Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

उपमुख्यमंत्री ने प्रशासनिक व विकास से जुड़े अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

1 min read

 

मऊ I

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कलेक्ट्रेट सभागार में प्रशासनिक व विकास से जुड़े अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।स्वास्थ्य एवं चिकित्सा विभाग की समीक्षा के दौरान जिला अस्पताल में दवाओं की उपलब्धता एवं आयुष्मान भारत योजनान्तर्गत निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष लाभार्थियों के गोल्डेन कार्ड बनाने की अद्यतन स्थिति की जानकारी लेते हुए उपमुख्यमंत्री ने अभियान चलाकर अधिक से अधिक पात्र लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाने एवं मुख्यमंत्री आरोग्य योजना में छूटे पात्र लोगों को भी आयुष्मान भारत योजना से जोड़ने के निर्देश दिए।

जनपद में लक्ष्य के सापेक्ष 63% से भी ज्यादा गोल्डन कार्ड बनने पर उन्होंने संतोष व्यक्त किया एवं शेष सभी पात्रों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ दिलाने के निर्देश दिए। जनपद में गोंड एवं खरवार जाति के प्रमाण पत्र जारी करने को लेकर उन्होंने जिला अधिकारी को इस संबंध में आवश्यक बैठक कर पात्र लोगों के जाति प्रमाण पत्र नियमानुसार बनाने को कहा।खाद्य एवं रसद विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने जनपद में अब तक कटे यूनिट एवं खाली यूनिट की जानकारी लेते हुए कार्ड धारकों के नाम कटने की जांच कमेटी गठित कर कराने के निर्देश दिए।

धारा 124 के तहत पारित आदेशों का अनुपालन भी सुनिश्चित करने के निर्देश उपमुख्यमंत्री द्वारा दिए गए। उन्होंने तालाब, चारागाह एवं चकमार्ग पर अवैध अतिक्रमण को हटाने एवं गरीब अतिक्रमणकारियों को वैकल्पिक व्यवस्था होने के बाद ही विस्थापित करने के निर्देश दिए।


बैठक में ‘मेरी माटी मेरा देश‘ एवं ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम की तैयारियों की जानकारी लेते हुए उप मुख्यमंत्री ने कार्यक्रमों से जुड़े समस्त विभागों को समय से सारी तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिये, ताकि कार्यक्रम की सफलता सुनिश्चित हो सके। इस दौरान उन्होंने शीलाफलकम के निर्माण एवं झंडे की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान विद्युत आपूर्ति एवं ओवर बिलिंग की शिकायत पर उन्होंने अधीक्षण अभियंता विद्युत को अधीनस्थ कर्मचारियों के कार्यों की नियमित समीक्षा करने और लापरवाह कार्मिकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा। उन्होंने आपूर्ति की समस्या को दूर करने हेतु तत्काल प्रयास करने के निर्देश दिए।

ओवर बिलिंग को लेकर उपमुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी को विजिलेंस टीम के कार्यों की जांच करने को भी कहा। इसके अलावा ओवर बिलिंग वाले मामलों का सत्यापन कर उचित बिल उपभोक्ताओं को देने के निर्देश उपमुख्यमंत्री द्वारा दिए गए।

लोक निर्माण विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान उपमुख्यमंत्री ने स्वीकृत मार्गों एवं टेंडर हो चुके मार्गों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए, साथ ही पीडब्ल्यूडी द्वारा निर्मित खराब सड़कों का मरम्मत कराने के भी निर्देश  उप मुख्यमंत्री जी द्वारा दिए गए। मधुबन तहसील के ग्राम पंचायत बिंद टोलिया में बाढ़ के दौरान कटान की स्थिति के दृष्टिगत उन्होंने अधिशासी अभियंता सिंचाई को पूर्व में शासन को भेजे गए परियोजनाओं के अस्वीकृत होने के कारणों की जांच कर नई परियोजना तैयार कर शासन में भेजने को कहा, जिससे हर वर्ष बाढ़ के कारण बिंद टोलिया ग्राम को सुरक्षित किया जा सके।

उन्होंने जिला समाज कल्याण अधिकारी को अनुसूचित जाति के छात्रों हेतु छात्रावास निर्माण की डिमांड शासन में भेजने के निर्देश दिए।क्षेत्र पंचायत के कार्यों को भी मनरेगा के तहत कराए जाने के निर्देश उपमुख्यमंत्री द्वारा दिए गए। उन्होंने अमृत सरोवरों की भूमि की पैमाइश कर अवैध अतिक्रमण पाए जाने पर उसे खाली कराने को कहा।

मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के दौरान ग्राम पंचायतों में अमृत वाटिका हेतु पौधों की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए उन्होंने डी.एफ.ओ. को आवश्यक निर्देश दिए। निराश्रित गोवंश की समीक्षा के दौरान उपमुख्यमंत्री ने समस्त निराश्रित गोवंशो को गो आश्रय स्थलों में संरक्षित करने एवं चारागाह की जमीन को अवैध कब्जे से मुक्त कराने हेतु आवश्यक निर्देश दिए।

जल जीवन मिशन के कार्याें की समीक्षा के दौरान उन्होेंने कार्यदायी संस्थाओं द्वारा किये जा रहे कार्यों की गुणवत्ता की नियमित जांच करने एवं पाईपलाईन डालने के दौरान क्षतिग्रस्त सड़कों को तत्काल ठीक कराने के भी निर्देश दिए। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिया कि जनप्रतिनिधियों द्वारा संज्ञान में लाई गई शिकायतों का नियमानुसार तत्काल निस्तारण सुनिश्चित कराएं।

साथ ही जनसुनवाई के दौरान प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण ढ़ंग से निस्तारण करने के भी निर्देश उपमुख्यमंत्री द्वारा दिए गए। उन्होंने सभी अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि अपने-अपने विभागों में नवाचार को बढ़ावा दें। बैठक के बाद प्रेस प्रतिनिधियों के साथ वार्ता कर उपमुख्यमंत्री ने सरकार की उपलब्धियों को भी साझा किया।

रिपोर्ट-अनुज कुमार (मऊ, यूपी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »