Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को suvidha app व c-vigil app का दिया गया प्रशिक्षण

1 min read

REPORT BY LOK REPORTER

AMETHI NEWS I 

जनसभा, रैली, वाहन, लाउडस्पीकर, हेलीकॉप्टर, होर्डिंग, बैनर आदि की अनुमति के लिए suvidha app पर 48 घंटे पूर्व करें ऑनलाइन आवेदन

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी निशा अनंत की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दौरान राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को suvidha app व c-vigil app का प्रशिक्षण प्रोजेक्टर के माध्यम से ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर अमित विश्वकर्मा द्वारा दिया गया।

प्रशिक्षण में चुनाव के दौरान राजनैतिक दलों द्वारा ली जाने वाली अनुमति यथा जनसभा, रैली, वाहन, लाउडस्पीकर, अस्थाई चुनाव कार्यालय, हेलीपैड, हेलीकॉप्टर, होर्डिंग, पोस्टर, बैनर आदि की अनुमति को सुविधा एप पर निर्धारित प्रारूप पर ऑनलाइन आवेदन करने के बारे में विस्तार से बताया गया।

प्रशिक्षण में जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि राजनैतिक दलों को अब बार-बार निर्वाचन कार्यालय दौड़ना ना पड़े इसके लिए आयोग द्वारा सभी प्रकार की अनुमतियों के लिए सुविधा एप विकसित किया गया है इसके माध्यम से राजनैतिक दल सुविधा एप पर 48 घंटे पूर्व निर्धारित प्रारूप पर ऑनलाइन आवेदन कर अनुमति प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा की सुविधा एप पर कम से कम 48 घंटे पूर्व ऑनलाइन आवेदन करना होगा उसके उपरांत ही अनुमति दी जाएगी समय से आवेदन न करने पर अनुमति देने में समस्याएं उत्पन्न होती हैं बिना अनुमति के कोई भी कार्यक्रम आयोजित करने पर संबंधित राजनैतिक दल के विरुद्ध आदर्श आचार संहिता उल्लंघन एवं सुसंगत धाराओं में कार्यवाही की जाएगी।

सी-विजिल एप के माध्यम से करें आदर्श आचार संहिता उल्लंघन संबंधी शिकायत, 100 मिनट में होगा निस्तारण

सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को c-vigil app का प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें बताया गया कि आदर्श आचार संहिता उल्लंघन संबंधी शिकायत सी-विजिल ऐप के माध्यम से की जा सकती है ।विस्तृत जानकारी देते हुए ई डिस्टिक मैनेजर ने बताया कि सी-विजिल ऐप को ऐसे किसी भी स्मार्टफोन में इंस्टॉल किया जा सकता है ।

जिसमें कैमरा, इंटरनेट कनेक्शन और जीपीएस एक्सेस हो, इस एप्लीकेशन का उपयोग करके आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की घटनाओं को देखते ही तत्काल इसकी रिपोर्ट कर सकते हैं और इसके लिए उन्हें रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय में नहीं जाना पड़ेगा यह ऐप उड़नदस्ता दलों के साथ जुड़ा है ।

जिसमें एक तीव्र और सटीक रिपोर्टिंग कार्यवाही और निगरानी प्रणाली का निर्माण होता है, शिकायत दर्ज करने से पहले आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वाली गतिविधि की केवल एक तस्वीर या 2 मिनट का वीडियो और संक्षिप्त में इसका वर्णन कर दें, शिकायत के साथ कैप्चर की गई जानकारी स्वत: ही जिला नियंत्रण कक्ष में चली जाती है जिससे उड़नदस्ता दल को कुछ ही मिनट में घटना स्थल पर भेज दिया जाता है ।

सी-विजिल ऐप के माध्यम से दर्ज की गई शिकायतों का निस्तारण 100 मिनट में किया जाता है, सी-विजिल ऐप गूगल प्ले स्टोर एवं एप्पल स्टोर से निशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अर्पित गुप्ता, अपर जिलाधिकारी न्यायिक दिनेश कुमार मिश्रा, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट अमित सिंह सहित विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

ईवीएम/वीवीपैट वेयरहाउस का जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया निरीक्षण

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी निशा अनंत ने आज राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ कलेक्ट्रेट परिसर में बने ईवीएम/वीवीपैट वेयरहाउस की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर निरीक्षण किया। उन्होंने गोदामों में रखी बीयू/सीयू तथा वीवीपैट के संबंध में जानकारी ली एवं आवश्यक निर्देश दिए।

उन्होंने गोदाम में लगे सीसीटीवी कैमरा को भी देखा तथा गोदाम में लगी सिक्योरिटी को 24 घंटे तैनात रहने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अर्पित गुप्ता, विभिन्न राजनैतिक पार्टियों के प्रतिनिधि व निर्वाचन कार्यालय के कर्मचारी मौजूद रहे।

कार्मिकों का किया गया प्रथम रेंडमाइजेशन

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत मतदान कार्मिकों का प्रथम रेंडमाइजेशन आज कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी में जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी निशा अनंत, मुख्य विकास अधिकारी सूरज पटेल की उपस्थिति में जिला सूचना विज्ञान अधिकारी शिशिर सक्सेना द्वारा किया गया।

जिसमें पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम, मतदान अधिकारी द्वितीय व मतदान अधिकारी तृतीय का प्रथम रेंडमाइजेशन किया गया, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी ने बताया कि रेंडमाइजेशन के उपरांत सभी कार्मिकों के ड्यूटी आर्डर जारी किए जाएंगे।

बताते चलें कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत मतदान कार्मिकों का प्रथम प्रशिक्षण 22 से 24 अप्रैल तक पूर्वाहन 10:00 बजे से अपराह्न 1:00 बजे तक एवं अपराह्न 2:00 बजे से सायं 5:00 बजे तक जनपद के मनीषी महिला महाविद्यालय एवं इंदिरा गांधी पीजी कॉलेज गौरीगंज में दिया जाएगा।

रेंडमाइजेशन के अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अर्पित गुप्ता, जिला विकास अधिकारी तेजभान सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे ।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »