Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

भिक्षावृत्ति से दूर होकर समाज की मुख्यधारा से जुड़े 550 बच्चे

1 min read

 

SOURCE  – NEWS OF INDIA (AGENCY)

LUCKNOW NEWS I 

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने ‘शिक्षा की क्लास मुख्य सचिव जी के साथ’ विषयक कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया। यह कार्यक्रम इंदिरा गाँधी प्रतिष्ठान, लखनऊ में उम्मीद संस्था द्वारा एवं नगर निगम के सहयोग से आयोजित किया गया। अपने प्रेरक उद्बोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि आज बदलाव के स्वरुप में जो यह वटवृक्ष हम सभी को दिखाई दे रहा है, यह सब उम्मीद संस्था के निरंतर प्रयासों का परिणाम है।

विगत दो वर्षों से गणतंत्र दिवस परेड में इन बच्चों की प्रतिभागिता की सराहना करते हुए उन्होंने कहा की आज ये बच्चे औरों की प्रेरणा बन रहे हैं। उन्होंने इन बच्चों में बड़े सपने और सोच जागृत करने के लिये उम्मीद संस्था को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए बच्चों की एक स्मार्ट क्लास के लिए भगवान गणेश की प्रतिमा भेंट की व भगवान श्री गणेश के सनातन महत्त्व पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने उम्मीद संस्था से कक्षा में विषय वस्तु के अतिरिक्त ऐसे सनातनी महत्त्व के विषयों पर भी चर्चा कराने की अपेक्षा की।

उन्होंने भिक्षावृत्ति से जुड़े लोगों के पुनर्वास हेतु सहयोग करने वाले व्यावसायिक संगठनों के प्रति आभार व्यक्त किया। नगर आयुक्त लखनऊ श्री इन्द्रजीत सिंह ने भिक्षावृत्ति से जुड़े लोगों के पुनर्वास से जुड़ी केंद्र सरकार सहायतित स्माइल परियोजना की लखनऊ जनपद में हुई अब तक की प्रगति पर विस्तार से बताया।

उन्होंने कहा कि आज यहाँ उपस्थित ये बच्चे व अभिभावक इस योजना का परिणाम है, जो दो वर्ष पूर्व अपना जीवनयापन भिक्षावृत्ति द्वारा ही करते थे और आज ये इस वृत्ति से पूरी तरह से दूर हो चुके हैं, उन्होंने इन प्रयासों के लिए उम्मीद संस्था को धन्यवाद दिया।

राज्य शहरी विकास अभिकरण के निदेशक अनिल पाठक ने ऐसे शहरी गरीब वंचित लोगों के लिए विभाग की योजनाओं पर चर्चा करते हुए सभी को उनसे लाभान्वित कराने की बात कही। लघु उद्योग भारती की लखनऊ इकाई के अध्यक्ष अरुण भाटिया ने चिनहट लखनऊ में इन समुदाय के लिए लघु उद्योग भारती द्वारा सीएसआर में किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी।

भारत की अग्रणी पेट्रोकेमिकल कंपनी हिन्दुस्तान कोलास लिमिटेड, जिसके द्वारा उत्तर प्रदेश में लखनऊ व अयोध्या में 10 स्मार्ट क्लास उम्मीद संस्था के माध्यम से ऐसे प्राथमिक विद्यालयों में लगायी गई हैं, जिनके आस-पास भिक्षावृत्ति से जुड़ा समुदाय रहता है।

पेट्रोकेमिकल कंपनी हिन्दुस्तान कोलास लिमिटेड से आये टी. के. सुभाष ने अपनी इन गतिविधियों को प्रदेश में और अधिक विस्तारित करने की बात कही। कार्यक्रम के अंत में विगत दो वर्षों में इस समुदाय के लोगों के जीवन में आये बदलाओं पर केन्द्रित एक डाक्यूमेंट्री का सभी के समक्ष प्रदर्शन किया गया।

उल्लेखनीय है कि यह कार्यक्रम विशेष रूप से उन बच्चों व उनके अभिभावकों के लिए आयोजित किया गया, जो पूर्व में कभी भिक्षावृत्ति से जुड़े हुए थे और आज भारत सरकार की स्माइल परियोजना के अंतर्गत उम्मीद संस्था व लखनऊ नगर निगम के संयुक्त प्रयासों से आज ये सभी भिक्षावृत्ति से पूरी तरह से दूर होकर समाज की मुख्यधारा से जुड़ चुके हैं।

आज के कार्यक्रम में ऐसे ही 550 से अधिक बच्चे व उनके अभिभावक उपस्थित रहे। इस अवसर पर उम्मीद संस्था के बलबीर सिंह मान तथा उपसचिव आराधना सिंह उपस्थित थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »