Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

बच्चों के समग्र विकास में अभिभावक, समाज तथा शिक्षक सभी की महती भूमिका – बीईओ

1 min read

REPORT BY LOK REPORTER 

AMETHI NEWS I 

बुधवार को कम्पोजिट विद्यालय भादर-1 परिसर में ब्लाक संसाधन केंद्र की ओर से हमारा आंगन-हमारे बच्चे उत्सव आयोजित किया गया। कार्यक्रम में नई शिक्षा नीति और निपुण भारत मिशन के परिप्रेक्ष्य में प्राथमिक स्तर के अध्यापकों और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का क्षमता संवर्द्धन और उन्मुखीकरण किया गया।

कार्यक्रम का उद्घाटन खंड शिक्षा अधिकारी शिव कुमार यादव ने किया। उन्होंने कहा कि बच्चों के समग्र विकास में अभिभावक, समाज तथा शिक्षक , सभी की महती भूमिका होती है। परिवार के सदस्य अपनी समस्त अपेक्षाएं एवं संभावनाएं अपने बच्चों में देखना चाहते हैं। पूर्व प्राथमिक शिक्षा और प्राथमिक शिक्षा का समन्वय करते हुए ज्ञान आधारित समाज की स्थापना को बच्चों को आनंदमयी शिक्षा का वातावरण उपलब्ध कराने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों और प्राथमिक विद्यालयों के अध्यापकों को एक साथ प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।

एआरपी मंजीत यादव ने निपुण भारत मिशन और राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के परिप्रेक्ष्य में पूर्व प्राथमिक शिक्षा और बुनियादी शिक्षा के उद्देश्यों का प्रस्तुतीकरण किया। उन्होंने बताया कि सरकार ने बच्चों के सर्वांगीण विकास को एकीकृत बाल विकास सेवा कार्यक्रम 1975मे शुरू किया था। बच्चों को भूख एवं कुपोषण से मुक्ति के साथ अनिवार्य और मुफ्त शिक्षा उपलब्ध कराने को डी पी ई पी,बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम,मिड डे मील ,सर्व शिक्षा अभियान , उपचारात्मक शिक्षा के तमाम कार्यक्रम संचालित किए गए हैं।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति -2020मे कई तरह के परिवर्तन सामने आए हैं। बच्चों में सीखने की क्षमता के विकास के लिए कार्यपुस्तिकाएं भी दी गई हैं। ईसीसीई पाठ्यक्रम पर चर्चा किया जिसमें बालवाटिका के निपुण लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु उपस्थिति आंगनबाड़ी कार्यकत्री को प्रेरित किया। एआरपी राजकुमार वर्मा ने पूर्व प्राथमिक शिक्षा और स्कूल रेडीनेस प्रोग्राम के बारे में जानकारी दी। प्रशिक्षक त्रिवेणी यादव ने आदर्श बाल वाटिका के अन्तर्गत स्टेशनरी और चार लर्निंग कार्नर के बारे में जानकारी दी।

प्रशिक्षक रोहित प्रताप सिंह ने बताया कि बच्चों के सीखने के स्तर के विकास और आनंदमयी शिक्षा का वातावरण कायम करने के लिए आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों के लिए परिकलन,कलांकुर और चहक नाम की पुस्तिकाएं प्रकाशित की गई हैं।को-, लोकेटेड आंगनबाड़ी केंद्रों को यह सभी अभ्यास पुस्तिकाएं उपलब्ध कराई गई हैं। कार्यक्रम का संचालन नोडल संकुल शिक्षक देवांशु सिंह और रवि शंकर दूबे ने किया।

प्रधान प्रतिनिधि शुभम् सिंह, कम्पोजिट विद्यालय भादर-1 के इं प्र अ संजीव कुमार, लेखाकार अंकित सिंह, दिनेश यादव, बच्चा राम वर्मा,सतीश शर्मा, आशुतोष पाण्डेय, फूलचंद, अनिल सोनी, प्रहलाद गौतम, राघवेन्द्र सिंह,सूर्यभान गौतम, लालती देवी, विजय प्रताप, शिवकरन गुप्ता, आशा यादव, कलावती, मिथिलेश पाल , आशा देवी आदि मौजूद रहे।

सम्मानित किए गए निपुण बच्चे और उनके अभिभावक

कार्यक्रम के अंतिम चरण में विकास खंड भादर के अन्तर्गत निपुण विद्यालयों के निपुण बच्चों और उनके माता-पिता को सम्मानित भी गया।सी डी पी ओ कार्यालय से आई मुख्य सेविका सीमा सिंह ने कि शिक्षा एवं स्वास्थ्य बच्चों के सर्वांगीण विकास के क्रम में आधारभूत तत्व हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »