Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स सम्मिट 2023 के अंतर्गत जनपद स्तरीय निवेश कुंभ का हुआ आयोजन

1 min read

 

 

अमेठी I यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के अन्तर्गत आज जनपद स्तरीय निवेश कुंभ का आयोजन जिला पंचायत रिसोर्स सेंटर गौरीगंज के प्रांगण में किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती जी की प्रतिमा पर दीप प्रज्वलन के साथ विधान परिषद सदस्य शैलेंद्र प्रताप सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष व उद्योगपति राजेश अग्रहरी जी, जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र तथा मुख्य विकास अधिकारी सान्या छाबड़ा द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में विद्यालय की छात्राओं द्वारा बड़े ही आकर्षक तरीके से सरस्वती वंदना तथा स्वागत गीत प्रस्तुत किये गए। तत्पश्चात लखनऊ से लाइव प्रसारण में उद्योगपतियों,  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ, तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संबोधन हुआ जिसमें प्रदेश में औद्योगिक विकास को गति देने संबंधी समस्त औपचारिकताएं सिंगल पोर्टल पर करने तथा प्रदेश में निवेशकों हेतु उचित माहौल, कानून व्यवस्था की बात कही गई, विभिन्न उद्योगपतियों मुकेश अंबानी जी, आदित्य बिरला जी, आदि ने प्रदेश में इंडस्ट्री स्थापित करने तथा निवेश करने की बात कही।

लाइव प्रसारण के पश्चात उपायुक्त उद्योग के प्रतिनिधि मनीष द्वारा निवेश मित्र तथा सार्थी पोर्टल से संबंधित जानकारी जिसमें निवेशकों की शंकाओं के समाधान हेतु शासन की नीतियों व प्रक्रियाओं की जानकारी प्रदान की गई। जनपद में निवेश हेतु MOU के संबंध में संक्षिप्त प्रस्तुतीकरण एवं कैसे इन्हें शीघ्र धरातल पर लाकर निवेश सुनिश्चित किया जाए के संबंध में प्रस्तुतीकरण किया गया। तत्पश्चात जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक विमल कुमार गुप्ता के द्वारा जनपद में औद्योगिक फाइनेंस की प्रक्रिया का प्रस्तुतीकरण किया गया।

कार्यक्रम में विधान परिषद सदस्य शैलेंद्र प्रताप सिंह जी ने प्रदेश के साथ ही जनपद में इन्वेस्टर्स के लिए उचित माहौल बताया। जिला पंचायत अध्यक्ष व उद्योगपति राजेश कुमार अग्रहरी ने अमेठी में औद्योगिक निवेशकों के लिए कानून व्यवस्था की दृष्टि से उचित बताया और उन्होंने बताया कि 1998 स्थापित मात्र दो लाख से राजेश मसाला आज देश-विदेश में एक ब्रांड के रूप में स्थापित हो चुका जो यहां के निवेशकों के हितों के लिए किए जा रहे सरकार के प्रयासों के कारण संभव हो पाया है।

कार्यक्रम में सांसद अमेठी  स्मृति जुबिन इरानी के प्रतिनिधि  विजय गुप्ता जी ने सांसद की अनुपस्थिति में इस बात का भरोसा दिलाया कि जनपद में समस्त निवेशकों को औद्योगिक विकास के लिए  सांसद  हमेशा तत्पर रहती हैं। जिलाधिकारी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि 177 निवेशकों द्वारा लगभग 8000 करोड रुपए के एमओयू हस्ताक्षरित किए गए हैं जिसके माध्यम से जनपद के 20000 लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान होंगे। उन्होंने बताया कि खाद्य प्रसंस्करण, पशु, मत्स्य एवं पोल्ट्री, चारा उत्पादन, प्लाईवुड उद्योग तथा उर्जा निवेश के प्रमुख क्षेत्र है।

जनपद में नई इकाइयों की स्थापना हेतु कुल 3001.41 एकड़ भूमि बैंक पूल की उपलब्धता है। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम नीति 2022 के अंतर्गत पूंजीगत सब्सिडी 15%,20% तथा 25%, sc-st और महिला उद्यमी को 2% की अतिरिक्त पूंजी सब्सिडी, एमएसएमई एवं एमएसएमई औद्योगिक पार्क हेतु ब्याज सब्सिडी पर 50%, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिला उद्यमियों के लिए ब्याज पर 60% सब्सिडी, एमएसएमई एवं औद्योगिक पार्क डेवलपर्स को जमीन की खरीद पर स्टैंप ड्यूटी सत प्रतिशत छूट तथा पेटेंट जीआई टैग एवं आईसीटी समाधान लागू करने के लिए 75% की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

जिलाधिकारी ने आए हुए समस्त निवेशकों/उद्यमियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि उद्योग स्थापना में किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा यदि इन्हें किसी भी प्रकार की समस्या प्रतीत होती है तो वह जिला प्रशासन अथवा उद्योग बंधु की बैठक में अवगत करा सकते हैं जिससे उनकी कठिनाइयों/समस्या का त्वरित व गुणवत्तापूर्ण समाधान सुनिश्चित कराया जाएगा। मुख्य विकास अधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि जनपद में निवेशकों द्वारा उद्योग स्थापना करने से जनपद में जहां एक और रोजगार के अवसर सृजित होंगे वही जनपद में निर्मित वस्तुओं का निर्यात निर्यात किया जा सकेगा जिससे जनपद आर्थिक रूप से सुदृढ़ होने के साथ जनपद का विकास को नया आयाम मिलेगा। कार्यक्रम के दौरान उद्योग के क्षेत्र में बेहतर कार्यक्षेत्र में उद्योगपति राजेश कुमार अग्रहरी राजेश मसाला को मुख्य विकास अधिकारी ने स्मृति चिन्ह भेंट किया।

कार्यक्रम के उपरांत जनपद स्तरीय निवेश कुंभ व स्वनिधि से समृद्धि मैं भी डिजिटल रोड शो को जिला पंचायत रिसोर्स सेंटर से जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। कार्यक्रम में जिला विकास अधिकारी तेजभान सिंह, परियोजना निदेशक डीआरडीए आशुतोष दुबे, जिला पंचायत राज अधिकारी श्रीकान्त यादव, जिला कृषि अधिकारी अखिलेश पांडेय, प्रधानाचार्य आईटीआई सहित जनपद के समस्त जनपद स्तरीय अधिकारी, उद्योगपति व छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »