Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

नगर से लेकर ग्रामीण अंचल तक हर्षोल्लास के साथ मनाई गई डा अंबेडकर जयंती

1 min read

 

 

अमेठी।
नगर से लेकर ग्रामीण अंचल तक भारत संविधान के निर्माता बोधिसत्व डॉ भीमराव अंबेडकर की 132वीं जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। अंबेडकर वादियों की ओर से कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। नगर में डा अंबेडकर सेवा समिति की ओर से भव्य कार्यक्रम आयोजित किए गए। मिशनरी गीतकारों ने बाबा साहब के जीवन दर्शन पर गीत गाए।

झांकियों का जुलूस नगर भ्रमण के बाद पुनः रामलीला मैदान में वापस हुआ। कार्यक्रम के समापन पर विचार गोष्ठी आयोजित की गई वक्ताओं ने डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के संघर्षों को याद करते हुए उनके जीवन दर्शन पर विस्तार से चर्चा किए।

भारतीय संविधान के निर्माता बोधिसत्व बाबा साहब डॉ अम्बेडकर की 132वीं जयंती पर नगर में अम्बेडकर सेवा समिति के बैनर तले आयोजित जुलूस और सभा में बसपा, सपा, बामसेफ, आजाद समाज पार्टी,भीम आर्मी और वीरांगना झलकारी बाई चेतना समिति के कार्यकर्ताओं का जमावड़ा हुआ।

देर शाम सभा की शुरुआत त्रिशरण पंचशील कार्यक्रम के साथ हुई। समिति के अध्यक्ष डा उदय राज राव ने अतिथियों का स्वागत सम्मान किया। बसपा की पूर्व सेक्टर अध्यक्ष ज्योति वर्मा ने समाजसेवी गुड्डा देवी को अंगवस्त्र और पंचशील कलर की पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया। रायबरेली से आए अम्बेडकर वादी चिंतक डॉ सुनील दत्त ने कहा कि विश्व रत्न बाबा साहब डॉ अम्बेडकर की जयंती दुनिया के सभी देशों में मनाई जाती है।

बाबा साहब डॉ अम्बेडकर दुनिया के ऐसे एकमात्र महापुरुष हैं, मरणोपरांत जिनके योगदान को सबसे अधिक याद किया जा रहा है। भारतीय संविधान ही बहुजन समाज के लिए सबसे बड़ा ग्रन्थ है।कार्यक्रम का संचालन सचिव राम फल फौजी ने किया।

सभा को भंते प्रज्ञा मित्र,अरूण कुमार मौर्य,हौसिला प्रसाद मौर्य, जयसिंह प्रताप यादव, संजय कुमार कोरी, रमेश श्रीवास्तव,बसपा नेता राजीव शुक्ला, राजेश अकेला, वैरागी राम भारती,डा ओम प्रकाश गौतम, मीडिया प्रभारी हरिश्चंद्र कोरी, इश्तियाक अहमद, सत्यम् कोरी, विजय कुमार मौर्य आदि ने संबोधित किया। श्रीराम मौर्य, बाबूलाल मौर्य, दयाराम, रामकुमार, बृजेश कुमार, प्रमोद कुमार एडवोकेट, ललित कुमार, रमेश कुमार आदि मौजूद रहे।

विकासखंड भेंटुआ के कमासिन में अम्बेडकर पार्क में कार्यक्रम आयोजित किया गया। बामसेफ के जिला संयोजक संजीव भारती ने बाबा साहब डॉ अंबेडकर के बारे में विस्तार से जानकारी दी। पूरे पहलावन,घटकौर,रायदैपुर,सरायखेमा, गंगौली, कोरारी गिरधरशाह, रायपुर फुलवारी,सिलोखर,ककवा के साथ आदि गांवों में अम्बेडकर जयंती पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए ‌।

अम्बेडकर पार्क गंगौली में मिशनरी गीतकार अनिल नादान ने बाबा साहब डॉ अंबेडकर के गीतों से लोगों का मनमोह लिया। अध्यक्ष रीता यादव, त्रिभुवन यादव नन्हे लाल, बेचूलाल, जगन्नाथ के साथ आदि कार्यकर्ताओं ने अतिथियों का स्वागत सम्मान किया।

सिलोखर में आयोजित कार्यक्रम में हरिश्चंद्र, पुत्तीलाल गुप्ता, रामपाल कनौजिया,अरबिन्द कश्यप आदि ने बाबा साहब डॉ अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। भादर भारतीय संविधान के निर्माता, बोधिसत्व,भारत रत्न बाबा साहब डॉ अम्बेडकर की 132वीं सामाजिक पर्व के रूप में धूमधाम से मनाई गई।

क्षेत्र की लगभग सभी ग्राम पंचायतों से डा अम्बेडकर के जीवन दर्शन पर आधारित झांकियों का जुलूस गाजे बाजे के साथ निकला। जुलूस का समापन जनता नगर अंबेडकर पार्क में बड़ी सभा के साथ हुआ। सभा में विधायक महाराजी प्रजापति के साथ सपा, बसपा, कांग्रेस, भाजपा के नेता और विभिन्न सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ताओं की भारी भीड़ जुटी ‌।

महिलाओं और बच्चों के उत्साह से आयोजन स्थल मेले जैसे रूप में बदल गया था।अम्बेडकर जयंती समारोह आयोजित करने के कार्यक्रम सुबह 11बजे से शुरू हुए और देर शाम तक चलते रहे।दिन में कड़ी धूप होने के कारण झांकियों का जुलूस चार बजे के बाद निकला। जनता नगर में सुबह ही कार्यकर्ताओं की बड़ी संख्या पार्क में जमा हो गई।

माल्यार्पण का क्रम 11बजे शुरू हुआ। बामसेफ के जिला संयोजक संजीव भारती ने सबसे पहले डा अम्बेडकर प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। उन्होंने कहा कहा कि बाबा साहब डॉ अम्बेडकर युगपुरुष थे। उनकी ओर से दिया गया भारत का संविधान दुनिया का सर्वोत्तम संविधान है।आज दुनिया के सभी देशों में अम्बेडकर जयंती मनाई जा रही है।

भारतीय संविधान को ठीक ढंग से लागू करके लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा और लोक कल्याण कारी राजनीति के मार्ग को प्रशस्त करना ही बाबा साहब डॉ अम्बेडकर को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।जनता नगर अंबेडकर पार्क के समारोह में लगभग दो दर्जन झांकियों का जुलूस शामिल हुआ।

अम्बेडकर कल्याण समिति की ओर से गजाधर बौद्ध, इन्द्र पाल गौतम, रामपाल बौद्ध, रामबली गौतम, अर्जुन प्रसाद, माखनलाल,लालबहादुर, शोभनाथ, रामजीत,घेर्राऊ कोरी,राम जियावन बौद्ध, शिवकरन गुप्ता, निहाल चंद,लालता प्रसाद यादव, जयराम, आशा देवी,रजनी, कमलेश कुमारी, उदयराज आदि ने अतिथियों का स्वागत सम्मान किया।

कम्पोजिट विद्यालय भादर-1 में बाबा साहब डॉ अम्बेडकर की जयंती समारोह पूर्वक मनाई गई। बाबा साहब डॉ अम्बेडकर के चित्र पर माल्यार्पण के बाद बच्चों ने गीत संगीत प्रस्तुत किए। संकुल शिक्षक और प्र अ प्राथमिक देवांशु सिंह ने बच्चों को डा अम्बेडकर के जीवन दर्शन की जानकारी दी और कहा कि कितनी भी कठिन परिस्थितियां आईं। बाबा साहब ने कभी हार नहीं मानी और उच्च शिक्षा हासिल कर दुनिया के सबसे बड़े विद्वान बने। उन्हें लाइट आफ एशिया और सिम्बल आफ नालेज कहा जाता है।

उन्होंने अपने जीवन में सबको समान वोट का अधिकार दिया।अच्छी शिक्षा के साथ अधिकारों से वंचित समाज को राजनीति की मास्टर चाबी अपने हाथ में लेने का संदेश दिया था। विचार गोष्ठी का संचालन वरिष्ठ स अ अवनीश वर्मा ने किया। समापन के पूर्व विद्यालय के इं प्र अ संजीव कुमार ने सभी बच्चों और स्टाफ को लड्डू खिलाकर पर्व की शुभकामनाएं दीं।

विजय प्रताप यादव, दिनेश कुमार, संध्या गुप्ता, लालती देवी, शिवकरन गुप्ता, कौशलेंद्र सिंह,आशा देवी, सीता, निर्मला, धनपती,रिपु मौर्य, बलवीर, रीता, सुनीता देवी आदि मौजूद रहे।
टीकरमाफी में अम्बेडकर कल्याण समिति की स्थानीय इकाई की ओर से समारोह आयोजित किया गया।

झांकी के जुलूस ने बाजार और पूरे गांव का भ्रमण किया। जुलूस का नेतृत्व चौकी इंचार्ज तनुज पाल,महेंद्र बहादुर, सुनील कुमार और कमलेश ने किया। दिनेश कुमार राव, कुल रोशन एडवोकेट, प्रदीप, दीपक, जीतलाल, धनंजय कुमार, बुद्धि राम, वंशीलाल, महेश कुमार, अशोक कुमार भारती,विनय कुमार आदि ने समारोह का भव्य आयोजन किया।

गौरीगंज जिला मुख्यालय पर अम्बेडकर महासभा और अम्बेडकर कल्याण समिति की ओर से दो अलग समारोह आयोजित किए गए। अम्बेडकर महासभा की टीम ने झांकियों के जुलूस के बाद रणंजय इंटर कालेज के मैदान में सभा की। अम्बेडकर कल्याण समिति के जुलूस का समापन कान्हा मैरिज हाल में हुआ।

जुलूस का नेतृत्व अध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार ने किया। समारोह की अध्यक्षता अवकाश प्राप्त शिक्षक सीता राम ने की। जयंती जिला मुख्यालय समाजवादी पार्टी कार्यालय पर संविधान निर्माता बाबा साहब की जयंती मनाई गई। उस पर चर्चा परिचर्चा करते हुए उसकी रक्षा के लिए लड़ने का संकल्प लिया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष राम उदित यादव और संचालन चंद्रशेखर यादव ने किया। पार्टी के पदाधिकारियों ने अपने अपने विचार रखें। इस मौके पर सबने एक स्वर में संविधान की रक्षा करने का संकल्प लिया गया।

कार्यक्रम में राजा सिंह, राम केवल यादव, राकेश कौहार, मनीराम वर्मा, लालजी यादव, कुलदीप शुक्ला, दीपू तिवारी, मुकेश विश्वकर्मा, डी एन गुप्ता, शशांक यादव, धर्मराज मौर्य, जगन्नाथ सरोज, आशीष यादव, देवी शरण, मनीष यादव, लालबहादुर, राम धीरज, सोनू अंसारी आदि मौजूद रहे।

जामों संवाददाता के अनुसार शुक्रवार को विकास खंड जामों के महापुर में स्थित अंबेडकर पार्क में अंबेडकर उत्थान समिति के तत्वाधान में संविधान शिल्पकार डा बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर का 132 वीं जयंती बड़े धूम धाम से मनाई गई। अंबेडकर जयंती की शुरुवात अंबेडकर मूर्ति के सामने धूपबत्ती, मोमबत्ती और अगरबत्ती जलाकर व त्रिशरण पंचशील के साथ किया गया ।

थाना प्रभारी विवेक सिंह ने डा भीम राव अंबेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण करके कार्यक्रम की शुरुआत की। अंबेडकर जयंती के उपलक्ष्य पर प्रशासन की मौजूदगी में अंबेडकर पार्क महापुर से गाजे बाजे व डीजे के साथ अंबेडकर जयंती पर मोटरसाइकिल व चार पहिया वाहनों से रैली निकाली गई। थाना प्रभारी विवेक सिंह दलबल के साथ मौजूद रहे।

अंबेडकर जयंती के उपलक्ष्य पर रैली महापुर स्थित अंबेडकर पार्क से डीजे के साथ रानीपुर, बलभद्रपुर, उमराडीह, मवई , गोगमऊ, भोये आदि ग्राम होते हुए अपने गंतव्य स्थान अंबेडकर पार्क पहुंची। बाबा साहब अम्बेडकर के दीवाने नीला गमछा और नीला झंडा लिए हाथ में बाबा साहब अम्बेडकर अमर रहे के नारे लगाते हुए रैली में जा रहे थे।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि देवेंद्र भीम राज राष्ट्रीय अध्यक्ष भीम युवा संगठन रहे। कार्यक्रम का संचालन श्री राम बौरासी ग्राम प्रधान भोए के द्वारा किया गया। इस मौके पर गौरीशंकर, नथई, विजय भारती, छिटई राम, आर के राही, हौसिला प्रसाद बौद्ध, दिलीप कुमार, हंसराज यादव, विजय पासी, छोटेलाल , अरविन्द पवन पासी , हरिश्चंद्र आदि लोग उपस्थित रहे।

तिलोई संवाददाता के अनुसार ब्लाक क्षेत्र के कम्पोजिट विद्यालय भेलाई कला में बाबा साहब डाक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती धूमधाम से मनाई गई।प्रधानाध्यापक एवं प्रदेश उपाध्यक्ष व जिलाध्यक्ष उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ- अमेठी, धीरेन्द्र प्रताप सिंह ने बाबा साहेब के जीवन परिचय के बारे में संक्षिप्त जानकारी देते हुए बताया कि कि बाबा साहेब विश्वरत्न, सिंबल ऑफ नॉलेज, भारतीय संविधान निर्माता, नारी मुक्तिदाता, सामाजिक परिवर्तन के महानायक, महान अर्थशास्त्री एवं राजनीतिज्ञ आधुनिक भारत के निर्माता ,समता, स्वतंत्रता ,न्याय और बंधुत्व शांति के प्रतीक थे।

विद्यालय के समस्त बच्चों, शिक्षकों, अभिभावकों एवं रसोईयों ने बाबा साहेब की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर करके भी श्रद्धांजलि दी।इस अवसर पर शिक्षिकाएं अमिता जायसवाल रजिया बानो, शशि कुमारी सिंह, सरिता सिंह, प्राची श्रीवास्तव, पल्लवी श्रीवास्तव सुचित्रा सती, एवं रसोईयों में पार्वती देवी, शान्ता कुमारी, कुसमा देवी, एवं विजय कुमारी सहित सैकड़ों बच्चे व अभिभावक उपस्थित रहे।

मुसाफिरखाना संवाददाता के अनुसार संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की 132 वीं जयंती पर अंबेडकर कल्याण समिति के बैनर तले स्थानीय गांधी पार्क में धूमधाम से समारोहपूर्वक मनाई गई।आयोजित कार्यक्रम में वक्ताओं ने डा अंबेडकर के चित्र पर पुष्प अर्पित कर नमन करते हुए उनके विचारों पर चलने का संकल्प लिया।

स्थानीय गांधी पार्क में आयोजित कार्यक्रम से पूर्व क्षेत्र के दूरदराज के इलाकों से बड़ी संख्या में संगठन के सदस्यों व पदाधिकारियों के नेतृत्व में भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आकर्षक ढंग से बाबा साहब अम्बेडकर के जीवन पर आधारित झांकी दीवानी न्यायालय के पास पहुंचे जहां से बड़ी संख्या में लोगों ने झांकी निकलते हुए स्थानीय कस्बा स्थित गांधी पार्क पहुंचे ।

जहां आयोजित सभा में पहुंचकर अतिथियों ने भगवान बुद्ध व डाक्टर अंबेडकर के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए नमन किया । आयोजित सभा को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने डॉक्टर अंबेडकर के जीवन संघर्षों पर विस्तृत चर्चा करते हुए उनसे सीख लेकर समता व बंधुत्व के लिए काम करने का आवाह्न किया ।

वक्ताओं ने कहा कि उन्होंने जीवन भर शोषित वंचित व कमजोर वर्ग के उत्थान के लिए लड़ाई लड़ते हुए उन्हे उनका हक व अधिकार दिलाया कार्यक्रम को अध्यक्ष पारसनाथ भारती राम नाथ गौतम श्रीपाल पासी कुल भास्कर राज करन गोवर्धन राज कुमार कश्यप सहित बड़ी संख्या में लोगों ने संबोधित किया।

कार्यक्रम में राम सुमिरन मौर्य झगरू पासी जगन्नाथ कोरी जगदेव राम भवन पवन कुमार सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।सुरक्षा के मद्देनजर सीओ गौरव सिंह प्रभारी निरीक्षक अमर सिंह इंस्पेक्टर हंसराज कुशवाहा एसआई राजेश तिवारी सहित बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात रही ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »