Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

ऑनलाइन पोर्टल से प्राप्त की जाएगी फैमिली आईडी

1 min read

 

अमेठी। ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर अमित विश्वकर्मा ने अवगत कराया है कि नियोजन विभाग द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से एक परिवार एक पहचान परियोजना को जनपद में संचालित किये जाने के दृष्टिगत फैमिली आई0डी0 पोर्टल के सम्बन्ध में तहसील/ब्लाॅक स्तरीय कार्मिको को प्रशिक्षण दिया गया तथा फैमिली आई0डी0 (एक परिवार एक पहचान) क्या है, के बारे में उल्लेख करते हुए बताया कि उ0प्र0 में लगभग 3.59 करोड़ परिवार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना से आच्छादित है उन परिवारों की राशन कार्ड संख्या ही फैमिली आई0डी0 है।

ऐसे परिवार जो राशन कार्ड धारक नहीं है उन्हें फैमिली आई0डी0 पोर्टल के माध्यम से फैमिली आई0डी0 उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है जिससे भविष्य में सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में आसानी होगी जो परिवार सरकारी योजनाओं को लाभ प्राप्त नहीं कर रहे हैं वह भी स्वेच्छा से अपनी फैमिली आईडी प्राप्त कर सकते हैं।एक परिवार एक पहचान योजना के तहत जिन परिवारों के राशनकार्ड नही बने है वह अपने नजदीकी जनसेवा केन्द्र में रू0 30 निर्धारित शुल्क के साथ https://familyid.up.gov.in पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर फैमिली आई0डी0 प्राप्त कर सकते है।

उक्त योजना में सरकार के योजनाओं से वंचित परिवारों को लाभान्वित किये जाने पहल की गयी है, जिसमें यदि कोई आवेदक फैमिली आई0डी0 बनाने के लिये स्वयं आवेदन करता है तो उसे किसी प्रकार का यूजर चार्ज देने की आवश्यकता नही होगी। आनलाइन आवेदन प्रक्रिया में परिवार के प्रत्येक सदस्य का आधार कार्ड मोबाइल नम्बर से लिंक होना अनिवार्य है जिससे परिवार के सदस्यों का ओ0टी0पी0 द्वारा सत्यापन हो सके, यदि आधार से लिंक मोबाइल नम्बर बदल गया है तो उसे अपडेट कराते हुए लिंक कराना अनिवार्य है। प्रत्येक फैमिली आई0डी0 पंजीकरण के समय परिवार के सभी सदस्यों का आधार संख्या के सापेक्ष ओ0टी0पी0 आधारित ई-के0वाई0सी0 होगा, यदि परिवार का कोई सदस्य पूर्व में किसी अन्य परिवार से जुड़ा होगा तो उसका पंजीकरण नही होगा।

आवेदक अपना पंजीकरण फैमिली आई०डी० पोर्टल (https://familyad up.gov.in) पर दिये गये “Register” लिंक के माध्यम से करेगा। आवेदक अपना नाम व मोबाइल नम्बर के तहत प्राप्त ओ0टी0पी0 तथा कैप्चा का उपयोग कर पोर्टल पर पंजीकरण पूर्ण करेगा, यदि परिवार के पास पूर्व में राशनकार्ड उपलब्ध है तो फैमिली आई0डी0 पोर्टल पर आधार नम्बर के साथ लाॅगिन करने पर मैसेज दिखाई देगा कि आपके परिवार की फैमिली आई0डी0 उपलब्ध है जिसे सम्बन्धित टैब पर क्लिक करके प्रिंट या डाउनलोड किया जा सकता है। यदि परिवार के पास राशनकार्ड नही है तो उक्त प्रक्रिया अपनाने पर उसे फैमिली आई0डी0 उपलब्ध नही होने का मैसेज दिखाई देगा।

पंजीकरण के दौरान आवेदक द्वारा अपने परिवार के समस्त सदस्यों का नाम तथा आधार संख्या डालने पर उसके आधार लिंक मोबाइल पर ओ0टी0पी0 प्राप्त होगा, जिसे डालने पर सदस्य का नाम, जन्मतिथि/वर्ष, लिंग व पिता/संरक्षक का नाम स्वतः दिखाई देगा। उन्होंने बताया कि ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की भांति ही फैमिली आई0डी0 जेनरेट व सत्यापन करने की प्रक्रिया पूरी होगी, जिसके तहत शहरी क्षेत्रों में संबंधित लेखपाल व एस0डी0एम0 तथा ग्रामीण क्षेत्रों में सेक्रेटरी, ग्राम विकास अधिकारी व बी0डी0ओ0 के माध्यम से किया जाएगा। जारीकर्ता अधिकारी के द्वारा संबंधित जांच अधिकारी को स्थलीय जाँच हेतु आवेदन ऑनलाइन प्रेषित किया जायेगा। जाँच अधिकारी द्वारा आवेदन पत्र का भौतिक स्थलीय सत्यापन कर आख्या जारीकर्ता अधिकारी को ऑनलाइन प्रेषित की जायेगी।

पोर्टल द्वारा अंतिम रूप से फैमिली आई०डी० निर्मित होने एवं निरस्त होने की सूचना एस०एम०एस० के माध्यम से पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर स्वतः प्राप्त हो जाएगी। परिवार के किसी भी सदस्य द्वारा फैमिली आई०डी० के पंजीकरण की अद्यतन स्थिति/प्रगति को https://familyid.up.gov.in लिंक पर जाकर आवेदन संख्या डालकर प्राप्त किया जा सकता है। फैमिली आई०डी० हेतु आवेदन जारीकर्ता अधिकारी द्वारा स्वीकृत होने की दशा में आवेदक को एस0एम0एस0 के माध्यम से फैमिली आई०डी० संख्या प्रेषित की जायेगी। आवेदक द्वारा पोर्टल से भी अपनी फैमिली आई०डी० संख्या जात की जा सकती है एवं इसका प्रिंट आउट भी लिया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »