Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

बुन्देलखंड में मोटे अनाज के उत्पादन को विशेष बढ़ावा दें- आनंदीबेन पटेल

1 min read

बांदा। आज विश्व में मोटे अनाज की मांग बढ़ रही है, इससे विदेश में मोटे अनाज को बेचने के लिये किसानो को बढ़ावा मिल रहा है। हम सभी को मोटे अनाज का उपयोग विभिन्न व्यंजनों के लिये करना चाहिये। मोटे अनाज बुंदेलखंड के किसानों एवं क्षेत्रवासियों के लिये वरदान साबित हो सकता है। विश्वविद्यालय के छात्रावास के साथ-साथ अन्य छात्रावासों में भी मोटे अनाज को भोजन मे शामिल करना चाहिये। उत्तर गुजरात की तरह बुंदेलखंड भी कम पानी वाला क्षेत्र है। बुंदेलखंड के लिये मिलेट वर्ष 2023 एक अवसर के रूप में देखा जाना चाहिये। यहां के कृषक छोटी जोत से भी इसे शुरू कर सकते है क्योंकि बाहर इसकी मांग बढ़ रही है ।

कृषि छात्रों के लिये इनके उत्पाद का उद्योग एक अवसर होगा। कृषि के क्षेत्र में ड्रोन एवं आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस को बढ़ावा मिल रहा है। महिलाएं समाज में बड़ी भागीदारी निभा रहीं हैं इनके शिक्षा, स्वास्थ्य एवं सम्मान का विशेष ध्यान देना चाहिये। यह बातें बाँदा कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय बांदा के आठवे दीक्षांत समारोह में कुलाधिपति के रूप में उपस्थित रहीं प्रदेश की राज्यपाल, आनंदीबेन पटेल जी ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहीं। कुलाधिपति ने यह भी कहा कि देश को जी-20 की अध्यक्षता मिलना एक सौभाग्य की बात है। आठवें दीक्षांत समारोह में सर्वप्रथम निराश्रित गौवंशीय के लिए विश्वविद्यालय परिसर में बनाये गये कामदगिरि नंदी-नंदिनी अभ्यारण्य का उद्घाटन भी किया।

दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भा0कृ0अ0प0, नई दिल्ली के पूर्व महानिदेशक, डा0 त्रिलोचन महापात्रा उपस्थित रहे। डा0 महापात्रा ने अपने सम्बोधन में कहा कि यह विश्वविद्यालय कुलपति के नेतृत्व में छात्रा के साथ-साथ कृषकों के भविष्य के निर्माण में विशेष योगदान दे रहा है। बुंदेलखंड देश का एक बहुमूल्य एवं महत्वपूर्ण क्षेत्र है। वर्षा आधारित खेती ही यहां की पहचान एवं समस्या है। कृषि के क्षेत्र में सूक्ष्म सिंचाई व्यवस्था अपनाकर कृषि को और बढ़ाया जा सकता है, जिसके लिये वर्षा जल संचय एक महत्वपूर्ण कदम होगा। मोटे अनाज के लिये यह क्षेत्र वरदान साबित हो सकता है। बुंदेलखण्ड ही नहीं बल्कि पूरे देश में दलहन फसल में प्रो0 नरेन्द्र प्रताप सिंह का योगदान बहुत रहा है।

नई शिक्षा नीति शिक्षा के क्षेत्र में एक सुनहरा अवसर लेकर आयेगा। डा0 महापात्रा ने सभी छात्रों के लिये उनके उज्जवल भविष्य की कामना की एवं उद्यमी बनकर रोजगार उपलब्ध कराने वाला बनकर देश की सेवा करने हेतु आह्वान किया। बरगद का बीज सूक्ष्म होता है परन्तु पेड़ विशाल होता है और सभी छात्रों में यही गुण होना चाहिये।

विश्वविद्यालय के कुलपति ने प्रो0 नरेन्द्र प्रताप सिंह ने विश्वविद्यालय का प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। उन्होने बताया कि इस दीक्षांत समारोह में कुल 206 छात्रों जिसमें 159 स्नातक स्तर के तथा 47 परास्नातक छात्रों के उपाधि तथा 15 छात्र-छात्राओं को मेडल प्रदान किया गया। उन्होने बताया कि वर्ष 2022-23 से तीन नये परास्नातक पाठ्यक्रम संचालित हो रहे है। खाद्य प्रौद्योगिकी एवं कृषि अभियंत्रिकी में अगले सत्र से स्नातक स्तर की शिक्षा शुरू करने का प्रस्ताव है। मत्स्य महाविद्यालय खोलने हेतु प्रस्ताव उत्तर प्रदेश सरकार को पहले ही भेजा जा चुका है देश के कृषि के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभा रहे कई संस्थानों से अनुबंध भी किया गया है।

विश्वविद्यालय में प्राकृतिक खेती, केन कथा गाय का संरक्षण, बुंदेलखंडी बकरी एवं जालौनी भेड़ पर भी शोध एवं संरक्षण कार्य चल रहा है। बीज उत्पादन हेतु विश्वविद्यालय के प्रक्षेत्र को विकसित कर लिया गया है। प्रसार के क्षेत्र में सभी कृषि विज्ञान केन्द्र कृषक हितैषी तकनीकि एवं ज्ञान प्रसारित कर रहे है। मिलेट वर्ष को विश्वविद्यालय एवं उपकार के सहभागिता से मनाने का कार्यक्रम है। अगले सत्र से पशु चिकित्सा महाविद्यालय शुरू करने का प्रस्ताव है। परिसर के अन्तर्गत 14 जल संरक्षण संरचनाओं में मत्स्य पालन का इको पार्क व वनस्पति उद्यान बनाये जा रहे हैं।

आठवें दीक्षांत समारोह तयशुदा प्रोटोकॉल के अनुसार सम्पन्न कराया गया विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा0 एस0के0 सिंह ने सभी का धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम का संचालन सहा0 प्राध्यापक डा0 बी0के0 गुप्ता व डा0 विज्ञा मिश्रा ने किया इस कार्य में डा0 शालिनी पुरवार व डा0 नीतू तथा छात्र छात्राओ का विशेष योगदान रहा। कार्यक्रम के दौरान 40  कार्यकर्ती को आगनवाडी किट एवं 15 प्राथमिक विद्यालय के छात्रो को उपहार वितरित किये गये।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप मे पूर्व कुलपति डा0 मिल्खा सिंह औलख उपस्थित रहे। बाँदा के मंत्री जल शक्ति, रामकेष निषाद सांसद आर0 के0 सिंह पटेल, विधायक, ओममणि वर्मा व अन्य गणमान जन प्रतिनिधि, जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक व अन्य प्रशासनिक अधिकारी विश्वविद्यालय के अधिकारी, शैक्षणिक कर्मचारी तथा छात्र छात्राये उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »