Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

बैंकर्स खातों में संदेहास्पद जमा निकासी पर रखें निगरानी -डीएम

1 min read

REPORT BY LOK REPORTER

AMETHI NEWS ।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बैंकर्स के साथ की बैठक

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी निशा अनंत ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में सभी बैंकर्स के साथ बैठक कर निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी भी व्यक्ति के बैंक खाते से प्रतिदिन संदेहास्पद निकासी अथवा जमा करने की रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान एक लाख से अधिक की राशि उस परिस्थिति में बैंक में जमा करवाना जबकि पिछले दो महीने के दौरान इस प्रकार जमा व निकासी न की गई हो की रिपोर्ट उपलब्ध कराएंगे, इसके साथ ही विभिन्न व्यक्तियों के बैंक खाते में एक ही बैंक खाते से आरटीजीएस द्वारा राशि का असामान्य स्थानांतरण जबकि ऐसे अंतरण पहले नहीं हुए हैं ।

अभ्यर्थियों द्वारा दाखिल हलफनामे में उल्लेखित अभ्यर्थियों को उनके पति, उनकी पत्नी या उनके आश्रितों के बैंक खाते से एक लाख से अधिक की नगदी की जमा या निकासी, निर्वाचन के दौरान राजनीतिक दल के खाते में एक लाख से अधिक नगदी की जमा या नगदी की निकासी, कोई संदेहास्पद नगदी या लेनदेन जिसका निर्वाचकों को रिश्वत देने में उपयोग किया गया हो की रिपोर्ट भी उपलब्ध कराने को कहा।

इसके साथ ही जहां भी यह संदेह हो कि नगद राशि का प्रयोग निर्वाचकों के रिश्वत देने के लिए किया जा सकता है तो उसकी सूचना उड़ान दस्ता टीम को देंगे तथा 10 लाख से अधिक निकासी की सूचना आयकर विभाग को देंगे। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी बैंकर्स को स्पष्ट निर्देश दिए कि निर्वाचन के दौरान दिए गए निर्देशों का निचले स्तर तक अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए।

बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अर्पित गुप्ता, अपर जिलाधिकारी न्यायिक दिनेश मिश्रा, वरिष्ठ कोषाधिकारी रामेंद्र कुमार, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट मोहम्मद असलम, प्रतीक्षा पांडे, अमित सिंह, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक गणेश यादव सहित बैंकर्स मौजूद रहे।

जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने थाना संग्रामपुर तथा अमेठी-प्रतापगढ़ के धनापुर व अन्तू बॉर्डर का किया औचक निरीक्षण

जिलाधिकारी निशा अनंत व पुलिस अधीक्षक अनूप कुमार सिंह ने आज संयुक्त रूप से थाना संग्रामपुर तथा अमेठी-प्रतापगढ़ के धनापुर व अन्तू बॉर्डर का औचक निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। थाना संग्रामपुर के निरीक्षण के दौरान उन्होंने कार्यालय, मेस, बैरिक, महिला हेल्प डेस्क आदि का निरीक्षण किया ।

 

निरीक्षण के दौरान त्यौहार रजिस्टर व अन्य अभिलेखों का अवलोकन किया, शिकायती प्रार्थना पत्रों व विवेचनाओं के निस्तारण हेतु प्रभारी निरीक्षक संग्रामपुर को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इसके उपरांत उन्होंने लोकसभा सामान्य निर्वाचन के दृष्टिगत अमेठी-प्रतापगढ़ के धनापुर व अन्तू बॉर्डर थाना क्षेत्र संग्रामपुर का निरीक्षण कर संदिग्ध वाहनों, व्यक्तियों एवं वस्तुओं की चेकिंग करने एवं सुरक्षा व्यवस्था तथा ड्यूटी में लगे पुलिस बल को ब्रीफ करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

सार्वजनिक स्थानों से 7283 व निजी स्थानों से 2431 विभिन्न प्रचार सामग्री हटाई 

लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को निष्पक्ष, पारदर्शी व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिनांक 16 मार्च 2024 को अधिसूचना जारी कर दी गई है उक्त के दृष्टिगत जनपद में आदर्श आचार संहिता प्रभावी है, जनपद में आदर्श आचार संहिता का पूर्णतया पालन सुनिश्चित कराने के लिए कस्बों व संवेदनशील स्थानों पर स्थानीय प्रशासन तथा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल द्वारा फ्लैग मार्च किया जा रहा है।

इसके अतिरिक्त आदर्श आचार संहिता के दौरान उड़नदस्ता टीम द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमणशील रहकर आने जाने वाले वाहनों, संदिग्ध व्यक्तियों की चेकिंग की जा रही है।

इसी क्रम में आदर्श आचार संहिता का पूर्णतया अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए विभिन्न राजनैतिक दलों द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर लगाए गए 7283 विभिन्न प्रचार सामग्रियों को हटाया गया है जिसमें 661 वॉल राइटिंग, 2145 पोस्टर, 3543 बैनर तथा 934 अन्य प्रचार सामग्रियां शामिल हैं ।

इसी प्रकार निजी संस्थाओं से 2431 विभिन्न प्रचार सामग्रियां हटाई गई है जिनमें 825 वाल राइटिंग, 804 पोस्टर, 616 बैनर तथा 186 अन्य प्रचार सामग्रियां शामिल हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »