Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

चुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शी व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करना हम सभी की जिम्मेदारी – जिला निर्वाचन अधिकारी

1 min read

REPORT BY LOK REPORTER

AMETHI NEWS ।

आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को निष्पक्ष, पारदर्शी व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए  कलेक्ट्रेट सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट निशा अनंत और पुलिस अधीक्षक अनूप कुमार ने संयुक्त रूप से समस्त एसडीएम, सीओ व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन को निष्पक्ष, पारदर्शी और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करना हम सभी की पूर्ण जिम्मेदारी है इस कार्य में किसी भी स्तर पर लापरवाही ना बरती जाए, उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आदर्श आचार संहिता की घोषणा होने के उपरांत जनपद के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में अभियान चलाकर विभिन्न राजनैतिक दलों द्वारा लगाए गए प्रचार संबंधी होर्डिंग, पोस्टर, बैनर, वॉल पेंटिंग इत्यादि को हटाने की कार्यवाही प्रारंभ कर दी जाए।

इसके अतिरिक्त जनपद में सभी उड़न दस्ता व स्थैतिक निगरानी टीमें भी सक्रिय हो जाएगीं। उन्होंने कहा कि एमसीसी प्रभावी होने के उपरांत सभी एसडीएम व सीओ अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमणशील रहकर होर्डिंग, बैनर, पोस्टर के हटवाने के कार्य का निरीक्षण करेंगे तथा संवेदनशील स्थानों पर पुलिस बल के साथ फ्लैग मार्च भी करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों का भलीभांति अध्ययन कर लें जिससे निर्वाचन के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। इसके अतिरिक्त कोई भी ऐसा कार्य न करें जिससे आदर्श आचार संहिता प्रभावित हो।

निर्वाचन में माहौल बिगाड़ने वाले अराजक तत्वों के विरुद्ध होगी सख्त कार्रवाई – पुलिस अधीक्षक

बैठक में पुलिस अधीक्षक ने सभी क्षेत्राधिकारियों को निर्देशित किया कि आदर्श आचार संहिता प्रभावी होने के उपरांत जनपद के सभी बार्डरों पर बैरिकेडिंग लगाकर आने जाने वाले वाहनों की सघन चेकिंग प्रारंभ कर दी जाए इसके अतिरिक्त अपराधियों पर प्रभावी नियंत्रण तथा माहौल बिगाड़ने वाले अराजक तत्वों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही किए जाने, हिस्ट्रीशीटर्स की चेकिंग, सत्यापन किए जाने, किसी भी घटना की सूचना पर अल्प समयावधि में घटनास्थल पर पहुंचकर तुरंत कार्यवाही किए जाने के संबंध में निर्देशित किया गया तथा शस्त्र जमा करने की कार्यवाही भी प्रारंभ करने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अर्पित गुप्ता, अपर जिलाधिकारी न्यायिक दिनेश मिश्रा, अपर पुलिस अधीक्षक हरेंद्र सिंह सहित समस्त उपजिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी, तहसीलदार व अन्य संबंधित मौजूद  रहे I

निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण हेतु प्रिटिंग प्रेस मालिकों को जारी किये गये निर्देश

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी निशा अनंत ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जनपद के समस्त प्रेस मालिक निर्वाचन से सम्बन्धित पोस्टर, पम्पलेटों आदि के मुद्रण हेतु ’’निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण’’ अनुदेशों का पालन करना सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने बताया कि धारा-127(क) के अनुसार किसी भी निर्वाचन पैम्फलेट या पोस्टर तथा प्रकाशक द्वारा मुद्रित ऐसी अन्य सामग्री पर मुद्रक तथा प्रकाशक के नाम व पते का स्पष्ट रूप से उल्लेख किया जायेगा एवं प्रिटिंग प्रेसों से धारा-127क(2) के तहत मुद्रण सामग्री मुद्रित होने के तीन दिनों के अन्दर मुद्रित प्रतियां (प्रत्येक मुद्रित सामग्री की तीन अतिरिक्त प्रतियों सहित) भेजने तथा प्रकाशक से घोषणा प्राप्त कर उसे भेजने को कहा जायेगा।

इस सम्बन्ध में उन्होंने बताया कि उपरोक्त धारा-127(क) के प्रावधानों तथा आयोग के अनुदेशों का किसी भी प्रकार के उल्लंघन को गम्भीरता से लिया ।

जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रूप से मतदान केंद्र का किया स्थलीय निरीक्षण

जिलाधिकारी निशा अनंत व पुलिस अधीक्षक अनूप कुमार ने आज संयुक्त रूप से प्राथमिक विद्यालय मुसाफिरखाना प्रथम में बने मतदान केंद का स्थलीय निरीक्षण कर वहां पर बिजली, पानी, रैंप, शौचालय, सुरक्षा व्यवस्था सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए ।

इस दौरान डीएम व एसपी ने विद्यालय में अध्यनरत छात्र-छात्राओं से उनकी पढ़ाई के संबंध में जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान बीएसए संजय तिवारी सहित अन्य संबंधित मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »