Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

मतगणना को लेकर डीएम ने अधिकारियों, मीडिया एवं प्रत्याशियों को दी जानकारी

1 min read

REPORT BY LOK REPORTER

AMETHI NEWS I 

जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक द्वारा स्ट्रांग रूम का किया गया निरीक्षण

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी निशा अनंत व पुलिस अधीक्षक अनूप कुमार सिंह द्वारा लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत थानाक्षेत्र गौरीगंज अन्तर्गत जवाहर नवोदय विद्यालय में बनाये गये स्ट्रांग रूम के आउटर कार्डन का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया गया एवं ड्यूटी में तैनात अधिकारी/कर्मचारीगण को सतर्कतापूर्वक ड्यूटी करने के संबन्ध में आवश्यक दिशा निर्देश दिये l

मतगणना कार्य को सकुशल संपन्न कराने के लिए जिलाधिकारी ने प्रभारी अधिकारियों के साथ की बैठक

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 की मतगणना को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए आज जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी निशा अनंत ने कलेक्ट्रेट सभागार में मतगणना कार्य को सकुशल संपन्न कराने के लिए नामित किए गए प्रभारी अधिकारियों के साथ बैठक कर अब तक की गई तैयारियों की समीक्षा किया तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को चिकित्सा व्यवस्था हेतु मतगणना स्थल पर पर्याप्त एंबुलेंस, डॉक्टर तथा आवश्यक दवाओं की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा, मतगणना स्थल पर साफ सफाई, मोबाइल टॉयलेट, पीने का पानी आदि व्यवस्था के लिए अधिशासी अधिकारी गौरीगंज को निर्देशित किया।

विद्युत व्यवस्था को लेकर अधिशासी अभियंता विद्युत प्रथम को मतगणना के दिन सुचारू रूप से विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने को कहा। टेलीफोन, ब्रॉडबैंड, इंटरनेट व्यवस्था के लिए एसडीओ बीएसएनल को निर्देश दिए की मतगणना के दिन इंटरनेट की सुचारू व्यवस्था उपलब्ध रहे। मतगणना कार्मिकों को सूक्ष्म जलपान के लिए जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिए।

मीडिया सेंटर में मीडिया प्रतिनिधियों के लिए सभी व्यवस्थाओं हेतू जिला सूचना अधिकारी को निर्देशित किया। मुख्य अग्निशमन अधिकारी को मतगणना स्थल पर फायर टेंडर एवं अन्य उपकरणों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। मतगणना स्थल पर टेंट, फर्नीचर, बैरिकेडिंग की व्यवस्था के लिए अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग को मतगणना से पूर्व सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने को कहा।

मतगणना हेतु एक्सेल शीट, एन्कोर पर ऑनलाइन फीडिंग के कार्य के लिए जिला सूचना विज्ञान अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। मतगणना स्थल पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था एवं पुलिस प्रबंधन के लिए अपर पुलिस अधीक्षक को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि सभी प्रभारी अधिकारी सौंप गए कार्यों को पूरी निष्ठा व लगन के साथ करते हुए मतगणना का कार्य सकुशल संपन्न कराएंगे।

बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अर्पित गुप्ता, अपर जिलाधिकारी न्यायिक दिनेश कुमार मिश्रा, अपर पुलिस अधीक्षक हरेंद्र सिंह, जिला विकास अधिकारी तेजभान सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अंशुमान सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

डीएम व एसपी ने मीडिया प्रतिनिधियों के साथ की बैठक

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 की मतगणना को लेकर आज जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी निशा अनंत व पुलिस अधीक्षक अनूप कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से कलेक्ट्रेट सभागार में मीडिया प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर मतगणना कार्य को लेकर की जा रही तैयारियों के संबंध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 की मतगणना 04 जून को प्रातः 8:00 बजे से जवाहर नवोदय विद्यालय गौरीगंज में विधानसभावार बनाए गए मतगणना सेंटरों पर कराई जाएगी। नवोदय विद्यालय में मीडिया सेंटर की स्थापना प्रवेश गेट के बांई तरफ की गई है जिसमें मीडिया बंधुओ के बैठने की व्यवस्था तथा चार्जिंग पॉइंट, वाई-फाई एवं टीवी आदि की व्यवस्था की गई है तथा मतगणना के दिन नियमित रूप से चक्रवार परिणाम की सूचना उपलब्ध कराई जाएगी।

इसके साथ ही मतगणना की फोटो/वीडियो भी मीडिया प्रतिनिधियों को नियमानुसार उपलब्ध कराया जाएगा। बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अर्पित गुप्ता, अपर जिलाधिकारी न्यायिक दिनेश कुमार मिश्रा, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट मोहम्मद असलम, प्रतीक्षा पांडेय सहित अन्य अधिकारी, मीडिया प्रतिनिधि मौजूद रहे।

मतगणना को लेकर डीएम व एसपी ने प्रत्याशियों तथा उनके प्रतिनिधियों के साथ की बैठक

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 की मतगणना को लेकर आज जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी निशा अनंत व पुलिस अधीक्षक अनूप कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से कलेक्ट्रेट सभागार में प्रत्याशियों तथा उनके प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर मतगणना के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बैठक में जिलाधिकारी ने उम्मीदवारों तथा उनके प्रतिनिधियों को मतगणना को लेकर गणना एजेंट बनाए जाने की पात्रता, प्रति उम्मीदवार गणना एजेंटों की संख्या, काउंटिंग हाल के अंदर के नियम आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी दी तथा बैठक में डीएम व एसपी ने निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों तथा उनके प्रतिनिधियों के सुझावों को भी सुना।

बैठक में जिलाधिकारी ने प्रत्याशियों तथा उनके प्रतिनिधियों को बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 की मतगणना  04 जून को प्रातः 8:00 बजे से जवाहर नवोदय विद्यालय गौरीगंज में विधानसभावार बनाए गए मतगणना सेंटरों पर करायी जाएगी। सर्वप्रथम ई0टी0पी0बी0एस0 एवं पोस्टल बैलेट से पड़े मतों की गणना की जाएगी तत्पश्चात ईवीएम से पड़े मतों की गणना प्रारंभ की जाएगी।

विधानसभावार मतगणना 178-तिलोई गर्ल्स हॉस्टल में, 184-जगदीशपुर एमपी हाल में, 185-गौरीगंज होल्डिंग हाउस में तथा 186-अमेठी ब्वायज मेस में संपन्न करायी जाएगी। 181-सलोन विधानसभा की मतगणना आईटीआई गोला बाजार रायबरेली में संपन्न होगी I मतगणना के पश्चात परिणाम संबंधित एआरओ द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।

पोस्टल बैलेट से पड़े मतों की गणना एमपी हाल में कराई जाएगी तथा ईटीपीबीएस की स्कैनिंग एमपी हाल से लगे कक्ष में कराई जाएगी। ईटीपीबीएस की स्कैनिंग 8 टेबलों पर कराई जाएगी एवं पोस्टल बैलेट की गणना 12 टेबलों पर कराई जाएगी। विधानसभावार ईवीएम से पड़े मतों की गणना हेतु 14-14 टेबलें स्थापित की गई हैं एआरओ हेतु एक टेबल अतिरिक्त लगाई जाएगी।

प्रत्येक टेबल पर मतगणना हेतु एक मतगणना पर्यवेक्षक, एक मतगणना सहायक प्रथम, एक मतगणना सहायक द्वितीय तथा एक माइक्रो आब्जर्वर नियुक्त किया जा रहे हैं। निर्वाचन अभ्यर्थियों के एजेंट के पास अपर जिला अधिकारी वित्त एवं राजस्व कार्यालय से निर्गत किए जाएंगे पास हेतु प्रारूप 18 पर आवेदन दो प्रतियों में करते हुए साथ में दो फोटोग्राफ एवं एक फोटो आईडी कार्ड  31 मई तक अवश्य उपलब्ध करा दें जिससे समय से एजेंटो के पास जारी किए जा सके।

मतगणना स्थल पर उम्मीदवार/एजेंट निर्धारित समय 8:00 बजे से एक घंटा पूर्व अवश्य प्रवेश कर लें, मतगणना स्थल पर एजेंट अपने साथ प्रारूप 18 जिस पर अभ्यर्थी द्वारा आवेदन किया गया है कि एक छायाप्रति अवश्य साथ में लाएं। मतगणना स्थल पर एजेंटों को पेन/पेंसिल, सादा कागज/नोटपैड एवं 17ग की डुप्लीकेट प्रति लाने की अनुमति होगी। अभिकर्ता अपने साथ कोई आग्नेयास्त्र एवं मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट लेकर मतगणना हाल में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। मतगणना की विजयी घोषणा के उपरांत विजयी प्रत्याशी द्वारा कोई विजय जुलूस नहीं निकल जाएगा।

बैठक में पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मतगणना को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं मतगणना स्थल से 100 मी के बाहर वाहनों की पार्किंग की जाएगी। बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अर्पित गुप्ता, अपर जिलाधिकारी न्यायिक दिनेश कुमार मिश्रा, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट मोहम्मद असलम, अमित सिंह, प्रतीक्षा पांडेय सहित अन्य संबंधित अधिकारी तथा प्रत्याशी व उनके प्रतिनिधि मौजूद रहे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »