Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

अमेठी जिले में मतदान कार्मिकों का चार दिवसीय द्वितीय प्रशिक्षण प्रारंभ

1 min read

 

REPORT BY LOK REPORTER

AMETHI NEWS I 

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जनपद में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को निष्पक्ष, पारदर्शी व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने हेतु आज मनीषी महिला महाविद्यालय गौरीगंज में सामान्य प्रेक्षक डॉ एन0 युवराज, जिला निर्वाचन अधिकारी निशा अनंत व मुख्य विकास अधिकारी सूरज पटेल की उपस्थिति में मतदान कार्मिकों (पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय व तृतीय) को द्वितीय प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर संजय श्रीवास्तव, मोहम्मद असलम, राजीव प्रजापति, संदीप यादव के द्वारा प्रोजेक्टर के माध्यम से दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान सामान्य प्रेक्षक ने मतदान कार्मिकों से कहा कि आप लोग सभी चीजों को ध्यान पूर्वक पढ़ और समझ लें जो चीज समझ में ना आए उसे मास्टर ट्रेनर से दोबारा पूछ ले।

प्रशिक्षण प्राप्त करने में किसी भी प्रकार की समस्या ना रहे मतदान के दिन क्या करना है क्या नहीं करना है के बारे में विस्तार पूर्वक समझ लें जो भी शंका हो उसका समाधान अपने मास्टर ट्रेनर से कर लें। उन्होंने कहा कि आप लोगों को मतदान के दिन एमपीएस ऐप पर हर 2 घंटे में मतदान प्रतिशत अपडेट करते रहना है इसके अतिरिक्त उन्होंने कार्मिकों को मतदान से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी बताई।

प्रशिक्षण में जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी मतदान कार्मिकों से कहा कि पूर्ण मनोयोग के साथ प्रशिक्षण प्राप्त कर लें जो कुछ समस्या आ रही हो उसका समाधान यहीं पर ही कर लें जिससे मतदान के दिन आपको किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि मतदान को सकुशल संपन्न कराने के लिए आप सभी की पूर्ण जिम्मेदारी है ।

इसलिए मतदान के दिन क्या करना है क्या नहीं करना है तथा ईवीएम, वीवीपैट से संबंधित समस्त जानकारी पूर्ण मनोयोग से हासिल कर ले जिससे मतदान के दिन कोई समस्या ना आए। प्रशिक्षण में मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि यह प्रशिक्षण बहुत ही महत्वपूर्ण है पूरी गंभीरता से प्रशिक्षण को प्राप्त करें जो भी जिज्ञासाएं हैं उसका समाधान यहीं पर कर लें।

इस दौरान उन्होंने मतदान कार्मिकों से सवाल जवाब भी किया। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर द्वारा ईवीएम संबंधित विशेष बिंदुओं जैसे पीठासीन के कार्य, कितने प्रकार के लिफाफे जमा करते हैं, ईवीएम को जोड़ने का सही क्रम क्या है, टेंडर वोट क्या है, चैलेंज वोट क्या है, वोटिंग कंपार्टमेंट में कौन-कौन सी मशीन रहती हैं, ईवीएम मशीन में आने वाले एरर आदि का पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से विस्तार पूर्वक प्रशिक्षण दिया गया ।

जिसमें निर्वाचन की प्रक्रिया शुरू से लेकर अंत तक दिखाई और समझाई गई तथा नए अपडेट्स के बारे में भी मतदान कार्मिकों को बताया गया। आज प्रथम दिवस के प्रशिक्षण में दोनों पालियों में कुल 1704 मतदान कार्मिकों में से 1698 मतदान कार्मिक उपस्थित रहे तथा 06 मतदान कार्मिक अनुपस्थित रहे ।

इस अवसर पर उक्त के अतिरिक्त जिला विकास अधिकारी तेज भान सिंह, परियोजना निदेशक डीआरडीए ऐश्वर्य यादव, डीसी एनआरएलएम प्रवीण शुक्ला, सहायक प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण अजय सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

अनुपस्थित मतदान कार्मिकों का मई माह का वेतन सीडीओ ने रोकने के दिए आदेश 

अनुपस्थित मतदान कार्मिकों में श्रीराम प्रजापति मतदान अधिकारी तृतीय, आशारानी त्रिपाठी मतदान अधिकारी द्वितीय, राजेश कुमार मतदान अधिकारी तृतीय, नंदलाल मतदान अधिकारी तृतीय, अंतिम कुमार मतदान अधिकारी तृतीय तथा आदित्य प्रकाश आनंद मतदान अधिकारी तृतीय के नाम शामिल हैं । अनुपस्थित मतदान कार्मिकों का माह मई का वेतन रोकने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी ने संबंधित कार्मिकों के विभागाध्यक्षों को दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »