Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

यूपी में निवेश का अर्थ भारत की अर्थव्यवस्था को तेज करना- सीएम योगी

1 min read

 

लखनऊ।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भारत में नीदरलैंड के उच्चायुक्त मार्टिन वेन डेन बर्ग के नेतृत्व में आए डच प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की और यू पी में निवेश के अनुभव साझा किए।

सीएम योगी ने कहा कि हमारे पास देश की 11 प्रतिशत भूमि है।लेकिन हम भारत के बीस प्रतिशत खाद्यान्न का उत्पादन करते हैं। फूड प्रोसेसिंग में उत्तर प्रदेश निवेश का सबसे अच्छा केंद्र है।

सीएम ने कहा कि हमने प्रदेश में कृषि के क्षेत्र में 23 लाख हेक्टेयर भूमि की अतिरिक्त सिंचन क्षमता को बढ़ाया है। गन्ना, आलू और दूध के उत्पादन में देश में नंबर एक हैं। उन्होंने कहा कि बेहतर कानून व्यवस्था, अच्छी कनेक्टिविटी और निर्बाध विद्युत उपलब्धता से उत्तर प्रदेश में निवेश का अच्छा माहौल बना है।

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश की सड़कों को बेहतर करने के लिए एफडीआर तकनीक को अपनाने वाला उत्तर प्रदेश पहला राज्य है।इस तकनीक को देश के अन्य राज्य भी अपना रहे हैं। 5 एक्सप्रेस-वे के माध्यम से हमने प्रदेश के सभी हिस्सों को जोड़ा है। हमारी इंटर स्टेट कनेक्टिविटी बहुत बेहतर हुई है। आज उत्तर प्रदेश से किसी भी राज्य में जाना और आना बहुत आसान और सुविधाजनक है। उन्होंने भरोसा दिलाते हुए कहा कि यहां निवेश करने वाली कम्पनियों का निवेश सुरक्षित रहेगा और हमारी सरकार उन्हें पूरा सहयोग देगी।

नीदरलैंड की कई कम्पनियां यू पी में निवेश को तत्पर: उच्चायुक्त मार्टिन वेन डेन बर्ग

नीदरलैंड के उच्चायुक्त मार्टिन वेन डेन बर्ग ने डच कम्पनियों के प्रतिनिधियों से सी एम का परिचय कराते हुए कहा कि खाद्य, ऊर्जा, मैनुफैक्चरिंग सेक्टर में यू पी में बहुत संभावनाए हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में नीदरलैंड की कई कंपनियां यू पी में निवेश को तत्पर हैं।

अब बदल चुका है उत्तर प्रदेश – योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अब उत्तर प्रदेश बदल चुका है। अब यह वह उत्तर प्रदेश नहीं है, जो 6 वर्ष पहले हुआ करता था। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्र ‘रिफॉर्म, परफॉर्म, ट्रांसफॉर्म’ को आत्मसात कर ‘नए भारत का नया उत्तर प्रदेश’ देश के ग्रोथ इंजन की भूमिका निभाने को तैयार है। उन्होंने कहा कि आज देश में सबसे अच्छा इन्फ्रास्ट्रक्चर उत्तर प्रदेश में है। भारत में सबसे उर्वरा भूमि और जल संसाधन यहीं पर है। सीएम योगी ने कहा कि यहां के हर जनपद के अपने उत्पाद हैं। इन परम्परागत उत्पादों को हमने एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) के रूप में आगे बढ़ाया है। इससे उत्तर प्रदेश के निर्यात में बहुत वृद्धि हुई है।

सी एम योगी ने शनिवार को सिंगापुर के प्रतिनिधिमंडल के साथ मुलाकात की। उन्होंने कहा कि भारत की आजादी में सिंगापुर का महत्वपूर्ण योगदान है। पार्टनर कंट्री के तौर पर सिंगापुर जीआईएस-23 से जुड़ने वाला सबसे पहला देश है। जिस तरह से निवेशक यूपी में निवेश कर रहे हैं 2027 तक उत्तर प्रदेश अपनी अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन डॉलर की बनाने में सफल रहेगा।

सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अध्यात्म और ईको टूरिज्म में अपार संभावनाएं हैं। काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के बन जाने से वाराणसी में प्रत्येक माह एक करोड़ पर्यटक आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि अयोध्या में श्री राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू होने से दस गुना पर्यटक बढ़े हैं। नैमिष में भारत के वैदिक साहित्य का लेखन हुआ है। हस्तिनापुर में शुक तीर्थ का हम विकास कर रहे हैं। ब्रज तीर्थ बोर्ड के माध्यम से भगवान श्रीकृष्ण की जन्मभूमि का विकास किया जा रहा है। इससे पर्यटकों को सुविधा मिलेगी।

सीएम योगी ने कहा कि हमारे यहां 9 एयरपोर्ट संचालित हैं। दस पर कार्य प्रगति पर है। सभी एयरपोर्ट के संचालित हो जाने पर यूपी देश में सबसे ज्यादा एयरपोर्ट वाला राज्य हो जाएगा। उन्होंने कहा कि हम जलमार्ग नेटवर्क पर भी कार्य कर रहे हैं। पब्लिक ट्रांसपोर्ट में भी उत्तर प्रदेश में पिछले छ वर्षों में काफी कार्य हुए हैं। दिल्ली मेरठ रैपिड रेल जल्दी शुरू होने वाली है। प्रदेश के पांच शहरों में मेट्रो की सुविधा उपलब्ध है। एक्सप्रेसवेज़ के माध्यम से हम पूरे प्रदेश को जोड़ने में सफल रहे हैं।

सीएम योगी ने कहा कि हमारी उद्योग अनुकूल नीतियों से प्रदेश का औद्योगिक माहौल बदला है। उद्योग जगत की जरूरतों के अनुसार 25 सेक्टोरल पॉलिसीज तैयार की गई हैं। राज्य सरकार प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप औद्योगिक विकास के लिए उद्यमियों को सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध करा रही है। उन्होंने कहा कि डाटा सेंटर, इलेक्ट्रोनिक्स में भी संभावनाएं हैं।

सिंगापुर के उच्चायुक्त बोले ,अपने दूसरे घर जैसा लगता है उत्तर प्रदेश

17 उद्यमियों के साथ सीएम योगी से मुलाकात करने पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त साइमन वॉन्ग ने कहा कि हमने 29 हजार करोड़ के 20 एमओयू साइन किए हैं। उन्होंने बताया कि सिंगापुर के उद्यमी शिक्षा, स्मार्ट सिटी, सेफ सिटी, वेस्ट मैनेजमेंट, डाटा सेंटर सहित कई अन्य क्षेत्रों में निवेश कर रहे हैं। उन्होंने उत्तर प्रदेश आद्यौगिक नीति की सराहना की। सिंगापुर के उच्चायुक्त ने कहा कि उत्तर प्रदेश मुझे अपने दूसरे घर जैसा लगता है। यहां आना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। सिंगापुर के उद्यमियों ने 29 हज़ार करोड़ के 20 एम ओ यू पर साइन किया है I जिससे हज़ारों लोगों को रोजगार मिलेगा I

यूपी और ऑस्ट्रेलिया आर्थिक संबंधों को देंगे शक्ति- स्वतंत्र देव सिंह

यू पी सरकार के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि आस्ट्रेलिया के नागरिक विश्व को अपना परिवार मानते हैं। आस्ट्रेलिया एक ऐसा देश है जिसने भारतीय मूल के निवासियों को सम्मान दिया है।यू पी में सुरक्षा, पर्यावरण, कृषि, जल जैसे क्षेत्रों में भारत और आस्ट्रेलिया के बीच एक सकारात्मक पार्टनरशिप है। हमारे बीच व्यापार बढ़ रहा है।और निश्चित तौर पर यूपीजीआईएस के माध्यम से हमारे बीच आर्थिक संबंधों को नई शक्ति मिलेगी। साथ ही उत्तर प्रदेश समग्र विकास की ओर अग्रसर होगा। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई हाई कमिशन टू इंडिया एचई बैरी ओ फेरल एओ का स्वागत किया।

श्री सिंह ने कहा कि दुनिया के सबसे प्रगतिशील और विकसित देशों में शुमार आस्ट्रेलिया हमारे सबसे अच्छे मित्र देशों में से एक है। उन्होंने कहा कि आस्ट्रेलिया के साथ 9 हजार 880 करोड़ रूपये का निवेश प्रस्तावित है। आस्ट्रेलिया के साथ 6 एमओयू  हुए है।  हजारों लोगों को रोजगार के मौके मिलेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है।यूपी के सीएम योगी ने पांच साल में वन ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने का लक्ष्य रखा है। उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य, कृषि, इनोवेशन जैसे अनेक क्षेत्र दुनिया के लिए आर्कषण का केंद्र बन रहे हैं। उत्तर प्रदेश में उद्यमिता के बढ़ने के लिए पारदर्शी नीतियां और बेहतर कानून व्यवस्था होना आवश्यक है। और पिछले कुछ सालों में उत्तर प्रदेश में बेहतर माहौल बना हुआ है। नए उत्तर प्रदेश के निर्माण के लिए आस्ट्रेलिया अपना अमूल्य योगदान दे सकता है।

पैनल डिस्कशन में यूपी की ग्रोथ पर चर्चा

इससे पहले पैनल डिस्कशन में इंडियन ऑस्ट्रेलियाई उद्यमियों के बीच अनलॉकिंग न्यू अपॉर्चुनिटीज फ़ॉर कोलाब्रेशन विषय पर चर्चा हुई। मैक्वेरी कैपिटल के कंट्री हेड इंडिया और हेड ऑफ इक्विटी इंडिया के एमडी संदीप भाटिया ने कहा कि उत्तर प्रदेश की सरकार हर प्रोजेक्ट को सम्मान देती है। हम यूपी सरकार के साथ कई प्रोजेक्ट्स पर काम करने को उत्सुक हैं।

हमें यहां इंफ्रास्ट्रक्चर से काफी सहूलियत मिली है। मेरी नजर में यूपी के एक्सप्रेसवे वर्ल्ड क्लास हैं। टाटा ब्लू स्कोप स्टील के एमडी अनूप त्रिवेदी ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई कम्पनी के साथ हमारा वेंचर बड़ा हो रहा है। हम रिसोर्ट, एयरपोर्ट, स्कूल्स, स्टेडियम हर जगह काम कर रहे हैं। हमें यूपी में अपनी दूसरी यूनिट शुरू करते हुए बेहद खुशी हो रही है।

एक्यूसेंसर एंड एडॉर की बिजनेस डेवलपमेंट हेड निखत अंसारी ने कहा कि हम यूपी में कोलाब्रेशन को लेकर उत्साहित हैं। यहां अच्छे एक्सप्रेसवे हैं जहां हमारी टेकनोलॉजी काफी काम आ सकती है। शीला फोम के चेयरमैन और एमडी राहुल गौतम ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई फर्म के साथ कोलाब्रेशन को 50 वर्ष हो गए।

हम यूपी में ही पैदा हुए और आज यूरोप, स्पेन, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे देशों में ग्रो कर रहे हैं। मेरा सुझाव है कि यूपी वालों को ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलिया वालों को यूपी के साथ गठजोड़ का कोई भी अवसर मिले उसे तुरंत एक्सेप्ट कर लेना चाहिए। क्योंकि मुझे यकीन है कि टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में यूपी और लखनऊ भी ऑस्ट्रेलिया जैसे बन सकते हैं।

एचसीएल टेक के कॉरपोरेट वाइस प्रेसिडेंट स्वपन जोहरी ने कहा कि हम ऑस्ट्रेलिया के साथ इनोवेशन पार्टनर के तौर पर जुड़े हुए हैं। और यूपी में वाटर मैनेजमेंट, क्वांटम टेक्नोलॉजी, साइबर सिक्युरिटी, डेटा और 5जी के क्षेत्र में यूपी के लिए डिजाइन और क्षेत्र तलाशने में मददगार हो सकते हैं।

 

रिपोर्ट- कपिल देव सिंह (वरिष्ठ पत्रकार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »