Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

वाराणसी में 451करोड़ की लागत से बनेगा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, पीएम करेंगे शिलान्यास

1 min read

KAPIL DEV SINGH (UP HEAD)

LUCKNOW BUREAU OFFICE।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 451 करोड़ की लागत से 30 हजार दर्शकों की क्षमता वाला अत्याधुनिक इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम बनने जा रहा है। 7 पिच के इस स्टेडियम की सबसे बड़ी खूबी और खासियत यह है कि इसका निर्माण काशी की धार्मिक/आध्यात्मिक वास्तुशिल्प पर आधारित है।

इस इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भगवान भोलेनाथ और शिव की नगरी काशी की धार्मिक, पौराणिक झलक को दुनिया देखेगी। पूर्वांचल के इस बड़े स्टेडियम का आकार अर्ध चंद्राकार होगा और इसमें लगाई जाने वाली फ्लैड लाईट्स शिव शंकर के त्रिशूल के आकार की होगी।

इस स्टेडियम की डिजाइन में बेलपत्र और शिव शंकर के डमरू का आकार भी होगा। गंगा घाट की सीढ़ियों जैसी दर्शक दीर्घा बनेगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड /बीसीसीआई 330 करोड़ रुपए खर्च कर इस स्टेडियम को बनाएगा।

काशी में शिवलिंग के आकार में रुद्राक्ष के 108 दानों से बने इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर के बाद अब वाराणसी में बनने जा रहे नए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भी भगवान शिव और काशी की आध्यात्मिक झलक देखने को मिलेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की बड़ी सौगात देने 23 सितम्बर को काशी आ रहे हैं।

पीएम मोदी इसके निर्माण की आधारशिला रखेंगे।स्टेडियम के शिलान्यास कार्यक्रम में बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी,उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला,सचिव जय शाह भी मौजूद रहेंगे। क्रिकेट की दुनिया के मशहूर खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर, रवि शास्त्री, दिलीप वेंगसरकर के भी शिलान्यास कार्यक्रम में वाराणसी आने की ख़बर है।

पूर्वांचल के क्रिकेट प्रेमियों को अब इंटरनेशनल क्रिकेट मैच देखने के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनने से मैच देखने के साथ ही, इंटरनेशनल क्रिकेटर का आधारभूत इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार होगा। क्रिकेट स्टेडियम निर्माण की इस बड़ी परियोजना में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने भूमि अधिग्रहण पर 121 करोड़ रुपये खर्च किए हैं ।

जबकि बीसीसीआई 330 करोड़ रुपये खर्च करके स्टेडियम का निर्माण कराएगा। वाराणसी के राजातालाब इलाके के गंजारी गांव में रिंग रोड के पास यह इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम लगभग 30 महीनों में बनकर तैयार हो जाएगा।इस इंटरनेशनल स्टेडियम को बनाने के लिए 121 करोड़ कीमत की 30.86 एकड़ ज़मीन यूपीसीए को पट्टे पर दिया गया है।

योगी आदित्यनाथ की सरकार ने यह ज़मीन उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) को लम्बे समय के लिए पट्टे पर दिया है। इस जमीन पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) 330 करोड़ रुपये की लागत से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाएगा।

तीस हज़ार दर्शकों की क्षमता वाले स्टेडियम में 7 पिच (प्रैक्टिस और मेन विकेट) तथा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के मानक के अनुसार अत्याधुनिक तकनीक और सुविधाओं वाले स्टेडियम का निर्माण होगा। स्टेडियम को दिसंबर 2025 तक बनकर तैयार होना है। इस स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच होंगे।

क्रिकेट जगत की कई जानी मानी हस्तियां, मशहूर दिग्गज खिलाड़ी आयेंगे शिलान्यास समारोह में

शिलान्यास समारोह में सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, रवि शास्त्री, दिलीप वेंगसरकर जैसे कई दिग्गज क्रिकेटरों के आने की ख़बर है । इस कार्यक्रम में बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ल, सचिव जय शाह भी मौजूद रहेंगे।

उत्तर प्रदेश में कानपुर और लखनऊ के बाद अब वाराणसी में यूपी का ये तीसरा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम होगा जो वाराणसी और पूर्वांचल ही नहीं बल्कि बिहार, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के क्रिकेट खिलाड़ियों की प्रतिभा को निखार कर भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल होने का मौका देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »