Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

बारी-बारी दौड़े चार बुलडोजर, खिंच गई अतिक्रमण मुक्त लकीर

1 min read

 

 

अमेठी। कस्बे में ककवा रोड पर रेलवे क्रॉसिंग के ऊपर से फ्लाईओवर का निर्माण पिछले 2 वर्षों से किया जा रहा है । जिसके लिए अमेठी प्रशासन के द्वारा सड़क के दोनों तरफ बने मकानों को अतिक्रमण मुक्त करने की नोटिस लगातार दी जा रही थी जिसके बावजूद वहां पर निवास करने वाले व्यापारियों और स्थानीय लोगों के द्वारा अतिक्रमण नहीं हटाया जा रहा था और फ्लाईओवर का निर्माण कार्य बाधित हो रहा था I ऐसे में आज सुबह 11:00 बजे के लगभग अमेठी प्रशासन द्वारा कई थानों की फोर्स के साथ कई बुलडोजर मौके पर पहुंचे और सभी अतिक्रमण पर लगातार बुलडोजर चलने लगा जिसको देखकर व्यापारियों में अफरा-तफरी मच गई व्यापारियों को अपनी दुकानों से सामान निकालने और हटाने तक का भी मौका नहीं मिला।

नाराज प्रशासन के द्वारा बिना और कोई मौका देते हुए सीधे दुकानों को धराशाई कर दिया गया जिसमें मलबों के नीचे व्यापारियों के सामान दब गए। फ्लाईओवर निर्माण कार्य मे व्यापारियों का अतिक्रमण बाधा बन गया था इसी के चलते काफी समय से निर्माण कार्य बाधित चल रहा था आखिरकार प्रशासन ने कमर कसते हुए अतिक्रमण पर बुलडोजर चला ही दिया अतिक्रमण को हटाने के लिए चार बोल्डर मौके पर बारी-बारी से ऐसी दहाड़ लगाई के अतिक्रमण कारी बेहाल हो गए, दौड़-दौड़ कर सामान बटोरते दिखाई पड़े I अतिक्रमणकारी के मकान और दुकान में प्रशासन ने कही खरोंच लगाई ,तो कही ध्वस्त किया। अभी विद्युत के पोल,और जल निकास नाली की वैकल्पिक व्यवस्था नही नजर आ रही है।

प्रशासन के ऊपर सरकार और शासन दोनो का दबाव चल रहा था। जिसके चलते अधिकारी कुछ कहने से बच रहे हैं। ककवा रोड,किठावर रोड,शाहबारी रोड,शहर के मुख्य मार्गो के आने जाने का दबाव बरकरार है। ऐसी दशा मे दुर्घटना होने की सम्भावना बढती जा रही है। जिले के शहर अमेठी में सड़क मार्ग पर फ्लाईओवर बन रहा है। निर्माण एजेन्सी उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निर्माण निगम लिमिटेड इकाई सुल्तानपुर ने फ्लाईओवर निर्माण कार्य चल रहा है। अमेठी शहर मे ककवा रोड रेलवे क्रासिंग पर फ्लाईओवर निर्माण कार्य जारी है। पिलर कार्य हो चुका है। फ्लाईओबर के उतार-चढ़ाव का कार्य होना है। दक्षिण दिशा का कार्य पूरा हो रहा है। उत्तरी दिशा मे फ्लाईओवर के उतार के निर्माण मे व्यापारी बाधक बन रहे थे ।

कई चरण मे अतिक्रमण हटाने के लिए कार्यवाही शुरु हुई। लेकिन अब फ्लाईओवर का पुल बन चुका और साइड सड़क मार्ग निर्माण की जगह पर रिहायशी मकान और दुकाने खडी थी। व्यापारी साइड निर्माण कार्य मे अतिक्रमण न हटाने से काम मे बाधा को दूर करने के एक एक करके चार बुलडोजर आए। तब जाकर अतिक्रमण पर लकीर खींचने में प्रशासन कामयाब हुआ। फिलहाल व्यापारियो ने समय मांगा तो प्रशासन ने एक बार फिर रहम किया । फ्लाईओवर निर्माण कार्य के चलते जल निकास नाली ध्वस्त हो गई। अब ककवा रोड पर जल भराव धीरे धीरे बन रहा है। अतिक्रमण को लेकर व्यापारी कुछ सुनने को राजी नही है । लेकिन प्रशासन ने चार थाना की पुलिस और एक गाडी पीएसी के साथ इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया था I इतनी सुरक्षा घेरे में प्रशासन ने सरकार का प्रयास धरातल पर पहुंचा। तब जाकर लोग बात सुनने को राजी हुए ।प्रशासन की इस ताबड़तोड़ कार्यवाही से व्यापारियों में हड़कंप मचा हुआ है कई दुकानें तो बिल्कुल पूरी तरह से समाप्त हो गई है।

अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही से बिफरे व्यापारी

व्यापारियों में स्थानीय प्रशासन के खिलाफ खासा आक्रोश भी दिखाई पड़ रहा है। नगर व्यापार मंडल के अध्यक्ष अनूप अग्रवाल ने बताया कि आज जो प्रशासन के द्वारा तोड़फोड़ की गई है यह बहुत ही बर्बरता पूर्ण कार्यवाही है। यहां तक कि व्यापारियों को सामान हटाने का भी मौका नहीं दिया गया। कोरोना काल के बाद व्यापारी किसी तरह से उबले की स्थिति में आया था तभी प्रशासन ने आज उनकी रोजी-रोटी छीनने का पूरा प्रयास किया है। ऐसे में व्यापारी कैसे ऊबरेगा और व्यापारी का परिवार कैसे चलेगा? कोई भी राजनीतिक नेता और प्रतिनिधि व्यापारियों के समर्थन में आज नहीं आया जबकि लोकतंत्र में सभी को अपनी बात कहने का अधिकार है ,इसके बावजूद व्यापारियों की बात नहीं सुनी गई।

प्रशासन के द्वारा यह एकतरफा कार्यवाही की गई है मैं इस कार्यवाही की निंदा करता हूं। ऐसे अधिकारियों के खिलाफ न्यायालय के माध्यम से कार्यवाही व्यापारियों के द्वारा की जानी चाहिए। वहीं पर उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल के अमेठी नगर महामंत्री सोनू कसौधन ने बताया कि जब सुबह 11:00 बजे बुलडोजर आया तब हम लोगों ने समझा कि अभी हम लोगों को मोहलत मिलेगी और यह बुलडोजर फ्लाईओवर के निर्माण कार्य के लिए आया है। लेकिन अमेठी प्रशासन पूरी तैयारी और दबंगई के साथ दुकान और भवन पर बुलडोजर चलाया है की दुकान के अंदर रखे सामान की कोई चिंता परवाह किए बिना सभी दुकानदारों का काफी नुकसान किया है। पहले हम लोगों को नोटिस दिया गया था लेकिन उसमें समय का कोई उल्लेख नहीं किया गया था।

नोटिस जारी करने के बाद की गई कार्यवाही- अधिशासी अभियंता

लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता ने बताया कि क्षेत्र निर्माण निगम के द्वारा यहां पर पुल बनना है ऐसे में जो भी अवैध अतिक्रमण यहां पर हुए थे उसको हटाने के संबंध में विधिक प्रक्रिया का पालन करते हुए पूर्व में नोटिस निर्गत की गई थी उसके पश्चात निशान लगाए गए थे तब आज यह कार्यवाही की जा रही है। लोक निर्माण विभाग प्रान्तीय खण्ड अमेठी सहायक अभियन्ता श्रीश मिश्र का कहना कि अतिक्रमण मे व्यापारी कार्य मे बाधा डाल रहे थे ।अतिक्रमण हटाने के प्रशासन बैठक कर रणनीति तय किया। क्योंकि अति बृष्टि के चलते काम में बाधा आ रही है।

मिट्टी के कटाव और ढहने से कार्य एजेन्सी का नुकसान हो रहा है। उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निर्माण निगम लिमिटेड इकाई सुल्तानपुर के अभियन्ता का कहना है कि अतिक्रमण के चलते फ्लाईओबर निर्माण कार्य मे बाधा है। प्रशासन से साइड सड़क निर्माण के लिए अतिक्रमण मुक्त कराने की सिफारिश की गई है। बुधवार को निर्माण एजेन्सी ने स्थानीय दुकानदारो को साइड सड़क मार्ग निर्माण के लिए 04  मीटर 25 सेन्टीमीटर की जगह पैमाइश कर निशान लगाया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »