Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

विकासखंड कार्यालय का सीडीओ ने किया औचक निरीक्षण

1 min read

प्रदेश के मुखिया के निर्देशों का जमीनी हकीकत को देखने और परखने के मकसद से सी डी ओ ने विकास खंड कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। और मातहत को फटकार लगाते हुए अपने जनता के कार्यों का फौरी तौर पर निस्तारण करने के साथ उन्हें अपने कार्यशैली में बदलाव लाने को कहा हैं।

गौरतलब हो कि मुख्य विकास अधिकारी सान्या छाबड़ा सुबह लगभग 12 बजे विकासखंड शाहगढ़ का औचक निरीक्षण किया। सर्वप्रथम मुख्य विकास अधिकारी अमेठी द्वारा खंड विकास अधिकारी कार्यालय का औचक निरीक्षण किया, निरीक्षण के समय अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा उपस्थित पाई गई।

मुख्य विकास अधिकारी द्वारा मनरेगा सॉफ्ट पर विकास खंड शाहगढ़ की प्रगति का अवलोकन किया गया जिसमें पाया गया कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में विकास खंड शाहगढ़ में कुल 6 परिवारों को मनरेगा योजना के तहत 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराया गया है एवं 224 परिवार को 81 से 99 दिवस का रोजगार उपलब्ध करा दिया गया है।

जिसको 10 दिवस के भीतर 100 दिवस का रोजगार उपलब्ध कराते हुए यथास्थिति से अवगत कराने के निर्देश दिया गया। इसके अतिरिक्त 347 ऐसे लाभार्थी जिनका आवास स्वीकृत है, किंतु मस्टरोल नहीं निर्गत है उनका मस्टर रोल जारी कराने के निर्देश दिया गया।

यह भी निर्देशित किया गया कि अपूर्ण कार्यों को अभिलंब मनरेगा सॉफ्ट पर नियमानुसार पूर्ण कराना सुनिश्चित करें तथा अधिक से अधिक परिवारों को योजना अंतर्गत लाभान्वित करें व नियमानुसार आवास प्राप्त लाभार्थियों को 90 दिवस का श्रमांश उपलब्ध कराए जाने के निर्देश भी दिए गए। मुख्य विकास अधिकारी ने ब्लाक परिसर में बने बाल विकास एवं पुष्टाहार कार्यालय का भी औचक निरीक्षण किया गया I

निरीक्षण के समय कार्यालय में कार्यरत सुपरवाइजर उपस्थित पाई गई तथा कक्ष में स्थापित अभिलेखों का रखरखाव संतोषजनक नहीं पाया गया जिसे अभिलंब ठीक कराए जाने के निर्देश दिया। इसके साथ ही अधिक से अधिक एस ए एम एवं एम ए एम श्रेणी के बच्चों के परिवारजनों को सुपुर्दगी योजना के तहत गोवंश को सुपुर्द भी कराएं तथा उन बच्चों को नियमित रूप से ट्रैक करके स्वास्थ्य बच्चों की श्रेणी में लाना सुनिश्चित करें।

इसके अतिरिक्त यह भी निर्देश दिए गए कि 9 अगस्त से होने वाले कार्यक्रम मेरी माटी मेरा देश के बारे में भी सभी आंगनबाड़ी कार्यकत्री के माध्यम से जन सामान्य को कार्यक्रम के प्रति जागरूक करना भी सुनिश्चित करें। तत्पश्चात विकासखंड की ग्राम पंचायत राजापुर कौहर में संचालित अस्थाई गोवंश संरक्षण केंद्र का भी औचक निरीक्षण मुख्य विकास अधिकारी अमेठी द्वारा किया गया निरीक्षण के समय सहायक विकास अधिकारी पंचायत व संबंधित पंचायत सचिव उपस्थित रहे I

मुख्य विकास अधिकारी अमेठी द्वारा निर्देशित किया गया कि अविलम्ब केंद्र के चारों ओर फेंसिंग वायर से घीराओ कराना सुनिश्चित करें तथा नियमित रूप से गोवंशो को पशु आहार मिलता रहे इसका भी विशेष ध्यान दिया जाए, अवगत कराया गया कि केंद्र से 2 गोवंश को सुपुर्द कराया गया है, जिस पर मुख्य विकास अधिकारी अमेठी द्वारा निर्देशित किया गया कि अधिक से अधिक गोवंश को सैम तथा मैम श्रेणी के बच्चों के परिवारजनों को सुपुर्दगी योजना के तहत सुपुर्द कराएं।

अंत में मुख्य विकास अधिकारी अमेठी द्वारा पंचायत सचिव को निर्देशित किया गया कि ग्राम पंचायत में अधिक से अधिक परिवार जनों को मनरेगा योजना अंतर्गत रोजगार उपलब्ध होता रहे इसका विशेष ध्यान दिया जाए तथा आवास प्राप्त लाभार्थियों को 90 दिवस का समय-समय पर श्रमांश मिलता रहे यह भी सुनिश्चित कर लिया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »