Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

सूचना और प्रसारण मंत्री ने किया फिल्म फेस्टिवल 2023 (54वां संस्करण) का उद्घाटन

1 min read

 

REPORT BY KALIDAS PANDEY

PANAJI, GOA I 


गोवा के पणजी स्थित डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी सभागार स्टेडियम में इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित 9 दिवसीय फिल्म फेस्टिवल 2023 (54वां संस्करण) का उद्घाटन सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया। साथ ही साथ उन्होंने गोवा के मैरियट रिजॉर्ट में दक्षिण एशिया के सबसे बड़े ‘फिल्म बाजार’ के 17वें संस्करण का भी उद्घाटन किया। इस क्रम में उन्होंने कहा कि फिल्म बाजार, जानकारी के हलचल भरे बाजार की तरह, दुनिया भर के फिल्म निर्माताओं, प्रोड्यूसरों और कहानीकारों के लिए एक स्वर्ग है।

उन्होंने कहा, यह सृजनात्मकता और व्‍यापार, विचारों और प्रेरणाओं का संगम है जो इस फलते-फूलते सिनेमाई बाजार के आधार का निर्माण करता है। 20 नवंबर से 28 नवम्बर तक चलने वाले इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया द्वारा इस फिल्म फेस्टिवल के उद्घाटन समारोह में केंद्रीय मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने आगे कहा कि भारतीय मीडिया और मनोरंजन उद्योग को 20 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि दर के साथ दुनिया में पांचवां सबसे बड़ा और विश्‍वव्‍यापी उद्योग माना जाता है।

सूचना और प्रसारण मंत्री ने कहा, अपने 17वें वर्ष में, फिल्म बाजार आईएफएफआई का एक अपरिहार्य आधार बन गया है, जो सीमाओं से आगे बढ़कर एशिया के सबसे बड़े फिल्म बाजारों में से एक बन चुका है। ‘फिल्म बाज़ार’ भारत, बांग्लादेश, श्रीलंका, अमेरिका, ब्रिटेन, सिंगापुर, जर्मनी, फ्रांस, पोलैंड, लक्ज़मबर्ग और इज़राइल के को-प्रोडक्‍शन बाजार परियोजनाओं के विभिन्‍न हिस्‍सों के आधिकारिक चयन को प्रदर्शित करता है।

चयनित फिल्म निर्माता ओपन पिच पर अंतर्राष्ट्रीय और भारतीय निर्माताओं, वितरकों, फेस्टिवल प्रोग्रामर्स, फाइनेंसरों और बिक्री एजेंटों के सामने अपनी नए प्रोजेक्ट  पेश करेंगे। सूचना और प्रसारण मंत्री ने को-प्रोड्क्‍शन बाजार के बारे में बात करते हुए कहा, “हम को-प्रोड्क्‍शन बाजार में गर्व से 7 देशों के बारह वृत्तचित्र प्रस्तुत कर रहे हैं, जो 17 अलग-अलग भाषाओं में जीवन की खोज करते हैं। यह फिल्म निर्माताओं के लैंस से खूबसूरती और प्रेम की एक यात्रा है।” उन्होंने यह भी कहा कि वीडियो लाइब्रेरी प्लेटफॉर्म, फिल्‍म देखने के स्‍थान में 190 सबमिशन दिखाए गए हैं, जिनमें से कुछ सबमिशन को फिल्म बाजार अनुशंसा (एफबीआर) के लिए चुना जाएगा।

सूचना और प्रसारण मंत्री ने कहा, “वर्क-इन-प्रोग्रेस लैब वह जगह है जहां फिल्म निर्माता अपने काम की असली सुंदरता दिखा रहे हैं। पिछले वर्ष की तुलना में परियोजनाओं की संख्या दोगुनी करते हुए, हमारे पास इस वर्ष अनावरण के लिए 10 परियोजनाएं तैयार हैं।” श्री ठाकुर ने यह भी घोषणा की कि नवाचार को बढ़ावा देने और व्यापार करने में आसानी के लिए प्रधानमंत्री के आह्वान के अनुरूप, एक रोमांचक नया घटक, ‘बुक टू बॉक्स ऑफिस’ जोड़ा गया है, जो किताबों से स्‍क्रीन तक बिना किसी बाधा के 59 प्रोजेक्ट प्रदर्शित करेगा।

समारोह के अलावा, मंत्री ने गूगल आर्ट्स एंड कल्‍चर हिन्‍दी प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया, जो एक ऑनलाइन केन्‍द्र है जिसमें हिंदी फिल्मों के चित्र और लघु वीडियो शामिल हैं। विदित हो कि राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (एनएफडीसी) द्वारा शुरू किया गया, फिल्म बाजार दक्षिण एशिया के सबसे बड़े फिल्म बाजार के रूप में विकसित हुआ है, जो स्थानीय फिल्म निर्माताओं को वैश्विक निर्माताओं और वितरकों से जोड़ता है।

इस वर्ष, फिल्म बाज़ार में एक नया क्यूरेटेड “वीएफएक्स एंड टेक पवेलियन” है, जिसका उद्देश्य फिल्म निर्माताओं को नवीनतम नवाचारों से अवगत कराना है, ताकि वे न केवल “शॉट लेने” के पारंपरिक तरीके से कथानक कहने की संभावनाओं का पता लगा सकें, बल्कि ‘शॉट भी बना’ सकें। 54वें आईएफएफआई  में फिल्म बाजार में प्रदर्शित होने के लिए विभिन्न शैलियों की 10 अनुशंसित फिल्मों में डॉक्यूमेंट्री, हॉरर, जलवायु संकट, फिक्शन आदि शामिल हैं। फिल्में अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, मारवाड़ी, कन्नड़ और माओरी (न्यूजीलैंड की भाषा) में हैं। 2023 की सेरेमनी को पहले दिन करिश्मा तन्ना और अपारशक्ति खुराना ने होस्ट किया।

इवेंट में सनी देओल, माधुरी दीक्षित, विजय सेतुपति, शाहिद कपूर, श्रिया शरन, दिव्या दत्ता, श्रेया घोषाल, करण जौहर, संजय मिश्रा, कारण जौहर, नुसरत भरुचा, पंकज त्रिपाठी, शांतनु मोइत्रा, और सुखविंदर सिंह समेत कई स्टार्स ने शिरकत की। ओपनिंग सेरेमनी में गोवा के मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत भी मौजूद रहे। फिल्म फेस्टिवल के दौरान इस साल बॉलीवुड अभिनेत्री माधुरी दीक्षित को भारतीय सिनेमा में उल्लेखनीय योगदान के लिए अवार्ड देकर सम्मानित किया गया।

इसके साथ ही थिएट्रिकल रिलीज से पहले सलमान खान की भांजी अलीजेह अग्निहोत्री अग्निहोत्री की डेब्यू फिल्म ‘फर्रे’ का प्रीमियर भी किया गया। 28 नवंबर तक गोवा के पणजी में मांडवी नदी के किनारे स्थित एंटरटेनमेंट सोसायटी ऑफ़ गोवा के परिसर में मौजूद सिनेमाहाल, आइनॉक्स मल्टीप्लेक्स और कला अकादमी सहित ओपन ग्राऊंड में आयोजित 54वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई 2023) के विभिन्न खंडों में 250 से अधिक फिल्में प्रदर्शित की जा रही हैं।

इस अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में हॉलीवुड एक्ट्रेस कैथरीन जेटा जोन्स, अभिनेता सलमान खान, ए आर रहमान, अनुपम खेर, विक्की कौशल, सिद्धार्थ मल्होत्रा, विद्या बालन, अदिति राव हैदरी, नीना गुप्ता समेत कई और एक्टर्स भी आने वाले दिनों में शामिल होंगे।

प्रस्तुति : काली दास पाण्डेय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »