराजमान हुए। सुबह से देर शाम तक कार्यक्रम चलता रहा है। श्री हनुमान गढ़ी पर प्रभु श्रीराम दरबार झांकी का महाआरती के बाद महाप्रसाद वितरण समारोह पूर्वक आयोजित हुआ।

जिसमे में भाजपा किसान मोर्चो जिला अध्यक्ष देव नारायण तिवारी,जिला पंचायत परिषद अध्यक्ष राजेश कुमार अग्रहिर,जिला पंचायत सदस्य जगन्नाथ पाण्डेय,नगर पंचायत अध्यक्ष अंजू कसौधन,श्रीराम लीला समिति अध्यक्ष राजेश कुमार अग्रवाल आदि शामिल हुए। जिले भर में राम प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव की धूम दिखाई दी ।

मंदिर में प्रभु श्री राम , सीता, लक्ष्मण और हनुमान जी की मूर्तियां स्थापित

सोमवार को हलियापुर न्याय पंचायत के मीजूठी गांव में प्राचीन शिव मंदिर महादेवन में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम आयोजित किया गया। केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की प्रेरणा से गांव के लोगों ने मंदिर में प्रभु श्री राम , सीता, लक्ष्मण और हनुमान जी की मूर्तियां स्थापित की है। केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के प्रतिनिधि विजय गुप्ता , हिन्देश सिंह, गब्बर सिंह सहित भाजयुमो और भाजपा मंडल इकाई के कार्यकर्ताओं के साथ प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम और भंडारे में शामिल हुए।

उन्होंने कहा कि आज के दिन मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम आयोजित कर गांव के लोगों ने स्वयं को अयोध्या धाम के ऐतिहासिक कार्यक्रम से जोड़ लिया है। श्री राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र अयोध्या के साथ अमेठी संसदीय क्षेत्र में भी भगवान राम के मंदिर का निर्माण और प्राण प्रतिष्ठा क्षेत्र वासियों के लिए गौरव का विषय है।आज पूरी दुनिया दीपोत्सव और रामोत्सव मना रही है। प्रभु श्री राम कण कण में व्याप्त हो गये हैं।

इस अवसर पर विधायक सुरेश पासी, भाजपा के जिला महामंत्री सुधांशु शुक्ला, भाजयुमो के जिला अध्यक्ष विषुव मिश्रा, भाजपा महिला मोर्चा की जिला उपाध्यक्ष डॉ प्रज्ञा बाजपेई सहित मंडल इकाई के तमाम कार्यकर्ता और पंचायत प्रतिनिधि मौजूद रहे।

प्रभु राम के आगमन पर भव्य दीपोत्सव,आधी रात तक हुए भजन कीर्तन के कार्यक्रम

सोमवार की देर शाम नगर से ग्रामीण अंचल तक घर -घर दीप जलाकर लोगों ने श्री राम के अयोध्या आगमन का स्वागत किया। युवाओं ने देर रात तक गोले दागकर दीपावली जैसा माहौल कायम किया।

सोमवार को शाम ढलते ही लोग दीपोत्सव की तैयारी में लग गए।घरों, मकानों, व्यापारिक प्रतिष्ठानों के साथ खेत खलिहानों में भी दीप जलाकर श्री राम लला के आगमन का स्वागत किया। सरकारी कार्यालयों को राष्ट्रीय पर्व की तरह रोशनी से सजाया गया है। जिले के खाकी बाबा आश्रम ,कालिका धाम,गौरा हनुमान गढ़ी सहित जिले के सभी धर्म स्थलों में विशाल भंडारे और दीपोत्सव का एक साथ आयोजन किया गया।

हनुमान गढ़ी मंदिर में देर रात तक हुए कार्यक्रम

श्री राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा के अवसर पर नगर स्थित हनुमान गढ़ी मंदिर में पूजा अर्चना और प्रसाद वितरण के कार्यक्रम दिन भर हुए। महिलाओं की ओर से मंगल गीत गाने के साथ भजन कीर्तन का क्रम आधी रात तक चलता रहा।

तिलोई में राज्य मंत्री के साथ समर्थकों ने बड़ी स्क्रीन पर देखा प्राण प्रतिष्ठा का भव्य आयोजन

तिलोई स्थित हनुमानगढ़ी पर सोमवार की सुबह राज्यमंत्री मयंकेश्वर शरणसिंह के संयोजन में संगीतमय सुंदरकांड के पाठ के साथ हनुमान जी की पूजा अनुष्ठान के सैकड़ों समर्थकों ने बड़ी स्क्रीन पर अयोध्या से भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा का सजीव प्रसारण देखा।
इस मौके पर राज्य मंत्री ने कहा कि आज 496 वर्ष की लंबी लड़ाई के बाद हम सबके आराध्य भगवान श्रीराम को अपना मंदिर मिल सका है और साथ ही एक कलंक से सनातन को मुक्ति मिली है।आज का एक ऐसा ऐतिहासिक दिन है जिसे सनातन धर्म में हमेशा याद रखा जाएगा।

उन्होंने अपने राम भक्तों का आह्वाहन किया कि आज के दिन सभी लोग दीप जलाकर दीपावली मनाएंगे।साथ ही राज्य मंत्री ने कहा कि भगवान श्रीराम के आदर्शों पर हम लोग चलने का प्रयास करें और आने वाली पीढ़ी को श्रीराम के आदर्शों पर चलने की प्रेरणा दें। आज जिस प्रकार वातावरण राममय है देखकर मन गदगद है।

एक सप्ताह पूर्व राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में अहोरवा भवानी में शुरू हुआ था अनुष्ठान

अयोध्या में भगवान श्रीराम के नवनिर्मित भवन में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर 14 जनवरी मकर संक्रांति से अहोरवा देवी मंदिर में शुरू हुए अखंड सुंदरकांड पाठ अनुष्ठान का समापन सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पूर्व संपन्न हुआ।

कार्यक्रम के संयोजक अहोरवा भवानी के प्रधान दिनेश जायसवाल ने बताया कि संगीत मय सुंदर काण्ड के हाड़ कपा देने वाली ठंड के बावजूद सफल अखंड पाठ के सफल आयोजन में बड़ी संख्या में भक्तों ने सहयोग किया।सोमवार को समापन बाद भंडारा का आयोजन हुआ। अयोध्या में आयोजित प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को बड़ी संख्या में लोगों ने देखा।

अहोरवा भवानी के अलावा साकेत धाम पेडरिया,दतेहरेश्वर धाम रामपुर पंवारा,सातन पुरवा स्थित प्राचीन मंदिर,पूरे बैशन स्थित साकेत बिहारी मंदिर,शीतला देवी मंदिर, हथरोहना के काली मंदिर,सुफलेश्वर महादेव मंदिर ऊसरहा सहित क्षेत्र के गांव गांव सुंदरकांड के आयोजन के साथ भोज भंडारे प्रसाद का वितरण किया गया।

रेडियो पर भी प्राण प्रतिष्ठा का प्रसारण सुना गया

अयोध्या में भगवान राम के मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सजीव प्रसारण आकाशवाणी के माध्यम से रेडियो पर श्रोताओं ने सुना। भारतीय रेडियो श्रोता संघ के कैथनपुरवा कार्यालय पर भारतीय रेडियो श्रोता संघ अध्यक्ष प्रमोद कुमार श्रीवास्तव के साथ दर्जन भर संघ से जुड़े श्रोताओं ने सुना। इस अवसर पर लोक भजन गाए गए ।सजीव प्रसारण सुनने के बाद संघ अध्यक्ष ने मिष्ठान का वितरण किया।

इस अवसर पर भारतीय रेडियो श्रोता संघ अध्यक्ष प्रमोद कुमार श्रीवास्तव,शीतल तरंग श्रीवास्तव, महामंत्री जगदीश प्रसाद यादव संगठन मंत्री ब्रज नाथ पाण्डे ,बसंत लाल पांडे , चमन लाल रावत, जितेन्द्र श्रीवास्तव एडवोकेट, सुखदेव मौर्य, विजय बहादुर यादव आदि मौजूद रहे।

राम प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर निकली विशाल शोभायात्रा

अयोध्या धाम मे प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर एक विशाल शोभा यात्रा निकाली गई, जिसका जगह जगह पर भव्य स्वागत किया गया । विकास खंड के गूंगेमऊ सहित अन्य जगह जगह पर भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर एक भव्य शोभा यात्रा निकाली गई जिसका जगह जगह पर लोगो ने पुष्प वर्षा कर स्वागत कर प्रसाद वितरण किया ।

इस दौरान राम दरबार झांकी भी शामिल हुई मंदिर परिसर से राम रथ पर सवार राम लक्ष्मण सीता व हनुमान जी का पूजन अर्चन करने के उपरांत शोभा यात्रा पर समाप्त हुई वही पर भक्तो ने हनुमान चालीसा,सुंदरकांड आदि का आयोजन कर हवन पूजा करने के बाद भंडारे का आयोजन किया गया।

भक्तो द्वारा गुलाल व फूल की होली खेलकर दीपोत्सव के आतिशबाजी का कार्यक्रम किया । इस मौके पर देशराज सिंह लल्लन सिंह मुकुटधर सिंह द्लबहादुर सिंह लेखराज सिंह राजकपूर सिंह राम तीरथ यादव सहित सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद रहे।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने किया बाल भोज का आयोजन

सोमवार को अमेठी के रामनगर स्थित सती महारानी मंदिर परिसर मे पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ संजय सिंह द्वारा बाल भोज का आयोजन किया गया। बताते चलें कि 22 जनवरी को अयोध्या में प्रभु श्रीराम के मंदिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ऐतिहासिक प्राण प्रतिष्ठा का पावन कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ संजय सिंह ने सुबह सती माता के मंदिर पहुँचकर विधि-विधान से पूजन अर्चन किया।

पूजन के बाद प्रभु श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा के पावन कार्यक्रम के अवसर पर बाल भोज का आयोजन हुआ। बाल भोज में सैंकड़ों कन्याओं को पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ संजय सिंह ने अपने हाँथों से भोजन प्रसाद परोसा। जय सिया राम, सीता राम और जय श्री राम के नारों से पूरा वातावरण भक्तिमय रहा। इस अवसर पर बड़ी संख्या में राम भक्त उपस्थित रहे।

दिन भर भ्रमण शील रहे डी एम व एस पी सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया

सोमवार को अयोध्या में आयोजित प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर पुलिस दिन भर मार्च करती रही।डी एम राकेश कुमार मिश्र और पुलिस अधीक्षक डॉ इलामारन जी ने दिन भर भ्रमण शील रहकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। दोनों अधिकारियों ने जगदीशपुर और बाजार शुकुल थाना क्षेत्र में सबसे अधिक समय दिया।

एस डी एम प्रीति तिवारी,सी ओ लल्लन सिंह ने अमेठी नगर में सबसे अधिक समय दिया। यहां नगर में पूजा समितियों की ओर से निकाली गई शोभायात्रा के साथ चार चार पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई थी।होम गार्ड और पी आर डी के जवान भी साथ रहे। गौरीगंज में एस डी एम अर्पित कनौजिया,सी ओ मयंक द्विवेदी दिन भर भ्रमणशील रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »